होम / Israel–Hamas war: इजरायल ने गाजा के सबसे बड़े अस्पताल पर की गोलीबारी, आतंकियों के शरण लेने की आशंका

Israel–Hamas war: इजरायल ने गाजा के सबसे बड़े अस्पताल पर की गोलीबारी, आतंकियों के शरण लेने की आशंका

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 16, 2024, 4:00 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Israel–Hamas war: इज़राइल ने कहा कि उसने हमास आतंकवादियों की तलाश में गुरुवार को गाजा में संचालित सबसे बड़े नासिर अस्पताल पर छापा मारा। इजराइली फोर्स ने दावा किया कि उसे पुख्ता जानकारी मिली है कि खान यूनिस के इस अस्पताल में हमास के आतंकी पनाह लिए हुए हैं, यहां बंधकों और उनके शवों को छिपाए जाने की भी आशंका है।

इजराइल ने हमास पर अस्पतालों में शरण लेने का आरोप लगाया

इंटरनेट पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में फायरिंग की आवाज सुनी जा सकती है और घने अंधेरे में धूल और धुएं का गुबार उठता दिख रहा है। खान यूनिस शहर में नासिर अस्पताल कई हफ्तों की लड़ाई के कारण बड़े पैमाने पर कट गया है। इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हामारी ने नासिर अस्पताल पर छापेमारी के बारे में कहा कि यह सटीक और ठोस जानकारी पर आधारित सीमित कार्रवाई थी। इज़राइल ने हमास पर अपने लड़ाकों की सुरक्षा के लिए अस्पतालों और अन्य नागरिक संरचनाओं का उपयोग करने का आरोप लगाया है।

हमास ने इजराइल के दावे को झूठ बताया

वहीं, हमास के प्रवक्ता ने इजराइल के दावे को झूठ बताया है। कहा, इजराइल ने अस्पताल में शरण लेने वाले मेडिकल स्टाफ के लगभग 2,000 परिवार के सदस्यों को जबरदस्ती बाहर निकाल दिया। इनमें से कुछ को मध्य गाजा में दीर अल-बलाह में जाने के लिए मजबूर किया गया। बुधवार को हज़ारों विस्थापित फ़िलिस्तीनियों ने भागना शुरू कर दिया जब इज़राइल ने कहा कि उसने उनके भागने के लिए एक गलियारा खोल दिया है।

इस संघर्ष में मारे गये 28 हजार से अधिक लोग

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 7 अक्टूबर से गाजा पर जारी इजरायली हमले में अब तक 28,663 लोगों की जान जा चुकी है। इनमें से ज्यादातर नागरिक हैं। संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने कहा कि इज़राइल ने नासिर अस्पताल को घेर लिया और हजारों लोगों को विस्थापित होने के लिए मजबूर किया।

अस्पताल के सर्जन ने क्या कहा?

राफ़ा में अपार्टमेंट के पास भीषण गोलाबारी से बचने के लिए कई लोग अस्पतालों में शरण ले रहे हैं। अस्पताल के सर्जन डॉ। खालिद अलसेर ने बताया कि अस्पताल में आग लगने से एक मरीज की मौत हो गई और सात घायल हो गए। वहीं, संयुक्त राष्ट्र सहायता एजेंसी के प्रमुख ने राफा में इजराइल की ओर से शुरू की गई भीषण गोलाबारी को लेकर चिंता जताई है।

लेबनान में 10 की मौत, हिजबुल्लाह ने दी जवाबी हमले की चेतावनी

लेबनान में दो इजरायली हवाई हमलों में मरने वाले नागरिकों की संख्या गुरुवार को बढ़कर 10 हो गई। इसे सीमा पर बुधवार रात हुए सिलसिलेवार हमलों में सबसे घातक बताया जा रहा है। लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह ने हमलों के लिए जिम्मेदार इजराइल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है। कहा जा रहा है कि इजराइल को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT