होम / Liquor Store: पहली शराब की दूकान खोलने जा रहा सऊदी अरब, पहले पीने पर मिलती थी ये सजा

Liquor Store: पहली शराब की दूकान खोलने जा रहा सऊदी अरब, पहले पीने पर मिलती थी ये सजा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 24, 2024, 11:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Saudi Arabia: सऊदी अरब में पहली बार शराब की दुकान खोलने पर मिली मंजूरी इस्लाम में एल्कोहल प्रतिबंधित है, लेकिन अब सऊदी अरब भी सरकारी ठेका खुलने जा रहा है। सऊदी अरब की राजधानी रियाद में अब शराब की बिक्री शुरु की जाएगी। इसके लिए सऊदी अरब रियाद में अपना पहला एल्कोहल स्टोर यानी की शराब की दुकान खोलने की तैयारी में जूटा है। हालांकि यह स्टोर खासतौर से गैर मुस्लिम राजनयिकों के लिए ही रहेगा। आमजन इस स्टोर से शराब नहीं खरीद सकेंगे।

पंजीकरण के बाद मिलेगी शराब

वहीं एक डॉक्यूमेंट के अनुसार कहा गया है कि एल्कोहल स्टोर से खरीदारी करने से पहले कस्टमर को एक मोबाइल ऐप के द्वारा पंजीकरण भी कराना होगा। यही नहीं, उन्हें सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय से भी इसकी क्लीयरेंस कोड प्राप्त करना होगा। राजनयिकों को भी शराब की खरीदारी के लिए महीने का एक कोटा निर्धारित रहेगा। उससे ज्यादा की खरीदारी नहीं कर सकेंगे।

क्यों खोलना पड़ रहा शराब की दुकान?

बता दें कि, सऊदी अरब में शराब की दुकान खोलने का कदम एक ऐतिहासिक फैसला कहा जा रहा है। इस्लाम के दो सबसे ज्यादा पवित्र स्थानों की मेजबानी करने के वजह से सऊदी अरब में शराब प्रतिबंधित है। देश में शराब का बिकना तो दूर की बात है आम लोग इसका सेवन भी नहीं कर सकते हैं।

शराब से कारोबार में मिलेगी गति 

शराब की दुकान को खोलने के इस फैसले को क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के सुधार के कदमों से जोड़कर देखा जा रहा है। इसको लेकर माना जा रहा है कि इस फैसले के जरिए वे सऊदी अरब पर लगे अति रूढ़िवादी मुस्लिम देश का ठप्पा हटाना चाहते हैं। जिससे पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके और कारोबार की गति हो सके।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral Video: तमिलनाडु में शख्स ने ‘पूजा’ के कुछ मिनट बाद नई कार को पिलर में ठोका, वीडियो वायरल- indianews
Akshaya Tritiya: अक्षय तृतीया पर बन रहा ये शुभ योग, जाने क्या है पूजा विधि और खरीदारी का शुभ मुहर्त – Indianews
IPL 2024: मुंबई इंडियंस में धधक रही बगावत की आग? रिपोर्ट में चौकानें वाले दावे- indianews
KANK सेट से Karan ने शेयर की इन बड़े सितारों की पुरानी तस्वीर, Aditya Chopra के बारें में की बात – Indianews
Zelensky Assassination: जेलेंस्की ने हत्या की साजिश के आरोप में स्टेट गार्ड्स के प्रमुख को किया बर्खास्त, जानें पूरा मामला-indianews
Maa Lakshmi: शुक्रवार को मां लक्ष्मी करेंगी धन की वर्षा, ऐसे पाएं उनके 8 स्वरूपों से आशीर्वाद- indianews
Aaj Ka Panchang: आज का पंचांग, व्रत; जानें शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
ADVERTISEMENT