होम / Mohamed Muizzu: पीएम मोदी से हुई चर्चा के बाद राष्ट्रपति मुइज्जू ने किया बड़ा खुलासा, कही ये बड़ी बात

Mohamed Muizzu: पीएम मोदी से हुई चर्चा के बाद राष्ट्रपति मुइज्जू ने किया बड़ा खुलासा, कही ये बड़ी बात

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 4, 2023, 12:43 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Mohamed Muizzu: मुइज्जू ने सितंबर में राष्ट्रपति चुनाव जीता, उन्होंने मालदीव की “भारत पहले” नीति को बदलने के लिए अभियान चलाया और लगभग 75 कर्मियों की एक छोटी भारतीय सैन्य उपस्थिति को हटाने का वादा किया। मुइज्जू ने संवाददाताओं से कहा, “हमारे बीच हुई चर्चा में भारत सरकार भारतीय सैनिकों को हटाने पर सहमत हो गई है।” “हम विकास परियोजनाओं से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित करने पर भी सहमत हुए।”

मुइज्जू ने कहा, भारत सैनिकों को हटाने पर सहमत 

मुइज्जू ने भारतीय अधिकारियों के साथ COP28 जलवायु शिखर सम्मेलन के मौके पर बातचीत के बाद यह टिप्पणी की।भारत के विदेश मंत्रालय ने रविवार को टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। भारत और चीन इस क्षेत्र में प्रभाव के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, ऐसा माना जाता है कि, मुइज़ू का समर्थन करने वाले गठबंधन का झुकाव चीन की ओर अधिक है।

किरण रिजिजू उद्घाटन समारोह में किया था भारत का प्रतिनिधित्व

भारत द्वारा मालदीव को दिए गए दो हेलीकॉप्टरों और एक डोर्नियर विमान के संचालन और प्रबंधन के लिए अधिकांश भारतीय सैन्यकर्मी मालदीव में थे। भारत मालदीव को कुछ सैन्य उपकरण प्रदान करता है, आपदा प्रतिक्रिया में सहायता करता है और वहां एक नौसैनिक गोदी बनाने में मदद कर रहा है। पिछले महीने अपने उद्घाटन समारोह में मुइज्जू ने कहा था कि, वह यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके देश में कोई विदेशी सैन्य उपस्थिति न हो। उन्होंने भारतीय सेना की वापसी का अनुरोध भारत के पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरण रिजिजू से किया था, जिन्होंने राष्ट्रपति के उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT