होम / Pakistan: पीएमएल-एन के अध्यक्ष बने पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ, इतने नेताओं के बीच निर्विरोध हुआ चुनाव-Indianews

Pakistan: पीएमएल-एन के अध्यक्ष बने पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ, इतने नेताओं के बीच निर्विरोध हुआ चुनाव-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 30, 2024, 12:03 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Pakistan:  पाकिस्तान के तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ को मंगलवार को सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) का फिर से अध्यक्ष चुना गया। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद उन्हें छह साल पहले पद छोड़ना पड़ा था। पार्टी की आम परिषद की बैठक में उनका निर्विरोध चुनाव ऐसे दिन हुआ, जिस दिन उनके छोटे भाई प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान के परमाणु परीक्षणों की 26वीं वर्षगांठ मनाने के लिए सार्वजनिक अवकाश घोषित किया था। नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान परमाणु परीक्षण किए थे।

जानकारी के लिए बता दें कि पाकिस्तान ने 28 मई, 1998 को दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत की चाघी पहाड़ियों में भारत द्वारा अपने परमाणु परीक्षणों के लगभग तीन सप्ताह बाद परीक्षण किए थे। इस तरह यह दुनिया का सातवां परमाणु राष्ट्र और परमाणु शस्त्रागार रखने वाला पहला मुस्लिम राष्ट्र बन गया।

 सरकार ने पश्चिम बंगाल समेत तीन राज्यों में CAA के तहत नागरिकता देना किया शुरू-Indianews

नवाज का कार्यकाल

मई 1998 में नवाज़ अपनी लोकप्रियता के चरम पर थे, लेकिन अक्टूबर 1998 में जनरल परवेज़ मुशर्रफ़ द्वारा सैन्य तख्तापलट में पद से हटाए जाने के बाद वे परमाणु परीक्षणों की पहली वर्षगांठ नहीं मना पाए थे। 26 वर्षों में पहली बार वर्षगांठ मनाई जा रही है, जो पीएमएल-एन के अध्यक्ष के रूप में उनके फिर से चुने जाने के साथ मेल खाती है। उन्होंने शहबाज से पार्टी की बागडोर वापस ले ली, जिन्होंने 13 मई को पद छोड़ दिया था, जिससे 74 वर्षीय पार्टी संस्थापक के फिर से चुने जाने का मार्ग प्रशस्त हुआ।

शहबाज ने की नवाज की प्रशंसा

शहबाज ने नवाज़ की प्रशंसा करते हुए कहा कि इसने “विश्वसनीय न्यूनतम निवारण” सुनिश्चित किया। एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि1998 में इस ऐतिहासिक दिन पर, तत्कालीन पीएम नवाज़ शरीफ़ ने पाकिस्तान को परमाणु-सशस्त्र राष्ट्र बनाने के लिए दबाव और प्रलोभनों को अस्वीकार करके साहसिक नेतृत्व का प्रदर्शन किया।

 सत्ता पाने के लिए सातवें चरण की ये सीटें खास, जानिए किस तरह बनते बिगड़ते हैं खेल

उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो को भी श्रद्धांजलि दी, जो पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के संस्थापक थे, उन्होंने कहा कि उनकी “रणनीतिक दूरदर्शिता और इस उद्देश्य के प्रति अटूट प्रतिबद्धता” के लिए। सुप्रीम कोर्ट द्वारा पनामा पेपर्स मामले में नवाज को आजीवन अयोग्य ठहराए जाने के कुछ महीनों बाद, मार्च 2018 में शहबाज को पीएमएल-एन का अध्यक्ष चुना गया था। कुछ सप्ताह बाद, शीर्ष अदालत की एक पीठ ने उन्हें किसी राजनीतिक पार्टी का नेतृत्व करने से भी रोक दिया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hemant Soren Bail: बिरसा मुंडा जेल से रिहा हुए पूर्व सीएम सोरेन, इस मामले में कोर्ट ने दी जमानत
प्रेमानंद महाराज के इन प्रेरणादायक विचारों को अपनाकर सुधर जाएगा आपका जीवन, दुखो से मिलेगी मुक्ति-IndiaNews
भारत बनी दुनिया की कैंसर की राजधानी, Breast Cancer से महिलाओं की मौत होने के डरावने आंकडे आए सामने -IndiaNews
Punjab Police Constable vacancy: पंजाब में पुलिस कांस्टेबल पद के लिए एडमिट कार्ड जारी, इस दिन होगी परीक्षा-Indianews
Karan Johar ने सोनाक्षी सिन्हा के ब्राइडल लुक की तारीफ, सादगी देख हैरान हुए फिल्म निर्माता ने कही ये बात -IndiaNews
रिहा होते ही दोबारा सीएम बनेंगे हेमंत सोरेन? गरमायी झारखंड की सियासत
हताश को भी उम्मीद में बदल देंगे बाबा नीम करोली के ये 5 वचन-IndiaNews
ADVERTISEMENT