होम / Pakistan:आत्मघाती हमलावरों के अवशेषों का DNA टेस्ट कराएगा पाकिस्तान, हमले में गई थी 5 चीनी नागरिकों की जान

Pakistan:आत्मघाती हमलावरों के अवशेषों का DNA टेस्ट कराएगा पाकिस्तान, हमले में गई थी 5 चीनी नागरिकों की जान

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 27, 2024, 8:42 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Pakistan: पाकिस्तानी अधिकारीयों को देश के उत्तर-पश्चिम में हुई दुखद घटना में शामिल आत्मघाती हमलावर के अवशेषों का डीएनए परीक्षण (DNA testing) कराने के लिए कहा गया है।

हमले में 5 चीनी नागरिकों की मौत

शांगला जिले में हुए हमले में पांच चीनी नागरिकों और एक स्थानीय ड्राइवर की जान चली गई। यह क्षेत्र महत्वपूर्ण है क्योंकि यह चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (Cpec) का हिस्सा है। जहां कई चीनी श्रमिक सड़क निर्माण और बिजली संयंत्र जैसी विभिन्न परियोजनाओं में शामिल हैं, जो पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण हैं।

हमलावरों के साथियों की तलाश जारी

हमले के दौरान पाकिस्तान की सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजना दासू बांध की ओर जा रहे पीड़ित, इंजीनियर और मजदूर पुलिस सुरक्षा में थे। जांच अपडेट चीनी अधिकारियों के साथ साझा किए गए हैं जो पाकिस्तानी अधिकारियों के सहयोग से आगे की जांच के लिए अपने विशेषज्ञों को साइट पर भेजेंगे। हमलावर के संभावित साथियों की तलाश तेज कर दी गई है।

CSK vs GT IPL 2024: चेन्नई सुपर किंग्स को मिली लगातार दुसरी जीत, गुजरात के हांथ आई बड़ी हार

किसी समूह ने नहीं ली है जिम्मेदारी 

हालांकि अभी तक किसी समूह ने जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन संदेह अलगाववादियों और पाकिस्तानी तालिबान के एक गुट की ओर है। अफगान तालिबान के करीबी सहयोगी तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) गुट के गुल बहादुर ने हमले में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है।

चीन ने की हमले की निंदा

चीन ने मंगलवार को आत्मघाती बम हमले की निंदा की। दूतावास ने एक बयान में कहा, “पाकिस्तान में चीनी दूतावास और वाणिज्य दूतावास इस आतंकवादी कृत्य की कड़ी निंदा करते हैं और दोनों देशों के पीड़ितों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं और पीड़ितों के परिवारों के प्रति गहरी सहानुभूति व्यक्त करते हैं।”

पाकिस्तान के पीएम ने शीघ्र समाधान का दिया आश्वासन 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने चीनी राजदूत जियांग ज़ैदोंग के साथ चर्चा के दौरान शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया। पाकिस्तान में सीपीईसी से संबंधित परियोजनाओं पर काम कर रहे चीनी मजदूरों पर हाल के वर्षों में हमले हुए हैं।

2021 के हमले में 9 नागरिकों की मौत

जुलाई 2021 में, नौ चीनी नागरिकों सहित कम से कम 13 लोग मारे गए, जब एक आत्मघाती हमलावर ने कई चीनी और पाकिस्तानी इंजीनियरों और मजदूरों को ले जा रही बस के पास अपने वाहन में विस्फोट कर दिया, जिससे चीनी कंपनियों को उस समय काम बंद करना पड़ा। उस समय पाकिस्तानी अधिकारियों ने शुरू में जोर देकर कहा था कि यह एक सड़क दुर्घटना थी, लेकिन चीन ने इस दावे का खंडन करते हुए कहा कि पीड़ित आत्मघाती हमले का निशाना थे।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT