होम / Photo of The Year Award: महिला के शव के साथ परेड करते हमास आतंकियों की तस्वीर ने जीता पुरस्कार, सोशल मीडिया पर हंगामा

Photo of The Year Award: महिला के शव के साथ परेड करते हमास आतंकियों की तस्वीर ने जीता पुरस्कार, सोशल मीडिया पर हंगामा

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 29, 2024, 8:26 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Photo of The Year Award: हमास आतंकियों द्वारा गाजा की सड़कों पर एक जर्मन टूरिस्ट को नंगा घुमाने वाले एक तस्वीर को फोटो ऑफ द ईयर का अवार्ड दिया गया है। अब इसे लेकर सोशल मीडिया पर भारी बहस भी छिड़ गई है। जर्मन टूरिस्ट का नाम शनि लौक (23) था। हमले के कुछ सप्ताह बाद शनि लौक को मृत पाई गई थीं।

इस तस्वीर को एसोसिएटेड प्रेस को इस महीने की शुरुआत में पिक्चर्स ऑफ द ईयर अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार श्रेणियों में से एक में प्रथम पुरस्कार जीतने में मदद की थी। यह पुरस्कार मिसौरी स्कूल ऑफ जर्नलिज्म में डोनाल्ड डब्ल्यू रेनॉल्ड्स पत्रकारिता संस्थान द्वारा आयोजित किए जाते हैं।

 Congress: आयकर विभाग से नोटिस मिलने के बाद कांग्रेस का बड़ा आरोप, IT भाजपा से करें 4,600 करोड़ मांग 

सोशल मीडिया पर भड़के यूजर

यह खबर सोशल मीडिया पर जंगल की आग की तरह फैल गई और कई यूजर्स ने शनि लौक की फोटो को “यहूदी जीवन का अपमानजनक अपमान” बताया। एक यूजर ने एक्स पर टिप्पणी की, “यह बिल्कुल गलत है।” दूसरे ने कहा, “आज पत्रकारिता और पूरी दुनिया के लिए एक काला दिन है।” एक तीसरे यूजर ने टिप्पणी की, “तो आतंक पोर्न और नेक्रोफिलिया अब रेनॉल्ड्स पत्रकारिता संस्थान के “फोटो ऑफ द ईयर” पुरस्कार जीतने के मानदंड हैं।”

जीत की घोषणा करते हुए, पुरस्कार आयोजकों ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर सुश्री शनि लौक के निर्जीव शरीर की ब्लर फोटो पोस्ट की थी। बाद में प्रतिक्रिया के मद्देनजर फोटो को हटा दिया गया।

जंग के समय वायरल हुई थी तस्वीर

शनि लौक को उस समय बंधक बना लिया गया था जब हमास ने इजरायल पर हमला किया था। एक पिकअप ट्रक के पीछे उसके बेजान शरीर की चौंकाने वाली तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद वह युद्ध के चेहरों में से एक बन गईं।  शनि लौक के पास जर्मन और इजरायली नागरिकता थी। वह इज़राइल में रहती थी लेकिन अपने बचपन का कुछ हिस्सा पोर्टलैंड, ओरेगॉन में बिताया, जहाँ उसने यहूदी पोर्टलैंड अकादमी में किंडरगार्टन में पढ़ाई की।

 Mukhtar Ansari Death: अखिलेश, तेजस्वी, ओवैसी…समेत इन नेताओं ने मुख्तार के मौत पर खड़ा किया सवाल, जांच की मांग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT