होम / PM Modi: पीएम मोदी ने बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना के साथ की द्विपक्षीय बैठक, कनेक्टिविटी सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

PM Modi: पीएम मोदी ने बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना के साथ की द्विपक्षीय बैठक, कनेक्टिविटी सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 8, 2023, 7:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi, दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन से पहले शुक्रवार को बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय बैठक की। बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना इस वर्ष भारत द्वारा आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचीं। शेख हसीना का दिल्ली हवाई अड्डे पर कपड़ा मंत्रालय और रेल मंत्रालय में राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने स्वागत किया।

इस चर्चा पर पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ सार्थक चर्चा हुई। पिछले 9 वर्षों में भारत-बांग्लादेश संबंधों में प्रगति बहुत सुखद रही है। हमारी बातचीत में कनेक्टिविटी, वाणिज्यिक संपर्क और बहुत कुछ जैसे क्षेत्र शामिल थे।

विश्व के नेता आ रहे

इससे पहले दिन में, पीएम मोदी ने अपने मॉरीशस समकक्ष प्रविंद जुगनौथ के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की, जो गुरुवार को नई दिल्ली पहुंचे। जैसा कि वैश्विक नेताओं ने जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आना शुरू कर दिया है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि वह अपने आवास पर होने वाली तीन द्विपक्षीय बैठकों के लिए उत्सुक हैं। वह आज ही अमेरिकी राष्ट्रपित जो बाइडेन से साथ भी मींटिग करने वाले है।

मॉडल के रूप में मजबूत

भारत और बांग्लादेश इतिहास, भाषा, संस्कृति और कई अन्य समानताओं के बंधन साझा करते हैं। यह साझेदारी पूरे क्षेत्र और उससे आगे के लिए द्विपक्षीय संबंधों के एक मॉडल के रूप में मजबूत, परिपक्व और विकसित हुई है। इससे पहले पिछले महीने, भारत और बांग्लादेश ने 28 अगस्त को ढाका में पांचवीं वार्षिक रक्षा वार्ता आयोजित की थी, जहां दोनों देश द्विपक्षीय अभ्यास बढ़ाने सहित अपने रक्षा सहयोग को बढ़ाने पर सहमत हुए थे।

कई मुद्दों पर हुई चर्चा

वित्त मंत्रालय ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया कि भारत और बांग्लादेश के बीच दो दिवसीय संयुक्त सीमा शुल्क समूह (जेजीसी) की बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई, जहां दोनों पक्षों ने सीमा शुल्क सहयोग और सीमा पार व्यापार सुविधा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। G20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को भारत में होने वाला है।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT