होम / PM Modi France Visit:फ्रांस में संबोधन के दौरान गरजे पीएम मोदी, डिजिटल इंडिया, चंद्रयान-3, भारत मॉडल समेत कई मुद्दों पर कही ये बातें

PM Modi France Visit:फ्रांस में संबोधन के दौरान गरजे पीएम मोदी, डिजिटल इंडिया, चंद्रयान-3, भारत मॉडल समेत कई मुद्दों पर कही ये बातें

Shubham Pathak • LAST UPDATED : July 14, 2023, 1:19 am IST

India News(इंडिया न्यूज),PM Modi France visit: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस में अपने दो दिवसीय दौरे पर है(PM Modi France visit) जहां भारतीय समुदाय के लोगों को संबंधित करते हुए पीएम मोदी मे भारत के विकास के बारे में अपने विचार को साझ करते हुए कहा कि, अगले 25 वर्षों में भारत विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में शामिल हो सकता है। इसके बाद पीएम मोदी ने चंद्रयान-3 और डिजिटल इंडिया के क्षेत्र में भारत की उपलब्धि साथ हीं भारत में गरीबी घटने का भी जिक्र करते हुए भारत की उपल्बधी बताई।

भारत और फ्रांस यूपीआई समझौता

बता दें कि, भारत और फ्रांस के बीच यूपीआई को लेकर हुए समझौते के ऊपर पीएम मोदी ने कहा कि, ”मुझे खुशी है कि भारत-फ्रांस इस दिशा में भी मिलकर काम कर रहे हैं। फ्रांस में भारत के यूपीआई के उपयोग को लेकर भी समझौता हो गया है। मैं तो समझौता करके चला जाऊंगा, आगे बढ़ाने का काम आपका है।

डिजिटल इंडिया पर कही ये बातें

डिजिटल इंडिया की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ”मैं आपको भी चुनौती देता हूं कि अगली बार आप भारत में आएं तो जेब में एक भी पैसा लिए बगैर निकलिए घर से, खाली जेब, सिर्फ मोबाइल फोन पर यूपीआई ऐप को डाउनलोड करके रख लीजिए, आप पूरा हिंदुस्तान घूमकर के आएंगे, एक नए पैसे कैश की जरूरत के बिना आप अपना गुजारा कर सकते हैं।

चंद्रयान-3 पर कही ये बातें

पीएम मोदी ने कहा, ”इक्कीसवीं सदी की दुनिया टेक्नोलॉजी और टैलेंट के दम पर ही आगे बढ़ेगी. भारत और फ्रांस के बीच साझेदारी का यह बहुत बड़ा आधार है. हमारा स्पेस प्रोग्राम इसका प्रमाण है. थुंबा में जब साउंडिंग रॉकेट स्टेशन के निर्माण की बात आई तो फ्रांस ही था जो मदद के लिए आगे आया. उसके बाद से हम दोनों देशों ने स्पेस सेक्टर में बहुत लंबा सफर तय किया है. आज हम एक-दूसरे के सैटेलाइट्स लॉन्च कर रहे हैं. आपको खुशी होगी अभी जब मैं आपसे बात कर रहा हूं तो भारत में चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग के लिए रिवर्स काउंटिंग की गूंज सुनाई दे रही है।

भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी- मोदी

पीएम मोदी ने कहा, ”भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है और भारत मॉडल ऑफ डाइवर्सिटी भी है. ये हमारी बहुत बड़ी शक्ति है, बहुत बड़ी ताकत है. एक उदाहरण देता हूं. हमारे यहां कहावत है कि कोस-कोस पर बदले पानी, चार कोस पर वानी यानी हर कुछ दूरी पर भारत में पानी का स्वाद बदल जाता है और वाणी यानी लैंगुएज भी बदल जाती है. भारत में 100 से ज्यादा भाषाएं हैं. एक हजार से ज्यादा बोलियां हैं।

रोमा रोला का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा, ”फ्रांस का गौरवगान करते हुए महात्मा गांधी ने कहा था- लिबर्टी, इक्वलिटी एंड फ्रेटरनिटी दुनिया को इन तीन शब्दों की शक्ति समझाने वाला देश फ्रांस है. जिस समय विश्व के अधिकांश देश भारत को सिर्फ आधिपत्य जमाने की दृष्टि से देख रहे थे तब नोबेल पुरस्कार विजेता रोमा रोला ने कहा था इंडिया इज द मदर ऑफ अवर सिविलाइजेशन।

जी-20 को लेकर कही ये बातें

पीएम मोदी ने कहा, ”भारत-फ्रांस की इस स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप पर 25 साल के उत्सव का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता है. आज दुनिया नए वर्ल्ड ऑर्डर की तरफ बढ़ रही है. भारत का सामर्थ्य और भारत की भूमिका बहुत तेजी से बदल रही है. भारत इस समय जी-20 का प्रेसिडेंट है. पहली बार किसी देश की प्रेसिडेंसी में ऐसा हो रहा है जब उस देश के कोने-कोने में 200 से ज्यादा बैठकें हो रही हैं. पूरा जी-20 समूह भारत के सामर्थ्य को देख रहा है. उससे मंत्रमुग्ध है।

उपहार आज भी मेरे लिए अनमोल

पीएम मोदी ने कहा, ”मेरा खुद का व्यक्तिगत रूप से फ्रांस के प्रति लगाव बहुत पुराना रहा है. मैं उसे कभी भूल नहीं सकता. करीब-करीब 40 साल पहले गुजरात के अहमदाबाद में फ्रांस के एक कल्चरल सेंटर अलायंस फ्रांसे की शुरुआत हुई थी और भारत में फ्रांस के उस कल्चरल सेंटर का पहला मेंबर आज आपसे बात कर रहा है. मजा इस बात का है कि कुछ साल पहले फ्रांस सरकार ने पुराने रिकॉर्ड में से मेरा वहां का आईकार्ड निकालकर उसका जेरोक्स मुझे दिया था, वो उपहार मेरे लिए आज भी अनमोल है।

फ्रांस की जनता को दी बधाई

पीएम मोदी ने कहा, ”मैं इससे पहले भी कई बार फ्रांस आ चुका हूं लेकिन इस बार मेरा फ्रांस आना और भी विशेष है. कल फ्रांस का नेशनल डे है. मैं फ्रांस की जनता को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। इस महत्वपूर्ण अवसर पर मुझे आमंत्रित करने के लिए मैं फ्रांस के लोगों का हृदय से धन्यवाद करता हूं।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Andhra Pradesh: ‘चंद्रबाबू नायडू-पवन कल्याण घोषणापत्र पर पीएम मोदी क्यों नहीं?’ जगन रेड्डी ने कसा तंज -India News
Vote Jihad Remark Row: सलमान खुर्शीद और उनकी भतीजी पर मंडराया संकट, वोट जिहाद विवाद को लेकर मामला दर्ज -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘जब तक मैं जिंदा हूं मुस्लिमों को धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं’, पीएम मोदी का बड़ा बयान -India News
Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 5 मई को अयोध्या में कर सकते हैं रोड शो, बीजेपी को होगा बड़ा फायदा -India News
Haryana Board 12th Result: हरियाणा बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, ऐसे कर सकते हैं चेक -India News
AC की हवा में हमेशा रहने वाले हो जाएं सावधान, ये बड़े रोग का हो सकता है खतरा-Indianews
Sex Scandal Case: यौन उत्पीड़न मामले में SIT ने प्रज्वल और उसके पिता को किया तलब, 24 घंटे के भीतर होना होगा पेश- Indianews
ADVERTISEMENT