होम / क्वाड का दायरा व्यापक हुआ, दुनिया में बनाई अहम जगह : मोदी

क्वाड का दायरा व्यापक हुआ, दुनिया में बनाई अहम जगह : मोदी

India News Desk • LAST UPDATED : May 24, 2022, 11:15 am IST

इंडिया न्यूज, टोक्यो, (Quad Summit 2022): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत सहित चार देशों के संगठन क्वाड का दायरा आज व्यापक हो गया है। इसका साफ उदाहरण यह है कि इस संगठन ने बहुत कम समय में विश्व स्तर पर अपनी एक अहम जगह बना ली है।

जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित क्वाड लीडर्स समिट की बैठक में मोदी ने कहा, हमारा दृढ़ संकल्प और परस्पर विश्वास लोकतांत्रिक ताकतों को नई ऊर्जा देने के साथ ही उनका हौसला भी बढ़ा रहा है। क्वाड देशों में भारत के अलावा अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। क्वाड लीडर्स समिट की बैठक में पीएम मोदी ने आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज, अमेरिका के राष्टÑपति जो बाइडेन व जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ मुलाकात की।

क्वाड लीडर्स के बीच इन मुद्दों पर हुई चर्चा

क्वाड लीडर्स की बैठक में कई मसलों पर बातचीत हुई। सभी देशों के राष्ट्रप्रमुखों ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर भी चर्चा की। पीएम मोदी ने कहा, ‘क्वाड’ के स्तर पर परस्पर सहयोग से हिंद-प्रशांत क्षेत्र को एक स्वतंत्र, समावेशी और ओपन प्रोत्साहन मिल रहा है और यही क्वाड समूह का मकसद है।

उन्होंने कहा, कोरोना की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद हमने वैक्सीन वितरण में कमी नहीं आने दी। इसके अलावा आर्थिक सहयोगए जलवायु कार्रवाई और आपदा में प्रतिक्रिया जैसे कई क्षेत्रों में आपसी तालमेल बढ़ाया है। इससे हिंद-प्रशांत क्षेत्र स्थिरता, शांति और समृद्धि सुनिश्चित हो रही है।

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति बरकरार रखने सहित हमारे पास कई काम : बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मीटिंग में कहा कि हम हिंद-प्रशांत क्षेत्र की ताकत हैं और इस क्षेत्र में अमेरिका एक स्थिर, मजबूत व स्थायी साझेदार होगा। उन्होंने जब तक रूस यूक्रेन के खिलाफ लड़ाई जारी रखता है, हमारी साझेदारी जारी रहेगी और हम वैश्विक प्रतिक्रिया का नेतृत्व करते रहेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने ने कहा, हम साझा मूल्यों व हमारे पास अवेलऐबल विजन के लिए हम एकजुट हैं। उन्होंने कहा, क्वाड के पास भविष्य में जलवायु संकट को दूर करने, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति कायम करने व इसे स्थिर बनाने के सहित बहुत काम है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी ने कहा-संतों ने हमें स्व से ऊपर उठकर सर्वस्व की प्रेरणा दी, वीडियो जारी कर दिया ये संदेश…

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Quad Summit 2022 PM Modi Says Quad Has Widened It Has Created Important Place In World

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US University: फिलिस्तीन समर्थक अमेरिकी विश्वविद्यालय में कर रहें विरोध प्रदर्शन, पुलिस ने लिया एक्शन-Indianews
Vampire facial: इस फेशियल से महिलाएं रहें दूर, नहीं तो बढ़ सकता है एचआईवी का खतरा
Summer Drinks: गर्मियों में खुद को हाइड्रेड रखने के लिए इन हेल्दी ड्रिंक्स को डाइट में करें शामिल -Indianews
Manmohan Singh Statement: हिन्दू-मुस्लिम वाले राजनीतिक बयानों पर क्या हो चुनाव आयोग एक्शन? जानें जनता की राय- Indianews
Money Plant: मनी प्लांट को हरा-भरा रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, घर में बढेगी पॉजिटिविटी -Indianews
PM Modi: दूसरे चरण मतदान के बाद पीएम मोदी का संदेश, जनता को दिया आभार-Indianews
Vikata Sankashti Chaturthi 2024: विकट संकष्टी चतुर्थी के दिन ऐसे करें बप्पा को प्रसन्न, इन स्तोत्र का पढ़ें पाठ -Indianews
ADVERTISEMENT