होम / USA Arizona Court: अमेरिकी राज्य में गर्भपात पर लगी रोक, उल्लंघन पर डॉक्टर को होगी इतने साल की जेल

USA Arizona Court: अमेरिकी राज्य में गर्भपात पर लगी रोक, उल्लंघन पर डॉक्टर को होगी इतने साल की जेल

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 10, 2024, 11:52 am IST
India News (इंडिया न्यूज), Usa Arizona Court: अमेरिका में इसी साल राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है। इसी बीच चुनाव के मद्देनजर अहम राज्य एरिजोना की शीर्ष अदालत ने एक फैसला सुनाया है, जो चुनाव के दौरान अहम मुद्दा बन सकता है। दरअसल, राज्य की शीर्ष अदालत ने मंगलवार को गर्भपात पर करीब 160 साल पुराने पूर्ण प्रतिबंध को बरकरार रखा है। कोर्ट के फैसले के खिलाफ गर्भपात करने वाले डॉक्टरों को पांच साल की जेल हो सकती है। बाइडेन ने कोर्ट के फैसले को क्रूर प्रतिबंध बताते हुए इसकी निंदा की है। एरिज़ोना अदालत ने अपने फैसले में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के 2022 के फैसले का हवाला दिया, जिसने गर्भपात की देशव्यापी गारंटी को रद्द कर दिया था।

160 साल पहले यह कानून हुआ तैयार

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक, डेमोक्रेट समर्थित अटॉर्नी जनरल क्रिस मेयस ने उस फैसले को लागू नहीं करने की कसम खाई है। उन्होंने कोर्ट के इस फैसले को अविवेकपूर्ण और स्वतंत्रता का अपमान बताया है। जिसमे उन्होंने कहा कि, यह कानून 160 साल पहले तैयार किया गया था। तब एरिज़ोना एक अलग राज्य नहीं था। गृहयुद्ध चल रहा था। उस समय संयुक्त राज्य अमेरिका में महिलाओं को वोट देने का भी अधिकार नहीं था। वह समय अमेरिकी इतिहास में एक काले कानून के रूप में दर्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब तक मैं इस राज्य का अटॉर्नी जनरल हूं, राज्य की किसी भी महिला और किसी भी डॉक्टर पर मुकदमा नहीं चलाया जाएगा।

Hepatitis B और C के दो-तिहाई मामलों वाले शीर्ष 10 देशों में भारत शामिल, WHO का बड़ा खुलासा

राष्ट्रपति बाइडेन ने क्या कहा?

इसको लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने कहा कि, रिपब्लिकन महिलाओं के अधिकार छीन रहे हैं। बाइडेन के द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि, लाखों एरिजोनावासी गर्भपात प्रतिबंधों के तहत रहेंगे। बाइडेन ने आगे कहा कि अगर वह एक बार फिर राष्ट्रपति पद के लिए चुने जाते हैं और डेमोक्रेट नेताओं को कांग्रेस में बहुमत मिलता है, तो वह संघीय गर्भपात अधिकारों को फिर से कानून बनाने पर जोर देंगे।

2020 में देश में गर्भपात में काफी वृद्धि

जानकारी के लिए बता दें कि, अमेरिका में गर्भपात के मामले बढ़े हैं। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, लंबे समय तक गर्भपात के मामले कम रहने के बाद साल 2017 की तुलना में साल 2020 में देश में गर्भपात की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। जारी रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2020 में हर पांच गर्भवती महिलाओं में से एक का गर्भपात हुआ। गर्भपात अधिकारों का समर्थन करने वाले एक शोध समूह ‘गुटमाकर इंस्टीट्यूट’ की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2020 में अमेरिका में 9,30,000 से ज्यादा गर्भपात के मामले सामने आए हैं वहीं 2017 में यह आंकड़ा लगभग 8,62,000 था।

PM Modi: आज एमके स्टालिन के गढ़ में पीएम मोदी भरेंगे हुंकार; तमिलनाडु के वेल्लोर में करेंगे रैली

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT