होम / Vladimir Putin:पुतिन ने रूसी महिलाओं से 8 से अधिक बच्चे पैदा करने का किया आग्रह, आखिर ऐसा क्यों कहा

Vladimir Putin:पुतिन ने रूसी महिलाओं से 8 से अधिक बच्चे पैदा करने का किया आग्रह, आखिर ऐसा क्यों कहा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 30, 2023, 11:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Vladimir Putin: रूस-यूक्रेन युद्ध में हताहतों की बढ़ती संख्या के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी महिलाओं से “आठ या अधिक” बच्चे पैदा करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा, “रूसी परिवारों में, हमारी दादी और परदादी के सात और आठ बच्चे थे।” पुतिन ने कहा, “कई बच्चे रखना, एक बड़ा परिवार रखना, रूस के सभी लोगों के लिए एक आदर्श, जीवन का एक तरीका बनना चाहिए।”

जनसंख्या को संरक्षित करना है हमारा लक्ष्य

बता दें कि, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बीते मंगलवार को मॉस्को में वर्ल्ड रशियन पीपुल्स काउंसिल को संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा कि, देश को उस समय में लौटना चाहिए जब बड़े परिवार आदर्श थे। “आइए हम इन उत्कृष्ट परंपराओं को संरक्षित और पुनर्जीवित करें। बड़े परिवारों को रूस के सभी लोगों के लिए आदर्श जीवन का एक तरीका बनना चाहिए। आगे कहा, परिवार सिर्फ राज्य और समाज की नींव नहीं है, यह एक आध्यात्मिक घटना है, नैतिकता का स्रोत है ।” उन्होंने आगे कहा कि, “आने वाले दशकों और यहां तक ​​कि आने वाली पीढ़ियों के लिए रूस की जनसंख्या को संरक्षित करना और बढ़ाना हमारा बड़ा लक्ष्य है। यह रूसी दुनिया, सहस्राब्दी पुराने, शाश्वत रूस का भविष्य है।”

रूस के कितने नागरिक मारे गये

पुतिन की यह बात रूस में दशकों से गिरती जन्मदर के बीच सामने आई है, जो यूक्रेन पर आक्रमण और उसके बाद के आर्थिक नतीजों के कारण यह काफी बदतर हो गई है। यूक्रेन में युद्ध के कारण लगभग 900,000 लोगों को देश छोड़कर भागना पड़ा है। यूक्रेन में लड़ने के लिए अतिरिक्त 300,000 लोगों को भर्ती भी किया गया है, जिससे रूस में कार्यबल संकट गहरा गया है। वहीं, जुलाई में रूसी मीडिया आउटलेट्स, मीडियाज़ोना और मेडुज़ा द्वारा किए गए एक सांख्यिकीय विश्लेषण के मुताबिक, माना जाता है कि यूक्रेन में युद्ध में लगभग 50,000 रूसी पुरुष मारे गए थे।

ये भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT