होम / Vladimir Putin: पुतिन ने रूस के सैन्य प्रदर्शन की सराहना की लिया ये संकल्प

Vladimir Putin: पुतिन ने रूस के सैन्य प्रदर्शन की सराहना की लिया ये संकल्प

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 20, 2023, 6:28 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Vladimir Putin: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को घोषणा की कि सेना ने कीव के जवाबी हमले को विफल करने के बाद यूक्रेन में युद्ध के मैदान पर पहल कर ली है और मॉस्को के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए अच्छी स्थिति में है। शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक में पुतिन का भाषण मार्च में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में फिर से चुने जाने के लिए रूस के केंद्रीय चुनाव आयोग को दस्तावेज प्रस्तुत करने के एक दिन बाद आया, जिसमें उन्होंने कहा था कि उनका जीतना लगभग तय है। रूसी नेता ने ग्रीष्मकालीन जवाबी कार्रवाई के दौरान यूक्रेनी हमलों को विफल करने के लिए सैनिकों की सराहना की।

पुतिन की घोषणा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को घोषणा की कि सेना ने कीव के जवाबी हमले को विफल करने के बाद यूक्रेन में युद्ध के मैदान पर पहल कर ली है और मॉस्को के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए अच्छी स्थिति में है। शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक में पुतिन का भाषण मार्च में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में फिर से चुने जाने के लिए रूस के केंद्रीय चुनाव आयोग को दस्तावेज प्रस्तुत करने के एक दिन बाद आया, जिसमें उन्होंने कहा था कि उनका जीतना लगभग तय है।

“सैनिको की पहल”

इसके साथ ही बता दें कि, राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि,”हमारे सैनिक पहल कर रहे हैं।” “हम प्रभावी ढंग से वही कर रहे हैं जो हमें लगता है कि आवश्यक है, वही कर रहे हैं जो हम चाहते हैं। जहां हमारे कमांडर सक्रिय सुरक्षा पर टिके रहना आवश्यक समझते हैं, वे ऐसा कर रहे हैं, और जहां इसकी आवश्यकता है, हम अपनी स्थिति में सुधार कर रहे हैं।”पुतिन ने कहा, “दुश्मन को अपने तथाकथित जवाबी हमले के कम से कम कुछ नतीजे अपने आकाओं को दिखाने की कोशिश में भारी नुकसान उठाना पड़ा है और काफी हद तक अपने भंडार बर्बाद कर दिए हैं।” उन्होंने कहा, “पश्चिमी हथियारों की अजेयता के बारे में मिथक भी ध्वस्त हो गया है।” पुतिन ने कहा, “हमें एक सैन्य हार, एक रणनीतिक हार देने की पश्चिम की सभी कोशिशें हमारे सैनिकों के साहस और धैर्य, हमारे सशस्त्र बलों की बढ़ती ताकत और हमारे सैन्य उद्योगों की क्षमता से ध्वस्त हो गईं।”

युद्ध की बातें

जून की शुरुआत में शुरू हुए जवाबी हमले के दौरान, यूक्रेनी सेनाएं कोई महत्वपूर्ण लाभ हासिल करने में विफल रही हैं क्योंकि उन्हें विशाल बारूदी सुरंगों सहित बहुस्तरीय रूसी रक्षात्मक रेखाओं का सामना करना पड़ा। उसी बैठक में बोलते हुए, रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने कहा कि रूसी बारूदी सुरंगें 7,000 किलोमीटर (4,300 मील से अधिक) तक फैली हुई हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT