होम / Agriculture News: घर के गमलों में ऐसे लगाए संतरे का पेड़, जल्द आएंगे फल

Agriculture News: घर के गमलों में ऐसे लगाए संतरे का पेड़, जल्द आएंगे फल

Shanu kumari • LAST UPDATED : January 26, 2024, 9:56 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Agriculture News: स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए सही खाना बहुत जरुरी है। इन दिनों बाजार में फल भी शुद्ध नहीं मिल पाते हैं। फलों को पकाने के लिए उसमें कई तरह की दवाइयां डाली जाती है। ऐसे में घर में फल उगाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप अपने घर के गमले में संतरा, अमरुद और आम जैसे फलों को उगा सकते हो।

ऐसे चुने गमला

फल की प्रजाति के मुताबिक गमले की साइज तय की जाती है। अमुमन -3 फीट चौड़े और 3-4 फीट गहरा गमला उपयोग में लाया जाता है। साथ ही गमले में पानी निकलने की जगह होना जरुरी है। इसके लिए अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी और उसमें बराबर मात्रा में कम्पोस्ट, दोमट मिट्टी और रेत मिलना जरुरी है। पौधा रोपने के लिए ठंड का मौसम सबसे सही माना जाता है। इन पौधों में टाइम से पानी देना जरुरी है। हालांकि ठंड में ज्यादा पानी देने से बचना चाहिए। पौधा लगाने के 8 सप्ताह बाद उर्वरकों का इस्तेमाल करें। साथ ही कीटनाशक का छीड़काव भी कर सकते हैं।

अपनाएं ये तरीका

बता दें कि इन पेड़ो में फल आने में 2-4 का समय लगता है। इसे सही तरह से लगाने के लिए और फल लाने के लिए कुछ खास ट्रिक का इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे कि छोटे पौधों को काटकर उन्हे फैला दें। जिससे की जब ये शाखा बन तो सभी शाखाएं फैली हो। शाखाओं के फैले होने से पौधे को सही धूप मिलती है। साथ ही फल भी सही तरीके से लगता है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT