Thursday, May 26, 2022
HomeKaam Ki BaatSummer में ताजी सब्जियों का करना है सेवन, घर में तैयार करें...

Summer में ताजी सब्जियों का करना है सेवन, घर में तैयार करें बगीचा

बगीचे में सब्जियां उगाने से हमें ताजी और पौष्टिक सब्जियां हर समय उपलब्ध रहती हैं। घर में पुरानी ट्रे, पुरानी बाल्टी, टब, पुराने डिब्बे, टायर, खाली ड्रम और क्यारियों में सब्जियां उगा सकते हैं।

इंडिया न्यूज:

गर्मी के मौसम में जितना हो सके हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि हरी व कच्ची सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं। बाजरा से हरी सब्जियां लाने के बजाए घर के बगीचे में सलाद और चटनी वाली सब्जियां उगाने से कई फायदे मिलते हैं।

घर के बगीचे में ऐसी सब्जियों के पौधे लगाने चाहिए जो कम समय और कम देखरेख में तैयार हो जाएं। बगीचे में सब्जियां उगाने से हमें ताजी और पौष्टिक सब्जियां हर समय उपलब्ध रहती हैं। घर में पुरानी ट्रे, पुरानी बाल्टी, टब, पुराने डिब्बे, टायर, खाली ड्रम और क्यारियों में सब्जियां उगा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं घर में सब्जियों को कैसे उगाएं।

शिमला मिर्च के पौधे को ज्यादा पानी न दें

Summer में ताजी सब्जियों का करना है सेवन, Home में तैयार करें बगीचा

शिमला मिर्च के बीज को गमले या खाली जमीन में बुवाई कर दें। इसके पौधे 10 से 12 दिन में उग आते हैं। पौधे उगने के बाद यह ध्यान रखें कि यदि गमला छोटा हो तो एक या दो पौधों को ही रहने दें। बाकी के पौधों को अलग गमलों, पुरानी बाल्टी, टब, खाली ड्रम या क्यारियों में रोप दें। इसके पौधों में फल 60 से 65 दिन में लगने लगते हैं। पौधों को बहुत अधिक पानी नहीं देना चाहिए। अधिक पानी के कारण जड़ें सड़ने का खतरा रहता है।

लैट्यूस के पौधे को कम धूप दिखाएं

Summer में ताजी सब्जियों का करना है सेवन, Home में तैयार करें बगीचा

लैट्यूस को सलाद का पत्ता भी कहते हैं। लैट्यूस को घर में बीज द्वारा उगा सकते हैं। इसे फरवरी से अप्रैल और सितंबर से नवंबर तक लगा सकते हैं। लैट्यूस के बीज को छोटे गमलों, पॉली बैग या ट्रे में पहले बो देंं। इसके 3 से 4 सप्ताह बाद तैयार पौध को क्यारी या गमले में प्रत्यारोपित कर दें। इसके पौधे को कम धूप और कम तापमान की आवश्यकता होती है। पानी की जरूरत भी कम पड़ती है। इसीलिए जब गमले की मिट्टी सूखी लगने लगे तभी उसमें पानी डालें। इसका पौधा लगाने के लगभग 45-55 दिन बाद उपयोग करने लायक हो जाता है।

गमले में लगा सकते हैं टमाटर के पौधे

Summer में ताजी सब्जियों का करना है सेवन, Home में तैयार करें बगीचा

टमाटर को बीज द्वारा उगाया जा सकता है। इसे सलाद और चटनी के लिए आप सालभर तक उगा सकते हैं। इसके पौधों को गमलों और क्यारियों में लगा सकते हैं। पौधे बड़े होने के बाद इसकी जड़ों को मिट्टी से ढक दें। टमाटर के पौधे में फूल आने के समय इसमें 10 से 12 दिनों के अंतराल पर पानी दें। क्योंकि इस अवस्था में अधिक पानी देने से फूल झड़ जाते हैं। टमाटर के पौधे जमीन में बोने के 40 से 50 दिनों के बाद फल देना शुरू कर देते हैं।

हरा धनिया तैयार होने में 40-45 दिन का लगता है समय

Summer में ताजी सब्जियों का करना है सेवन, Home में तैयार करें बगीचा

सालभर बीज द्वारा हरा धनिया उगाया जाता है। इसके बीज गमलों, कंटेनर या क्यारियों में डाल दें। बीज बोने से लेकर खाने के लिए धनिया तैयार होने में कुल 40-45 दिन का समय लगता है। गर्मियों में इसके पौधों में नमी बनाए रखने भर का पानी दें और जलभराव बिल्कुल नहीं होने दें। क्योंकि अधिक पानी देने से जड़ें सड़ जाती हैं। इसकी छोटी पत्तियां और तने को काटकर ताजी पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

गर्मियों में फायदेमंद है पुदीना

Summer में ताजी सब्जियों का करना है सेवन, Home में तैयार करें बगीचा

आप पुदीने को जड़, कलमों व तना कटिंग के माध्यम से मार्च-अप्रैल में लगा सकते हैं। इसके पौधे छोटे और फैलने वाले होते हैं जिन्हें आसानी से गमलों में उगाया जा सकता है। पुदीना लगाने के 25-30 दिनों के बाद इसकी पत्तियां इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि पुदीना के आसपास खरपतवार उग रहे हों तो उन्हें निकाल दें। इसके पौधों को पर्याप्त पानी दें ताकि मिट्टी में नमी बनी रहे। पुदीना गर्मियों के मौसम में बेहद काम आता है। इससे शरीर को ठंडक मिलती है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular