होम / क्या आपकी मोबाइल चैट्स कोई और भी पढ़ रहा है, ऐसे लगाएं पता और करें समाधान

क्या आपकी मोबाइल चैट्स कोई और भी पढ़ रहा है, ऐसे लगाएं पता और करें समाधान

Rizwana • LAST UPDATED : February 7, 2023, 2:10 pm IST

एक दौर ऐसा भी था जब लोगों के पास मोबाइल नहीं होता था लेकिन जैसे-जैसे वक्त आगे बढ़ता गया। हर किसी के पास मोबाइल ज़रूरत के हिसाब से आता रहा। इस बात को तो आप सभी जानते ही हैं कि मोबाइल फोन के आने के बाद से कई काम मिनटों में पूरे हो जाते हैं और लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने की जरूरत भी नहीं पड़ती। जैसे- अब आप एक देश से दूसरे देश में बैठे किसी भी व्यक्ति से वॉयस या वीडियो कॉल के जरिए बात कर सकते हैं। देखा जाता है कि लोग इसके लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल भी करते हैं। वहीं, लोग एक-दूसरे से व्हाट्सएप चैट भी करते हैं। इसमें परिवार के लोग, दोस्त, पार्टनर, ऑफिस आदि से की हुई चैट शामिल होती हैं पर जरा सोचिए कि अगर कोई आपकी चैट को आपके पीठ पीछे पढ़ रहा हो, तो आप क्या करेंगे? अगर ऐसा होता है तो आप दिक्कत में पड़ सकते हैं। इसलिए समय रहते इसका पता लगाना और इसे रोकना होगा। तो चलिए जानते हैं कि आप इसका पता कैसे लगा सकते हैं।

-सबसे पहले अपना व्हाट्सएप खोलना है।

-व्हाट्सएप को खोलने के बाद आपको राइट साइड में ऊपर कोने की तरफ तीन डॉट नजर आएंगे।

-आपको इन डॉट पर क्लिक करना है।

-ऐसा करते ही आपके सामने कई सारे विकल्प खुलेंगे।

-यहां आप देखेंगे तो आपको एक विकल्प मिलेगा ‘लिंक्ड डिवाइस’ का

-आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।

-जैसे ही आप यहां क्लिक करेंगे और अगर आपका व्हाट्सएप का कहीं और इस्तेमाल हो रहा है तो आपको कुछ लिंक्ड डिवाइस नजर आ सकते हैं।

-दरअसल, यहां पर अगर आपको कोई डिवाइस यानी कोई ब्राउजर नजर आ रहा है तो यानी आपका व्हाट्सएप अकाउंट आपके मोबाइल के अलावा कहीं और भी लॉगिन है।

-ऐसे में आप इसे अपने मोबाइल से ही हमेशा के लिए बंद कर सकते हैं।

-इसके लिए बस आपको नजर आ रहे ब्राउजर के ऊपर क्लिक करके लॉग आउट पर क्लिक कर देना है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT