होम / Some Fruits Do Not Store In Refrigerator : जानिए कौन से फल फ्रिज में नहीं रखे जाते

Some Fruits Do Not Store In Refrigerator : जानिए कौन से फल फ्रिज में नहीं रखे जाते

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 27, 2022, 2:57 pm IST

Some Fruits Do Not Store In Refrigerator

Some Fruits Do Not Store In Refrigerator : अगर फलों और सब्जियों को अधिक समय स्टोर करना है तो सिर्फ फ्रिज में ही स्टोर कर सकते हैं। क्योकि फ्रिज में फलों और सब्जियों को स्टोर करने से वो ज्यादा समय तक ताज़ी और फ्रेश रहती हैं, जल्दी खराब नहीं होती है। कई बार हम एक हफ्ते तक की सब्जी या फल लाकर फ्रिज में स्टोर कर लेते हैं, क्योकि उनमें बैक्टीरिया पैदा होने का खतरा कम होता है।

लेकिन क्या आपको पता हैं सभी फलों को फ्रिज में नहीं रख सकते। कुछ फल ऐसे भी होते हैं जो फ्रिज में नहीं रखे जाते और अगर गलती से रख दिया जाये तो ये हमारी सेहत पर उल्टा असर करते है। कुछ मौसमी फल ऐसे है जिन्हें फ्रिज में स्टोर करने से उनका टेस्ट भी बदल जाता है। चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन से फल हैं जिन्हें फ्रिज में स्टोर करके खाने से आपकी सेहत ख़राब हो सकती है।

READ ALSO : Simple Home Remedies For Health : कुछ तरीकों से आपकी सेहत बिल्कुल ठीक रहे सकती हैं, जाने क्या है

1. केला

Banana
Banana

केला हर जगह पाया जाने वाला फल है क्योकि केला सब ट्रॉपिकल इलाकों में पैदा होता है जहां का वातावरण गर्म होता है। तेज़ गर्मी का असर भी केले पर नहीं पड़ता। अगर आप केले को कुछ दिनों के लिए स्टोर करना चाहती हैं और उन्हें फ्रिज में रखती है तो वो फ्रिज की कूलिंग से जल्दी खराब हो जाता है। क्योकि फ्रिज की कूलिंग केलों को काला कर देती है जिस वजह से वो जल्दी सड़ने जाते हैं। (Some Fruits Do Not Store In Refrigerator)

2. संतरा

Orange
Orange

संतरे को फ्रिज में नहीं रखा जाता, खासकर सर्दी के मौसम में बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए। क्योकि जिन फलों और सब्जियों में सिट्रिक एसिड पाया जाता है वो फ्रिज की ठंडक को झेल नहीं पाते। इसलिए संतरा को फ्रिज में स्टोर करने की जरूरत नहीं होती। क्योकि फ्रिज में रखकर संतरा खाने से आप को सर्दी जुकाम की शिकायत हो सकती है। संतरे की तरह ही नींबू और मौसमी को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

3. सेब

Apple
Apple

सेब को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। सेब में एक्टिव एन्ज़ाइम्स होते हैं, जो ठंडी जगह पर सेब को जल्दी पकाते हैं। अगर गर्मियों में सेब को ठंडा करने के लिए फ्रिज में रखते हैं तो उसे कागज़ में लपेटकर फ्रिज में रखें। वरना सेब ख़राब हो जायेगा। (Some Fruits Do Not Store In Refrigerator)

इन फलों को भी फ्रिज में नहीं रखते

आड़ू, आलू बुखारा, चेरी जैसे फल गर्मी में पैदा होते हैं, अगर इन्हें स्टोर करने के लिए फ्रिज में रखा जाए तो उनका स्वाद फीका पड़ जाता है।

Some Fruits Do Not Store In Refrigerator

READ ALSO : Hot And Sour Soup Recipe : सर्दियों में घर पर बनाएं हेल्दी व टेस्टी हॉट एंड सॉर सूप

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले ने बेंगलुरु में डाला वोट, तस्वीरें वायरल-Indianews
आरती की शादी में गोविंदा के आने पर Kashmera ने छुए पैर, Krushna ने खुशी जाहिर कर कही ये बात -Indianews
UP: अमृत सरोवर बना खेल का मैदान, इस योजना के तहत हो रहा था काम
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी के इस उम्मीदवार के खिलाफ मामला दर्ज, धर्म के आधार पर वोट मांगने का आरोप- Indianews
जब तक ईवीएम के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत न हो…यहां देखिए EVM पर SC के फैसले की बड़ी बातें
Brij Bhushan Singh: दिल्ली कोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में आगे की जांच की मांग करने वाली बृज भूषण की याचिका को किया खारिज
Bangladesh-W vs India-W 2024 T20Is: पांच मैचों के सीरीज के लिए बांग्लादेश पहुंची भारतीय टीम, जानें क्या है पूरा शेड्यूल-Indianews
ADVERTISEMENT