होम / Voter List: कहीं वोटर लिस्ट से कट तो नहीं गया आपका नाम, घर बैठे फोन से ऐसे करें चेक

Voter List: कहीं वोटर लिस्ट से कट तो नहीं गया आपका नाम, घर बैठे फोन से ऐसे करें चेक

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : November 15, 2022, 2:30 pm IST

Voter List: वोटिंग एक व्यक्ति तब ही कर सकता है जब मतदाता सूची या वोटर लिस्ट में उसा नाम शामिल हो। कई बार ऐसा होता है कि पिछले चुनाव के दौरान वोटर लिस्ट में आपका नाम जुड़ा हुआ होता है लेकिन आने वाले चुनाव में आपको पता चलता है कि आपका नाम मतदाता सूची से हटा दिया गया है। तो आइए जानते हैं ऐसा तरीका जिससे आप घर बैठे मोबाइल पर चेक कर सकते हैं कि वोटर लिस्ट में आपका नाम जुड़ा हुआ है या नहीं।

करें इस वेबसाइट को ओपन 

अगर आप जानना चाहते हैं कि मतदाता सूची में आपका नाम जुड़ा हुआ है या कट गया है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फोन या लैपटॉप के ब्राउजर में www.nvsp.in वेबसाइट को ओपन करना होगा। इसके बाद राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल खुला जाएगा।

इन तरीकों से करें नाम को चेक

इसके बाद आपको बाईं ओर एक सर्च बॉक्स नजर आएगा। इस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसका यूआरएल http://electoralsearch.in होगा। यहां आप 2 प्रकार से अपना नाम वोटर लिस्ट में देख सकते हैं। आप अपना नाम, पिता या पति का नाम, उम्र, राज्य, लिंग, जिला, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का नाम डालकर अपना नाम पता कर सकते हैं या फिर आप नाम से सर्च करने की जगह मतदाता पहचान-पत्र क्रमांक संख्या से सर्च कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको इसी पेज पर विकल्प दिख जाएगा। आपको बता दें कि बिहार, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु के लोगों के लिए मैसेज की सुविधा उपलब्ध है।

मैसेज द्वारा जानें

बता दें कि आंधप्रदेश और तमिलनाडु के लोग मैसेज भेजकर भी ये देख सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको ELE इसके बाद 10 अंकों वाला मतदाता पहचान संख्या लिखकर 56677 भेजना होगा। उदाहरण के लिए ELE TDA1234567 लिख कर डालें और 56677 पर भेज दें। मैसेज भेजने के लिए 3 रुपये का बैलेंस फोन से कटेगा।

Also Read: Delhi MCD Election 2022: AAP के प्रवक्ता का बड़ा दावा, चुनाव से पहले बीजेपी के सभी जिला अध्यक्षों ने दिया इस्तीफा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Shreyas Talpade का बड़ा दावा, COVID-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट के कारण आया था हार्ट अटैक -Indianews
Deepak Tijori ने किया खुलासा, अमृता सिंह का सैफ अली खान को पहला नशा प्रीमियर सीन शूट करने का बताया सच -Indianews
Russia: यूक्रेन के लिए बढ़ सकता है संकट, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दिया परमाणु ड्रिल का आदेश-Indianews
IPL 2024: 5 बार की चैंपियन आईपीएल से बाहर होने की कगार पर, मुंबई इंडियंस ने दी मेगा-नीलामी की चेतावनी-Indianews
Saif Ali Khan अपने दोनों बेटों जहांगीर-तैमूर संग घूमने निकले बाहर, जेह अपने पापा संग शरारत करते आए नजर -Indianews
Crying Benefits: रोने के भी हो सकते है अनगिनत फायदे, जानकर हो जाएंगे खुश- Indianews
Israel Attack Rafah: गाजावासियों को खाली करने होंगे कुछ हिस्से, हमले से पहले इजरायली सेना की चेतावनी- indianews
ADVERTISEMENT