होम / आखिर क्या कारण है, जिससे बढ़ता है मोटापा, जानिये वजन बढ़ने के इस वजह के बारे में

आखिर क्या कारण है, जिससे बढ़ता है मोटापा, जानिये वजन बढ़ने के इस वजह के बारे में

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 6, 2023, 4:28 am IST

इंडिया न्यूज: (troubled by obesity) देश में से बहुत लोग हैं जो अपने मोटापे यानी बढ़े हुए वजन से परेशान है। मोटापा बढ़ने का वैसे तो कई कारण होते हैं। लेकिन इसका सबसे मुख्य कारण फैटी व ऑइली फूड खाना और दूसरा है एक्सर्साइज से दूर रहना। लेकिन इन दोनों के अलावा एक और मुख्य कारण है जिसे लोग जल्दी नही मानते लेकिन यह सच है की देर रात तक जागने से शरीर का वजन बढ़ता है। तो आइए जानते हैं मोटापा बढ़ने के इन मुख्य वजहों के बारे में।

  • समय पर भोजन ना करने से बढ़ता है वजन
  • रात को जागने से क्यों बढ़ता है वजन?

समय पर भोजन न करने से बढ़ता है वजन

वजन बढ़ने का मुख्य कारण समय पर भोजन न करना होता है। एक कहावत के रूप में कहा जाता है कि अगर सेहत को सही रखना है तो भोजन और दवा समय पर लें। लेकिन आजकल लोगों के भोजन का कोई समय नही होता जिसकी वजह से शरीर कन्फ्यूजन की स्थिति में रहता है। उसे पता नहीं होता कि खाना किस वक्त मिलेगा, इसलिए वो शरीर को मिले भोजन को पूरी तरह पचा नहीं पाता, बल्कि स्टोर कर लेता है और इससे कई तरह की पाचन संबन्धी परेशानियां जैसे गैस, अपच, एसिडिटी होती हैं, साथ ही मोटापा भी बढ़ने लगता है।

रात को जागने से क्यों बढ़ता है वजन?

रात को 7 से 8 घंटे की नींद लेना सिर्फ स्वस्थ रहने के लिए जरूरी नहीं है बल्कि बॉडी की रिपेयरिंग के लिए भी जरूरी है। जब आप देर रात तक जागते हैं, तो स्लीप हॉर्मोन मेलेटोनिन का सीक्रेशन बाधित होता है। नींद पूरी ना होने के कारण कार्टिसोल नामक हॉर्मोन शरीर में अधिक मात्रा में बनने लगता है, ये हॉर्मोन आलस, नकारात्मकता और मोटापा बढ़ाने वाला होता है। इसलिए देर रात तक जागने के कारण सिर्फ किसी एक रीजन के चलते मोटापा नहीं बढ़ता बल्कि ऐसे कई कारण बन जाते हैं, जिससे फैट बढ़ जाता है।

 

ये भी पढ़े:- गर्मियों में मैंगो शेक, आइसक्रीम और मैंगो स्मूदी तो खाते ही हैं, लेकिन इस बार ट्राई करें मैंगो बर्फी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT