होम / Ayurvedic remedies: इस सर्दी आयुर्वेदिक की मदद से त्वचा को बनाए खूबसूरत, ये उपाय है मददगार

Ayurvedic remedies: इस सर्दी आयुर्वेदिक की मदद से त्वचा को बनाए खूबसूरत, ये उपाय है मददगार

Simran Singh • LAST UPDATED : November 25, 2023, 11:10 am IST

India News(इंडिया न्यूज़), Ayurvedic remedies, दिल्ली: जैसे-जैसे सर्दियाँ आती जा रही हैं, कई लोगों को अपनी त्वचा में बदलाव का अनुभव होना भी शुरु हो गया है, जैसे सूखापन, खुजली और सुस्ती जैसी चीजें शामिल है। बता दें कि आयुर्वेद, प्राचीन भारतीय चिकित्सा प्रणाली, ठंड के महीनों के दौरान त्वचा को ठीक करने और पोषण देने में मदद करने के लिए प्राकृतिक उपचार प्रदान करती है। इस सर्दी में त्वचा के स्वास्थ्य और जीवन शक्ति को बढ़ावा देने के लिए यहां पांच आसान आयुर्वेदिक उपाय जरूर आपनाए।

तेल मालिश

सर्दियों के दौरान त्वचा की देखभाल के लिए आयुर्वेद में रोज तेल मालिश के बारें में कहा गया है, जिसे अभ्यंग के रूप में जाना जाता है। इस मालिश के लिए गर्म तिल का तेल या पौष्टिक हर्बल तेल, जैसे बादाम या नारियल का तेल, का उपयोग किया जा सकता है। नहाने या शॉवर से पहले पूरे शरीर पर गर्म तेल से धीरे-धीरे मालिश करें। यह न केवल त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है बल्कि रक्त की तेजी को भी बढ़ाता है, मांसपेशियों के तनाव से राहत देता है और मस्तिष्क शांत रहता हैं। कोहनी और घुटनों जैसे जगहों पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। यह अनुष्ठान न केवल सर्दियों में त्वचा को सूखने से बचाता है। इसके साथ और भी कई लाभ देता है।

हर्बल फेस मास्क

प्राकृतिक सामग्रियों से बने आयुर्वेदिक फेस मास्क त्वचा को गहरा पोषण प्रदान कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए:-

  • शहद और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर
  • शहद मॉइस्चराइजिंग होता है और इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं
  • दही त्वचा को आराम और हाइड्रेट करता है।
  • मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।
  • इसे लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें।
  • गुनगुने पानी से धो लें।
  • यह उपाय नमी को फिर से भरने, सूजन को कम करने और आपकी त्वचा को चमकदार चमक देने में मदद करता है।
  • अतिरिक्त त्वचा लाभ के लिए हल्दी, चंदन और एलोवेरा जैसे अन्य आयुर्वेदिक अवयवों के साथ प्रयोग करें।

हर्बल चाय से हाइड्रेटेड रहें

त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पानी पूरा होना महत्वपूर्ण है, खासकर शुष्क सर्दियों के महीनों के दौरान। आयुर्वेद अंदर से हाइड्रेटेड रहने के लिए गर्माहट वाली हर्बल चाय पीने की सलाह देता है। अदरक, दालचीनी और मुलेठी जैसी जड़ी-बूटियों वाली चाय पर विचार करें, जो न केवल गर्मी प्रदान करती है बल्कि इसमें सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। ये हर्बल चाय शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, साफ़ और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं। पूरे दिन गर्म पानी का विकल्प चुनें, और कैफीनयुक्त और चीनी वाली चीजों का सेवन कम से कम करें।

घी के साथ पौष्टिक आहार

आयुर्वेद आहार और त्वचा के स्वास्थ्य के बीच संबंध पर बहुत जोर देता है। सर्दियों के दौरान अपने आहार में घी या clarified butter को शामिल करना त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। घी आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होता है और इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। जो सूखेपन से निपटने में मदद करते हैं। आप घी को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं या सुबह खाली पेट एक चम्मच गर्म घी का सेवन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने और त्वचा की लोच को बढ़ाने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो विटामिन सी से भरपूर हों, जैसे खट्टे फल।

त्रिफला से अंदर से हाइड्रेटिंग

त्रिफला, एक पारंपरिक आयुर्वेदिक हर्बल फॉर्मूलेशन है जिसमें तीन फल अमलकी, बिभीतकी और हरीतकी शामिल होते हैं, जो अपने अच्छे गुणों के लिए जाना जाता है। सोने से पहले गर्म पानी के साथ त्रिफला पाउडर का सेवन पाचन तंत्र को साफ करने, अंदर से स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। स्वच्छ और संतुलित पाचन तंत्र त्वचा के स्वास्थ्य के आयुर्वेदिक सिद्धांतों का अभिन्न अंग है। त्रिफला पाचन, पोषक तत्वों को आत्मसात करने और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में सहायता करता है, जिससे रंग साफ और चमकदार होता है।

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT