होम / Beard Care Tips And Tricks : लड़कों में बढ़ी हुई दाढ़ी के फैशन की देखभाल कैसे करे

Beard Care Tips And Tricks : लड़कों में बढ़ी हुई दाढ़ी के फैशन की देखभाल कैसे करे

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 1, 2022, 4:07 pm IST

Beard Care Tips And Tricks

Beard Care Tips And Tricks : दाढी और मूंछ मर्द की मर्दानगी की पहचान है। लेकिन समय के साथ-साथ यह पुरूषों के चेहरे पर से लुप्त होती चली गई। आज के समय में पुरूष दाढ़ी रखना काफी पसंद कर रहे हैं। कुछ सालों पहले पुरूष क्लीन शेव रखते थे। वहीं अब दौर में बियर्ड लुक काफी चलन में है। दाढ़ी की ग्रोथ बढ़ाना और इसे घना बनाना घर बैठे संभव है।

लड़कों में कोरोना महामारी के बाद बढ़ी हुई दाढ़ी का फैशन बहुत आम हो गया है। लेकिन दाढ़ी की देखभाल करना इतना आसान नहीं होता है। कुछ दिक्कतें तो मेंटेनेंस से जुड़ी होती हैं वहीं कुछ ऐसी चीजें होती हैं। जिन पर हमारा कोई बस नहीं होता है। हालांकि, बियर्ड में एक बेहतरीन लुक क्रिएट करने के लिए जरूरी है कि पुरूष उसकी सही तरह से देख-रेख करें।

दरअसल, सिर्फ चेहरे पर दाढ़ी उगा लेना ही पर्याप्त नहीं होता बल्कि यह भी जरूरी होता है कि आप उसकी सही तरह से Care करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको दाढ़ी की देखभाल करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं।

READ ALSO : Dry Cleaning Tips : घर पर बजट में अच्छा ड्राई क्लीन कैसे करे

अच्छी तरह से धोएं  (Beard Care Tips)

दाढ़ी की ग्रोथ व केयर के समय सबसे पहले और जरूरी स्टेप होता है कि आप उसकी गंदगी, तेल, कीटाणुओं और मृत त्वचा को हटाने के लिए अपनी दाढ़ी को रोजाना धोएं। इसके लिए आप हेयर शैम्पू की जगह दाढ़ी के लिए डिजाइन किए गए विशेष शैम्पू का इस्तेमाल करें। साथ ही बालों को मुलायम बनाए रखने के लिए हमेशा अपनी दाढ़ी को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

बियर्ड ऑयल का करें इस्तेमाल (Beard Care Tricks)

आप बाजार में उपलब्ध बीयर्ड ऑयल और बीयर्ड बाम के तमाम उपलब्ध ब्रांड में से अपने लिए पसंदीदा प्रोडक्ट की खरीदारी कर सकते हैं। जिस तरह स्कैल्प हेयर की केयर करने के लिए बालों को वॉश करने के अलावा ऑयलिंग करना भी जरूरी होता है। ठीक उसी तरह, बियर्ड के लिए बियर्ड Oil की मदद लें।

यह आपकी दाढ़ी के नीचे की त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज़ करके आपकी दाढ़ी की पर्याप्त Care करता है। बियर्ड Oil की मदद से बालों के रोम भी मजबूत होंगे। ध्यान दें कि आपके बालों के रोम जितने मजबूत होंगे। उतनी ही तेजी से वे बेहतर विकसित होते दिखाई देंगे।

नारियल तेल का प्रयोग करें (Men’s Beard Care Tips)

यदि आपकी दाढ़ी रूखी या खुजली रहने की समस्या होती है तो आप इसमें नारियल तेल से मालिश जरूर करें। इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखें। हथेली में कुछ बूंद तेल लें और इसे उंगली के की मदद से दाढ़ी के बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें।

ऐसा करने से आपको खुजली से भी राहत मिलेगी और बाल भी घने बनेंगे। सिर्फ 4 से 5 बूंद नारियल का तेल लें और इसे दोनों हथेलियों के बीच रगड़ें अब इसे दाढ़ी के बालों पर लंबाई में लगाएं। लेकिन इतना ही तेल लें कि दाढ़ी चिपचिपी ना दिखे।

Beard Care Tips

अच्छे ट्रिमर का होना है जरूरी (Men’s Beard Care Tips And Tricks)

भले ही आप रोजाना दाढ़ी में कंघी करते हैं। उसके बावजूद एक अच्छे ट्रिमर का होना बेहद जरूरी है। दाढ़ी को ट्रिम करते रहने से लुक को बेहतर बनाया जा सकता है। इसलिए एक अच्छी कंपनी का ट्रिमर जरूर खरीद लें। अगर आप अपने बियर्ड हेयर को एक परफेक्ट लुक देना चाहते हैं तो ऐसे में आप बियर्ड को कॉम्ब अवश्य करें। इससे आपकी दाढ़ी उलझती नहीं है और उसे एक परफेक्ट शेप भी मिलती है।

इसके अलावा, बियर्ड को ग्रूम करने का एक तरीका यह भी है कि आप आवश्यकतानुसार बालों को ट्रिम करें। इससे आप अपनी बियर्ड को डिफरेंट स्टाइल भी है। हालांकि, अगर आपको स्किन में जलन की समस्या है तो मैनुअल रेजर की जगह इलेक्ट्रिक ट्रिमर का इस्तेमाल करें।

Beard Care Tips And Tricks

READ ALSO : Why Is Hair Dull After Coloring : कलर करवाने के बाद अपने बालों को बेजान और रूखे होने से बचाएं

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections Phase 2 Live: लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण आज, 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान- indianews
Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
ADVERTISEMENT