होम / Beauty Tips In Hindi सुदंरता को बनाए रखने के लिए घरेलू उपायों को नजरअंदाज न करें

Beauty Tips In Hindi सुदंरता को बनाए रखने के लिए घरेलू उपायों को नजरअंदाज न करें

Mukta • LAST UPDATED : October 7, 2021, 11:04 am IST

Beauty Tips In Hindi  हम हर दिन अपने चेहरे की सुदंरता को बनाए रखने के लिए हर रोज नए-नए उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। जिसका कहीं न कहीं हमारे चेहरे को नुकसान भी झेलना पड़ जाता है। लेकिन हम घरेलू उपायों को नजरअंदाज कर देते जब्कि ये हमें बिना नुकसान किए फायदा देते हैं। जिनके इस्तेमाल से आप एक चमकती स्किन पा सकते हैं।

आप महिला हैं या पुरुष कोई फर्क नहीं पड़ता। दोनों ही इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको अपनी स्किन को सुदंर बनाने के लिए किसी महंगी क्रीम या किसी अन्य उत्पाद की आवश्यकता नहीं है। बस आपको ये घरेलू उपाय करने होगें।

1. काले धब्बों के लिए नींबू का करें प्रयोग (Beauty Tips In Hindi)

विटामिन सी से भरपूर नींबू त्वचा पर काले धब्बे को हल्का करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप प्रभावित क्षेत्र पर कुछ सेकंड के लिए नींबू का रस मल सकते हैं। एक बार सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

इसके साथ ही छाछ भी काले धब्बों को दूर करने में मदद करती है। इसके लिए आपको 4 चम्मच छाछ और 2 चम्मच टमाटर का रस साथ मिलाकर पेस्ट बनाना होगा। इसे चेहरे पर लगाएं और पानी से धो लें।

2. नारियल तेल (Beauty Tips In Hindi )

नारियल का तेल त्वचा को निखारने के लिए बेहतरीन विकल्प है। जली हुई त्वचा पर भी नित्य मालिश करने के लिए काम में लिया जा सकता है।

नारियल तेल को अपनी पसंदीदा नाइट क्रीम में मिलाकर अपने चेहरे पर मालिश करें और अगली सुबह धोएं। नारियल का तेल त्वचा के लिए एक सुपरफूड की तरह काम करता है। यह त्वचा की जलन के साथ ही इंफेक्शन से बचाता है।

3. मुल्तानी मिटटी और चन्दन का लेप (Beauty Tips In Hindi)

चेहरे की त्वचा की खोई हुई चमक पाने के लिए मुल्तानी मिटटी का और चन्दन का लेप भी कर सकते हैं। लेकिन इसके सूखने के बाद इसे उतारते समय थोड़ा गीला जरूर करें। हफ्ते में 2-3 लेप करने के बाद खुद तय करें कि त्वचा को कितना फायदा मिल रहा है।

4. हल्दी वाला दूध (Beauty Tips In Hindi)

यह तो सभी जानते हैं कि दूध में हल्दी डालकर पीना बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन इसी फॉमूर्ले को रात में सोने से चेहरे पर लगाने में इस्तेमाल किया जाए तो और भी बेहतर परिणाम मिलने लगेंगे।

एक चम्मच कच्चे दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और एक कॉटन बॉल से इसे टोनर की तरह लगाएं। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने के बाद बदलाव खुद देखें।

5 आलू भी मिटाता है काले धब्बे (Beauty Tips In Hindi)

काले धब्बों को हल्का करने के लिए आप आलू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको आलू को काटकर काले धब्बों पर रखना होगा। अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। आलू को शहद के साथ मिलाकर फेसमास्क की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

(Beauty Tips In Hindi)

Also Read : Benefits of Eliachi tea: ये है इलायची वाली चाय बनाने का सही तरीका, डायबिटीज के मरीज जरूर करें सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

हर टेक से पहले वोदका का शॉट लेते हैं Manoj Bajpayee! एक्टर ने किया मजेदार किस्से का खुलासा -Indianews
KKR VS PBKS Head-To-Head Record: अपने घर में पंजाब के खिलाफ जीत दर्ज करने उतरेगी कोलकता, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
संदेशखाली मामले में CBI का कई ठिकानों पर रेड, छापेमारी के दौरान हथियार बरामद
Salman Khan फायरिंग केस में आया अपडेट, गिरफ्तार हुए हथियार सप्लायर को 30 अप्रैल तक हिरासत में भेजा -Indianews
KKR VS PBKS: ईडन गार्डन में कोलकाता को हरा वापसी करना चाहेगी पंजाब, जानें पिच का मिजाज-Indianews
Kajol ने स्ट्रेचर मशीन पर लेट कर किया गजब की कसरत, मजेदार वर्कआउट रूटीन से शेयर किया पोस्ट -Indianews
धीरेंद्र शास्त्री के भाई ने टोल कर्मचारियों के साथ की मारपीट, पैसों को लेकर बढ़ा विवाद
ADVERTISEMENT