होम / BirthMark: शरीर के बर्थ मार्क खोलेंगे आपका राज, जानिए क्या है इसका मतलब

BirthMark: शरीर के बर्थ मार्क खोलेंगे आपका राज, जानिए क्या है इसका मतलब

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 20, 2024, 1:39 am IST

India News (इंडिया न्यूज), BirthMark: बर्थ मार्क हमारे शरीर पर दिलचस्प धब्बे होते हैं, जो अक्सर तिल या निशान का रूप लेते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि क्या इन निशानों में कोई छुपी कहानी है? ज्योतिष के क्षेत्र में, कुछ लोगों का मानना है कि बर्थ मार्क हमारे पिछले जन्मों से विशेष अर्थ या संबंध रखते हैं। आइए ज्योतिष की आकर्षक दुनिया का पता लगाएं और जन्म चिन्हों के प्रकार और उनके कथित अर्थों पर गौर करें, जैसा कि पंडित जगन्नाथ गुरुजी ने साझा किया है। बर्थ मार्क विभिन्न रूपों में आते हैं और शरीर के विभिन्न हिस्सों पर पाए जा सकते हैं, प्रत्येक कथित तौर पर हमारे व्यक्तित्व और भविष्य में अद्वितीय अंतर्दृष्टि प्रकट करते हैं। शरीर के कुछ हिस्सों में जन्म चिन्हों से जुड़े अर्थों को समझने से हमारे लक्षणों और व्यक्तिगत विकास के क्षेत्रों की बेहतर समझ मिल सकती है।

What causes a birthmark? - East Idaho News

अगर आपकी पीठ पर कोई बर्थ मार्क है तो यह आपके व्यक्तित्व के लिए एक सकारात्मक संकेत माना जाता है। यह बर्थ मार्क मजबूत नेतृत्व गुणों का सुझाव देता है, जो दर्शाता है कि आप नेतृत्व की आवश्यकता वाली भूमिकाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। इसके अतिरिक्त, ऐसा माना जाता है कि यह वित्तीय मामलों में अच्छी किस्मत लाता है, क्योंकि पीठ प्रतीकात्मक रूप से समर्थन का प्रतिनिधित्व करती है, जो प्रचुरता से भरे जीवन का सुझाव देती है।

Vascular Birthmarks: Causes & Treatment - Toronto Dermatology Centre

माना जाता है कि जिन व्यक्तियों के कानों पर बर्थ मार्क होता है, वे उच्च बुद्धि और व्यावहारिक होते हैं। यह बर्थ मार्क कैरियर की सफलता से जुड़ा है, जो दर्शाता है कि ये व्यक्ति अपने पेशेवर जीवन में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। इस बर्थ मार्क से जुड़ी बुद्धिमत्ता और व्यावहारिकता उनकी उपलब्धियों में योगदान करती है।

If you saw a girl who had a birthmark on her neck or face, turn off? -  GirlsAskGuys

गर्दन पर बर्थ मार्क परिश्रम का प्रतीक माना जाता है। माना जाता है कि इस चिह्न वाले लोग अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित, धैर्यवान और यथार्थवादी होते हैं। यह सौभाग्य का प्रतीक है और बताता है कि इस बर्थ मार्क वाले व्यक्तियों में चुनौतियों का सामना करने और उनसे पार पाने का साहस होता है।

Birthmarks | Skin Care Doctors

बुद्धि से जुड़ा माथा, इस बर्थ मार्क के अर्थ में एक भूमिका निभाता है। माथे पर बर्थ मार्क स्पष्ट सोच और आकर्षण का संकेत देता है। इस निशान वाले व्यक्ति अक्सर अपनी बौद्धिक स्पष्टता और आकर्षक स्वभाव के कारण दूसरों का ध्यान आकर्षित करते हैं।

Birthmark Vs Mole: Is There a Difference?

ऐसा माना जाता है कि आपके पैर पर बर्थ मार्क होने से साहसी भावना पैदा होती है और बड़ी किस्मत आती है। कहा जाता है कि जिन लोगों के पैरों पर बर्थ मार्क होते हैं, उन्हें यात्रा करने में गहरी रुचि होती है और वे आसानी से डर पर काबू पा लेते हैं, जिससे उन्हें कई तरह की नई चीजों का अनुभव होता है।

How To Remove Your Birthmarks The Natural Way | sk:n clinics

जांघ पर जन्म चिन्ह दूसरों के प्रति करुणा और सम्मान से जुड़ा होता है। बायीं जांघ पर यह सौभाग्य का प्रतीक है, जबकि भीतरी जांघ पर यह धन और भाग्य का संकेत देता है। इससे पता चलता है कि इस विशेष बर्थ मार्क वाले व्यक्तियों को वित्तीय लाभ आसानी से मिलेगा।

What is a Birthmark & What Do They Mean? - Centre of Excellence

हाथों पर जन्म चिन्ह दुर्लभ हैं लेकिन माना जाता है कि इनका विशेष महत्व होता है। आम तौर पर, हाथ पर एक बर्थ मार्क एक ऐसी प्रतिभा का संकेत देता है जिसके लिए हाथों के उपयोग की आवश्यकता होती है। यदि बाएं हाथ पर है, तो यह प्राप्त करने से अधिक देने की प्रवृत्ति को इंगित करता है, चाहे वह पैसा हो, भोजन हो या समय हो। इसके विपरीत, दाहिने हाथ पर एक बर्थ मार्क देने से अधिक लेने की प्रवृत्ति का सुझाव देता है।

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

कस्टमाइस्ड नेम प्लेट से मेनू कार्ड तक, Anushka Sharma के बर्थडे डिनर की इनसाइड डेकोरेशन तस्वीरें आई सामने -Indianews
Female Politician Caught with Son: बेटे के साथ बिस्तर पर पकड़ी गई ये महिला राजनेता, पति ने बनाया वीडियो- Indianews
Ghaziabad Mill: पुलिस ने मसाला मिल पर मारा छापा, मसाले में मिला रहे थें जहरीला रंग-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को लगा बड़ा झटका,अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे अरविंदर सिंह लवली भाजपा में शामिल-Indianews
Priyanka Chopra ने बेटी Malti Marie की स्पाइरल से खेलते हुए शेयर की तस्वीर, क्यूट फोटो देख फैंस का पिघला दिल -Indianews
Modi Tea Shop: इसी स्टॉल पर पीएम मोदी बेचते थें चाय, आज बना टूरिस्ट हॉटस्पॉट, देखें वीडियो-Indianews
Matrimonial Websites: बदलते भारत की बदलती तस्वीर, पंडित की भूमिका निभा रहा एक वेबसाइट
ADVERTISEMENT