होम / Digestion: पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए रोजाना पिएं सौंफ का पानी

Digestion: पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए रोजाना पिएं सौंफ का पानी

Simran Singh • LAST UPDATED : May 13, 2023, 11:54 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Drinking Water Before Tea, दिल्ली: सौंफ का नाम सुनते ही मन ताजगी से भर उठता है। इसका कारण भी साफ है कि सौंफ को आमतौर पर माउथफ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन, आपको शायद जानकर हैरानी हो कि सौंफ केवल ताजगी देने वाला मसाला ही नहीं है बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है इसलिए तो इसका सेवन खाने के बाद हर दिन किया जाता था। आजकल शायद ही कोई इसे अपनी डाइट में शामिल करता हो, लेकिन वजन घटाने के इसके गुणों को देखकर आपको आज से ही सौंफ का नियमित सेवन शुरु कर देना चाहिए।

सौंफ होती है बेहद खास

एक ऐसी चीज है सौंफ जो हम सभी के किचन में बहुत आसानी से मिल जाती है। खाने में सौंफ का इस्तेमाल करके हम अपने खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा इसे हम खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में भी यूज कर सकते है क्योंकि इसकी तासीर बहुत ठंडी होती है। ज्यादातर होटलों में सौंफ को मिश्री के साथ सर्व किया जाता है। सौंफ सिर्फ मुंह को ताजगी ही नहीं देता बल्कि इससे सलाइवा भी ज्यादा उत्पन्न होता है। इससे आपके दांत तो साफ होते ही हैं, साथ ही, शरीर से टोक्सिन्स भी निकल जाते हैं और पाचन क्रिया भी बेहतर होती है। जिससे शरीर को वजन घटाने में बाधा नहीं आती। इसमें डाइट्री फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जिससे पाचन ठीक होने के साथ ही ये कब्ज की समस्या भी दूर करता है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप इसका अत्यधिक सेवन ना करें वर्ना ये विपरीत असर भी दिखा सकता है।

सौंफ का चूर्ण

एक ऐसा पाउडर जो वजन घटाने के साथ-साथ पेट की गैस, दर्द और एसिडिटी को भी दूर करता है। वजन घटाने के लिए आपको इसे खाने के बाद पानी के साथ लेना चाहिए। चार चम्मच सौंफ में 2 चम्मच अजवायन, 2 चम्मच जीरा, 1 छोटा चम्मच मेथी के दाने, काला नमक और मिश्री मिलाकर धीमी आंच पर 5 मिनट भुन लीजिए। ठंडा होने पर इसे पीस लें। पाउडर तैयार है।

सौंफ का कारगर नुस्खा

ये नुस्खा इतनी तेजी से आपका वजन घटाएगा कि आपको यकीन भी नहीं होगा। इसे बनाने के लिए 2 गिलास पानी में 1 बड़ा चम्मच सौंफ और आधा चम्मच हल्दी डालकर भिगो कर रख दीजिए। इसे रातभर रख कर सुबह एक गिलास सौंफ के पानी को उबालकर और छान कर चाय की तरह पिएं। आप इसे शाम को भी पी सकते हैं। आप देखेंगे कि आपका वजन तेजी से घटने लगा है।

पानी में सौंफ मिलने के कई ऐसे गुण होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत रखने में मदद करता है। सौंफ में भारी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इससे यह शरीर का जल्द से जल्द फैट बर्न करने में मदद करता है। यह शरीर में इंसुलिन और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कंट्रोल रखने में मदद करता है। इससे आपको दिल की बीमारी नहीं होती है। इसके साथ ही यह आँखों की रोशनी को भी मजबूत करने में मदद करता है।

 

ये भी पढ़े: कॉफी या चाय पीने से पहले पानी क्यों पीते हैं? जानें इसके पीछे की वजह

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इस वजह से लापता हुए थे तारक मेहता फेम Gurucharan Singh, कारण जान हो जाएंगे हैरान -Indianews
पंजाब के लोगों के लिए ये क्या बोल गए Aamir Khan, ‘नमस्ते की ताकत’ पर कही ये बात-Indianews
Reliance Jio: रिलायंस जियो ने इंटरनेट की दुनिया में मचाया तहलका, सबसे बड़े मोबाइल डेटा ब्रांड के रूप में चाइना मोबाइल को छोड़ा पीछे-Indianews
कब थमेगा मणिपुर में मौत का मंजर? एक बार फिर मेटेई और कुकी समुदायों के बीच जमकर हुई गोलीबारी-Indianews
Samantha के जन्मदिन पर तमन्ना भाटिया से विजय देवरकोंडा तक, इन सेलेब्स ने लुटाया प्यार -Indianews
Ghaziabad: गाजियाबाद में प्रेमी के पिता ने प्रेमी को मारी गोली, जानें पूरा मामला-Indianews
Elon Musk on China: चीन दौरे पर जा रहें एलन मस्क, ये है वजह- indianews
ADVERTISEMENT