होम / Home Garden: होम गार्डेन होगा चुटकियों में तैयार, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स  

Home Garden: होम गार्डेन होगा चुटकियों में तैयार, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स  

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 29, 2024, 8:34 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Home Garden: आज की तेज़-तर्रार ज़िंदगी में, जहां तनाव अधिक है और समय कम है। ऐसे में एक सुंदर घर का बगीचा होना आपके अपने शांतिपूर्ण आश्रय, आराम करने, प्रकृति के साथ फिर से जुड़ने और तरोताजा महसूस करने के लिए बहुत जरुरी है। लोगों को यह बहुत मुश्किल लगता है। लेकिन चिंता न करें, एक शानदार बगीचा बनाना कठिन नहीं है या इसमें बहुत अधिक समय नहीं लगता है। कुछ आसान युक्तियों और रचनात्मकता के स्पर्श के साथ, कोई भी अपने बाहरी स्थान को हरे-भरे आश्रय में बदल सकता है।

1. एक योजना तैयार करें

इससे पहले कि आप बागवानी शुरू करें, चीजों की योजना बनाने के लिए कुछ समय निकालें। इस बारे में सोचें कि आप अपने बगीचे को कैसा दिखाना चाहते हैं, आप कौन से पौधे उगाना चाहते हैं, और कोई विशेष सुविधाएँ जो आप चाहेंगे, जैसे पथ या बैठने की जगह। एक साधारण रेखाचित्र बनाने से आपको यह देखने में मदद मिल सकती है कि सब कुछ एक साथ कैसे फिट होगा।

2. अपना स्थान जांचें

अपने बगीचे को देखें और देखें कि आपकी स्थितियाँ क्या हैं, उसे कितनी धूप मिलती है, मिट्टी कैसी है और उसका निकास कितना अच्छा है। अलग-अलग पौधे अलग-अलग परिस्थितियाँ पसंद करते हैं, इसलिए ऐसे पौधे चुनें जो जहाँ आप हों वहाँ पनपेंगे। यह भी ध्यान दें कि पूरे दिन किन क्षेत्रों को छाया मिलती है और किन क्षेत्रों को धूप मिलती है, यह तय करने के लिए कि आपके पौधे कहाँ लगाए जाएँ।

ऑयली स्किन के कारण पिंपल्स की बढ़ रही है समस्या, तो इन आयुर्वेदिक उपायों से पाएं छुटकारा

3. सही पौधे चुनें

अपने बगीचे को सफल बनाने के लिए सही पौधों का चयन करना महत्वपूर्ण है। इस बारे में सोचें कि आप जहां रहते हैं वहां का मौसम कैसा है, आपकी मिट्टी किस प्रकार की है और आप अपने पौधों की कितनी देखभाल कर सकते हैं। अपने बगीचे को पूरे वर्ष दिलचस्प बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के फूलों, झाड़ियों और पेड़ों के साथ चीजों को मिलाएं।

4. गहराई और बनावट जोड़ें

अपने बगीचे को और अधिक रोचक बनाने के लिए, विभिन्न ऊँचाई, रंग और बनावट के पौधों का उपयोग करें। परतें बनाने के लिए पीछे लम्बे पौधे और सामने छोटे पौधे लगाएं। विभिन्न पत्तियों और फूलों के साथ पौधों का मिश्रण आपके बगीचे को एक जीवंत, 3डी अनुभव देगा।

5. कुछ अतिरिक्त जोड़ें

पथ, सीमाएँ या अन्य संरचनाएँ जोड़ने से आपका बगीचा और भी बेहतर दिख सकता है। क्षेत्रों को परिभाषित करने और अपने बगीचे को अधिक व्यवस्थित बनाने के लिए पत्थर, ईंटें या लकड़ी जैसी सामग्रियों का उपयोग करें। आप अपने बगीचे को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए एक बेंच या कुछ सजावट भी जोड़ सकते हैं।

6. पानी और नाली का कुआं

अपने पौधों को पानी देते रहना उनके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पौधों को पर्याप्त पानी मिले, विशेष रूप से गर्म मौसम में, पानी देने की व्यवस्था स्थापित करें या एक शेड्यूल बनाएं। और सुनिश्चित करें कि आपके बगीचे में पानी की निकासी अच्छी हो ताकि आपके पौधे न डूबें।

Flax Seed Hair Gel: बालों के लिए अलसी का बीच है वरदान, इस तरह से ग्रोथ और साइन में होगा इजाफा

7. चीजों को साफ रखें

अपने बगीचे में नमी बनाए रखने और खरपतवारों को दूर रखने के लिए नियमित रूप से गीली घास डालें। अपनी मिट्टी को स्वस्थ रखने के लिए उस पर कुछ जैविक गीली घास, जैसे लकड़ी के टुकड़े, फैलाएँ। और जो भी खर-पतवार दिखे उन्हें उखाड़ दें ताकि उन्हें आपके बगीचे पर कब्ज़ा करने से रोका जा सके।

8. अपने बगीचे की देखभाल करें

किसी भी अन्य चीज़ की तरह, आपके बगीचे को भी अच्छा दिखने के लिए नियमित देखभाल की आवश्यकता होती है। किसी भी मृत फूल या पत्तियों को छाँटें, अपने पौधों की छँटाई करें और चीज़ों को साफ-सुथरा रखें। अपने बगीचे को स्वस्थ रखने के लिए कीटों और बीमारियों पर नज़र रखें और उनसे तुरंत निपटें।

9. पर्यावरण-अनुकूल बनें

अपने बगीचे को ऐसे देशी पौधों का उपयोग करके पर्यावरण के लिए अच्छा बनाएं जिन्हें अधिक पानी या देखभाल की आवश्यकता नहीं है। अपने बगीचे के लिए प्राकृतिक उर्वरक बनाने के लिए अपने जैविक कचरे से खाद बनाएं। और अपने पौधों पर रसायनों का उपयोग करने से बचें, बहुत सारे जैविक विकल्प हैं जो पृथ्वी के लिए बेहतर हैं।

10. स्वयं का आनंद लें

सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने बगीचे का आनंद लें! बागवानी केवल अंतिम परिणाम के बारे में नहीं है, यह प्रक्रिया का आनंद लेने के बारे में है। अपने पौधों को बढ़ते हुए देखने के लिए समय निकालें और अपने खूबसूरत बगीचे में बाहर समय बिताने का आनंद लें। चाहे आपके पास छोटा बालकनी गार्डन हो या बड़ा पिछवाड़ा, बागवानी एक आरामदायक और फायदेमंद शौक हो सकता है जो आपके घर को और भी खास महसूस कराता है।

April Travel Destination: अप्रैल में घूमने की कर रहें प्लानिंग, तो लिस्ट में इन शानदार जगहों को करें शामिल  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Banana Smoothie: गर्मियों में केले की टेस्टी स्मूदी का करें सेवन, दिनभर पेट में बनी रहेगी ठंडक -Indianews
प्लेटफॉर्म के एन्क्रिप्शन को नहीं तोड़ेने को लेकर WhatsApp ने दी भारत छोड़ने की धमकी, जानें लोगों ने क्या कहा
शाहरुख खान से पहले Salman Khan को मन्नत खरीदने का मिला था ऑफर, बंगला ना लेने की बताई ये वजह -Indianews
गॉसिप करना फायदे की बात, रिसर्च में हुआ खुलासा
हनुमैन डायरेक्टर प्रशांत वर्मा ने अगली फिल्म के लिए Ranveer Singh संग मिलाया हाथ, बड़े प्रोजेक्ट में करेंगे काम -Indianews
ईरान में कैद 16 भारतीयों की रिहाई की उम्मीद जगी, अधिकारियों ने की क्रू से मुलाकात
LSG vs RR Toss Update: राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
ADVERTISEMENT