होम / April Travel Destination: अप्रैल में घूमने की कर रहें प्लानिंग, तो लिस्ट में इन शानदार जगहों को करें शामिल  

April Travel Destination: अप्रैल में घूमने की कर रहें प्लानिंग, तो लिस्ट में इन शानदार जगहों को करें शामिल  

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 29, 2024, 7:55 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), April Travel Destination: मार्च खत्म होने में बस कुछ ही दिन रह गए हैं। बहुत से लोग अप्रैल में कहीं बाहर घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं। ऐसे में हम लेकर आए हैं आपके लिए कुछ शानदार जगहों की लिस्ट। वहां जाकर ना केवल आपको प्रकृति के गोद में होने का अहसास होगा बल्कि आपको सुकून भी मिलेगा। तो चलिए अपना बैग पैक कर लीजिए और तैयार हो जाइए बैठे-बैठे देशभर में घूमने की। याद रखें ये उन जगहों की लिस्ट है जो भारत में ही हैं।

नीमराना

राजस्थान का भव्य ऐतिहासिक शहर

नीमराना अपनी समृद्ध विरासत से आपका मन मोह लेगा। आपको दर्शनीय स्थलों की यात्रा, साहसिक गतिविधियाँ और नवरात्रि और दिवाली समारोह पसंद आएंगे। इसके अतिरिक्त, आप नीमराना में विभिन्न साहसिक गतिविधियों को आज़मा सकते हैं।

कोझिकोड (कालीकट)

एक समय ज़मोरिन शासक और उसके बाद टीपू सुल्तान और बाद में ब्रिटिशों का राज्य, कोझिकोड या कालीकट, जैसा कि कई लोग इसे कहते हैं, 14वीं शताब्दी से विभिन्न समुदायों, व्यापार और वाणिज्य का एक समृद्ध इतिहास रहा है।

दिवेआगर
Diveagar

दिवेआगर, महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित एक शांत लेकिन समृद्ध गांव है, जो अपने प्राचीन समुद्र तटों और पानी के खेलों की एक श्रृंखला के लिए लोकप्रिय है।

लोनावला और खंडाला

एक दूसरे से केवल 4.6 किलोमीटर की दूरी पर, लोनावाला और खंडाला नाटकीय परिदृश्य, ऐतिहासिक किले, प्राचीन गुफाएं, आकर्षक सूर्यास्त बिंदु, सुंदर झीलें और झरने के झरने का घर हैं।

जयपुर

प्यार से ‘गुलाबी शहर’ के नाम से मशहूर और अब यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित, जयपुर के ऐतिहासिक किले, राजसी महल और प्राचीन मंदिर इसे अरावली के केंद्र में एक आदर्श शाही छुट्टी बनाते हैं।

ऑयली स्किन के कारण पिंपल्स की बढ़ रही है समस्या, तो इन आयुर्वेदिक उपायों से पाएं छुटकारा

कसौली

सुंदर दृश्यों और औपनिवेशिक युग के स्थलों के साथ देवदार और ओक के जंगलों से घिरा एक सर्वोत्कृष्ट हिल स्टेशन, कसौली 1,800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

काबिनी

एक समय ब्रिटिश राज के तहत एक प्रसिद्ध शिकारगाह रहा काबिनी विविध वनस्पतियों और जीवों का दावा करता है। नागरहोल नेशनल पार्क यहां का मुख्य आकर्षण है, जो कई लुप्तप्राय प्रजातियों को आश्रय प्रदान करता है।

पुडुचेरी

अपने आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त तत्वों वाला एक आकर्षक, छोटा शहर, पांडिचेरी, जिसका आधिकारिक नाम 2006 में बदलकर पुडुचेरी कर दिया गया था, एक समय भारत में सबसे बड़ा फ्रांसीसी उपनिवेश था।

लॉन्ग वीकेंड के लिए बेस्ट हैं ये डेस्टिनेशन, कम बजट में इन जगहों की करें सैर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT