होम / Homemade Body Lotion: सर्दियों में ड्राई स्किन से हैं परेशान, तो इन 3 तरीको से घर पर बने बॉडी लोशन का करें इस्तेमाल

Homemade Body Lotion: सर्दियों में ड्राई स्किन से हैं परेशान, तो इन 3 तरीको से घर पर बने बॉडी लोशन का करें इस्तेमाल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 28, 2023, 10:50 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Homemade Body Lotion: सर्दियों में अक्सर लोग ड्राई स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं। स्किन को सॉफ्ट रखने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसका असर हमारी स्किन पर कम समय के लिए रहता है। बता दें कि त्वचा पर बार-बार कोल्ड क्रीम लगाना भी सही नहीं है, क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल हमारे स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आप खुद को हाइड्रेटड रखे और घर पर ही बॉडी लोशन बनाएं, जो आपकी स्किन को सम्पूर्ण पोषण देगा।

1. नारियल तेल, नींबू का रस और विटामिन ई कैप्सूल

इसे बनाने के लिए सबसे पहले नारियल के तेल में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं और अब इसमें विटामिन-ई कैप्सूल से उसका लिक्विड मिलाएं। तैयार है आपका बॉडी लोशन। इसे डेली रात को सोने से पहले लगाएं।

2. नारियल तेल, एलोवेरा जेल और ग्लिसरीन

सबसे पहले नारियल तेल में एलोवेरा जैल को अच्छे से मिक्स करें और फिर इसमें ग्लिसरीन डालें और इसे अच्छे से मिक्स करें। तैयार है आपका होममेड बॉडी लोशन। यह आपको ड्राई स्किन से छुटकारा तो दिलाता है, साथ ही आपके स्किन को अंदर से हाइड्रेट कर सम्पूर्ण पोषण भी देता है।

3. नारियल तेल, बादाम तेल, कोकोआ बटर और एसेंशियल ऑयल

सबसे पहले नारियल तेल में कोकोआ बटर और एसेंशियल ऑयल को मिलाकर बॉयलर में गर्म करे और फिर इसमें विटामिन ई ऑयल मिलाएं और फिर इसे किसी टीन के डिब्बे में रखें। ये लम्बे समय तक चलने वाला नेचुरल होममेड बॉडी लोशन हैं, जो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपके शरीर को देगा सम्पूर्ण पोषण।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Australia: मेरा रेप हो सकता…, Uber ड्राइवर ने ट्रैफिक के दौरान किया हस्तमैथुन, महिला ने बताई परेशान करने वाली कहानी- Indianews
Viral News: महिला ने दिखाया बिना बिजली के पानी ठंडा करने का आसान तरीका, देखकर सभी हुए हैरान- Indianews
Viral News: सोशल मीडिया स्टंट महिला को पड़ा भारी, दिल्ली मेट्रो स्टेशन का यह वीडियो हो रहा वायरल- Indianews
Malda storm: मालदा में मचा हाहाकार, बिजली गिरने से 11 की मौत- Indianews
Viral News: क्यों शर्मिंदा हुई दिल्ली की ये महिला फिटनेस कोच? लोगों ने नफरती बातों से भरा कमेंट बॉक्स- Indianews
Side Effects of Coconut Oil: चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से हो सकते है यह खतरनाक नुकसान, जानें इसके साइड-इफेक्ट्स -Indianews
Sunil Chhetri Announces Retirement: कैप्टन फैंटास्टिक के नाम हैं ये बड़ी उपलब्धियां-Indianews
ADVERTISEMENT