होम / How to Decorate Home in Low Budget घर को कम बजट में कैसे सजाए

How to Decorate Home in Low Budget घर को कम बजट में कैसे सजाए

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : November 12, 2021, 4:09 pm IST

इंडिया न्यूज।

How to Decorate Home in Low Budget : हर व्यक्ति का छोटा-सा संसार उसका घर होता है। हम घर की सजावट और सुन्दरता के लिए आतुर रहते हैं। अपने प्यारे से आशियाने को हर व्यक्ति अपने सपनों के संसार की तरह सजाना चाहता है, फिर चाहे वह छोटा हो या बड़ा। वैसे जरूरी नहीं है कि घर को सजाने के लिए बहुत सारे पैसे खर्च करें। कई बार घर की सिंपलसिटी ही उसकी वास्तविक खूबसूरती होती है।

कहते हैं एक मकान घर तभी बनता है, जब अपने हाथों से सजाया जाए। उसमें प्यार के रंग भरे जाएं। ये आवश्यक नहीं की गृह- सज्जा केवल बड़े व आलिशान मकानों में ही होती है। यहां ऐसे कुछ टिप्स है, जिससे हम अपने छोटे-से घर को भी खुबसूरत बना सकते हैं।

गो ग्रीन (How to Decorate Home in Low Budget)

घर में हरियाली हो तो पूरा घर ही देखने में खूबसूरत लगता है। हरियाली को घर में कई तरह से लगाया जा सकता है। चाहे तो किसी एक दीवार पर प्लांट्स लगाकर उसे नया रूप दें या फिर अगर आपका घर छोटा है तो आप हैंगिंग प्लांटिंग का सहारा भी ले सकती हैं। कोशिश करें कि आप घर में ऐसे पौधों को स्थान दें जो हवा को शुद्ध करने के साथ-साथ रसोई में भी आपके काम आ सके।

वॉल को दें नया आकार (How to Decorate Home in Low Budget)

पूरे कमरे की शान होती है दीवार। इसमें बदलाव करने से कमरा जीवंत हो उठता है। आप चाहें तो दीवारों का कलर बदल दें या फिर आजकल थ्री डी वॉल डिजाइन का चलन है जो कमरे को एक रियल लुक देते हैं।

इतना ही नहीं, आप दीवार पर कुछ अच्छी तस्वीरें या फिर अपने हाथ से डिजाइन किया गया कोई डेकोरेटिव पीस भी कमरे की रौनक बढ़ाएगा। अगर आप अपने कमरे की किसी दीवार को वॉल आॅफ मेमोरी में बदल देंगी तो यह देखने में भी अच्छा लगेगा और इससे आपको घर में एक अपनेपन का अहसास होगा।

कंक्रीट से सजाएं (How to Decorate Home in Low Budget)

छोटी वाली कंक्रीट से भी घर को सजाया जा सकता है। इसे किसी फ्लॉवर पॉट पर चिपकाएं या किसी वॉल पर डिजायन देकर चिपकाएं। इससे बिल्कुल अनोखा लुक आएगा लेकिन घर का माहौल नेचुरल लगेगा। अगर आप चाहें तो घरों के कमरों के कोनों में बोनसाई लगाएं और घरों के दरवाजों के बाहर गमले रखें।

सीपों का करें इस्तेमाल (How to Decorate Home in Low Budget)

घर को सीपों से सजाएं। समुद्र तट की सैर पर जब भी जाएं। वहां से सीपों से बनी घरेलू डेकोरेशन के सामान लाना न भूलें। सीपों का इस्तेमाल घर में कई क्रिएटिव तरीकों से किया जा सकता है। जितने प्रकार से आपको घर में सीपों का इस्तेमाल समझ में आएं करें। सीपों का यूज कैंडिल स्टैंड के लिए करना सबसे अच्छा लगता है।

फर्नीचर को करें रिअरेंज (How to Decorate Home in Low Budget)

फर्नीचर किसी भी घर में एक अहम स्थान रखता है। लेकिन हर बार फर्नीचर को बदलना संभव नहीं होता, लेकिन अगर आप अपने घर में बदलाव चाहती हैं तो उसे अपने घर के स्पेस के हिसाब से रिअरेंज करें। वैसे आप चाहें तो अपने फर्नीचर को ब्राइट पेंट करवाकर उसे एक नया रूप दे सकती हैं। यकीन मानिए, यह छोटा सा बदलाव आपके घर का पूरा लुक ही बदल देगा।

लाइट (How to Decorate Home in Low Budget)

घर की सजावट में सबसे ज्यादा जरूरी प्रॉपर लाइट का होना होता है। घर के कोनों में लाइट लगाएं। अलमारियों में कन्सील लाइट को लगाएं। हल्की और कम रोशनी की लाइट कमरे में अच्छी लगती है जिससे आंखों को सुकून और आराम मिलता है। डाईनिंग पर भी प्रॉपर लाइट रखें ताकि एक अलग सा फील आएं।

क्रिएट करें फोकल पॉइन्ट (How to Decorate Home in Low Budget)

कमरे में एक फोकल पॉइन्ट क्रिएट करने की कोशिश करें। जब आप एक कमरे की किसी एक दीवार को फोकल पॉइन्ट बनाने का लाभ यह होता है कि इससे कमरे का पूरा लुक बैलेंस होता है। साथ ही कमरे में हर जगह डेकोरेशन करने के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती। इस प्रकार का डेकोरेशन पॉकेट-फ्रेंडली होता है। वैसे जरूरी नहीं है कि दीवार को ही फोकल पॉइन्ट बनाया जाए। आप कमरे में गमला रखकर या फिर अन्य तरीके से भी फोकल पॉइन्ट क्रिएट कर सकती हैं।

How to Decorate Home in Low Budget

READ ALSO : How to Make jaggery kheer on Chhath छठ पर गुड़ की खीर का भोग कैसे बनाएं

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Canada Road Accident: कनाडा में भीषण सड़क हादसा, आपस में टकराई कई गाड़ियां; 4 की मौत-Indianews
Good Sleep Tips: नींद की समस्या से होगी दूर, अपना ले ये कुछ शानदार टिप्स-Indianews
वेट्टैयान के सेट से नई तस्वीरें आई सामने, गले लगते दिखें Rajinikanth-Amitabh Bachchan -Indianews
Texas Tornado: टेक्सास टॉरनेडो से तबाही, बचाए गए परिवार के लिए लॉन्च किया गया GoFundMe- indianews
Hindu Temple: भारत के इन मंदिरों में नहीं जा सकते पुरुष, सिर्फ महिलाओं को है पूजा और प्रवेश की अनुमति -Indianews
Israel-Hamas War: इजरायल ने हमास को दी बड़ी चेतावनी, कहा- इस समझौते पर सहमत हों नहीं तो राफा ऑपरेशन का करें सामना-Indianews
Kolkata News: 3 दिनों तक मृत बेटी को दूध पिलाने की कोशिश करती रही मां, पुलिस ने क्षत-विक्षत शव निकाला तो हुआ कुछ ऐसा- indianews
ADVERTISEMENT