होम / How To Stay Fit After Retirement रिटायर होने के बाद फिटनेस बनाए रखने के 6 तरीके

How To Stay Fit After Retirement रिटायर होने के बाद फिटनेस बनाए रखने के 6 तरीके

Mukta • LAST UPDATED : January 23, 2022, 3:33 pm IST

How To Stay Fit After Retirement

सेवानिवृत्ति के बाद, अब आपके पास अपने लिए समय है जो पहले काम पर खर्च होता था। यदि आप अपने शरीर को अच्छे आकार में रखना चाहते हैं और स्वस्थ रहना चाहते हैं तो हम आपको कुछ तरीके बता रहें है जिन्हे अपनाकर आप बिलकुल फिट रह सकते हैं और अपने सेवानिवृत्ति के वर्षों का आनंद उठा सकते हैं। क्योकि यहाँ से, आपके जीवन का नया चरण शुरू हो गया है और आप खुश और स्वस्थ रहने के लिए कुछ सार्थक प्रयास कर सकते हैं।

1. स्वस्थ भोजन करें How To Stay Fit After Retirement

अच्छी तरह से खाने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का विकास होता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमें अपने ऊर्जा स्तर को स्थिर करने और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए एक स्वस्थ और संतुलित आहार की आवश्यकता होती है। वृद्ध वयस्कों के लिए एक स्वस्थ आहार ताजे फल और सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला मांस, प्रोटीन और डेयरी जैसे संपूर्ण, न्यूनतम संसाधित खाद्य पदार्थों जरूरी है। स्वस्थ भोजन विकल्पों को आदत बनाना महत्वपूर्ण है।

2. नियमित व्यायाम दिनचर्या में शामिल हों How To Stay Fit After Retirement

आप व्यायाम करने के लिए कभी भी बूढ़े नहीं होते हैं। उम्र मांसपेशियों और हड्डियों के नुकसान को तेज करती है। कुछ ऐसा चुनें जो आपको पसंद हो, ताकि आप उसे करते रहें। चलने, तैरने या नृत्य करने जैसे एरोबिक व्यायाम आपको अधिक ऊर्जा दे सकते हैं और आपके दिमाग को भी तेज रखने में मदद कर सकते हैं। योग व्यायाम भी आपको लचीला बनने में मदद कर सकते हैं।

3. अपने मस्तिष्क को उत्तेजित करें How To Stay Fit After Retirement

आपकी उम्र के दौरान स्मृति और अन्य संज्ञानात्मक परिवर्तन निराशाजनक हो सकते हैं। लेकिन आपके दिमाग को सक्रिय रखने के कई तरीके हैं। पढ़ें, पहेलियाँ करें, कोई नया शौक करें या कोई नया कौशल सीखें। यदि आप बगीचे की देखभाल करना पसंद करते हैं, तो इसे गतिशीलता के अनुकूल कसरत में बदल दें।

4. सामूहीकरण How To Stay Fit After Retirement

बुक क्लब, राइटिंग क्लब, गेम क्लब, डांस और अन्य सामाजिक समारोह नए लोगों से मिलने के बेहतरीन तरीके हैं। यह न केवल आपको नए लोगों से मिलने और आपकी सेवानिवृत्ति को नए अनुभवों से भरने की अनुमति देता है, बल्कि यह आपको अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में भी मदद करता है।

5. शराब का सेवन न करें How To Stay Fit After Retirement

उम्र बढ़ने के साथ शराब का सेवन न करें क्योंकि शराब का सेवन करने से गिरने, कैंसर, यकृत रोग और यहां तक ​​कि प्रारंभिक मृत्यु दर का खतरा बढ़ सकता है।

6. पालतू जानवर आपको फिट रखने में मदद करते हैं How To Stay Fit After Retirement

एक पालतू जानवर, विशेष रूप से एक कुत्ता सेवानिवृत्ति के दौरान आपको फिट और स्वस्थ रखने में सहायक होगा। आप अपने पालतू जानवर को सैर के लिए ले जाने के लिए घर से बाहर निकलेंगे जो अंततः आपको सक्रिय रखने में मदद करेगा। पालतू जानवर सामाजिक समर्थन और सुरक्षा भी प्रदान करते हैं जो इस उम्र के दौरान एक महत्वपूर्ण कारक बन जाता है।

How To Stay Fit After Retirement

Read Also:How To Spend Time After Retirement सेवानिवृत्ति के बाद सुखी वैवाहिक जीवन के लिए टिप्स

Read Also : How To Help Kids Make The Right Career Choice बच्चे को सही करियर चुनने में कैसे मदद करें

Connect With Us : Twitter Facebook  

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT