होम / Night Skin Care Tips : चेहरे पर जबरदस्त निखार पाना चाहते हैं, तो सोने से पहले अपनाएं इन टिप्स को

Night Skin Care Tips : चेहरे पर जबरदस्त निखार पाना चाहते हैं, तो सोने से पहले अपनाएं इन टिप्स को

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 7, 2022, 3:44 pm IST

Night Skin Care Tips

Night Skin Care Tips : क्या घर पर घंटों तक काम करने की वजह से आप अपने स्किनकेयर रूटीन पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं? वहीं हो सकता है कि हमें दिन में अपनी त्वचा की देखभाल के लिए समय नहीं मिलता चेहरे को साफ करने व चमकदार बनाने के लिए रात का समय काफी अहम होता है। क्योंकि, रात में सोते हुए स्किन खुद को रिपेयर करती है और आपकी त्वचा हमेशा हेल्दी बनी रहती है। इस स्किन रिपेयरिंग को तेज और असरदार बनाने के लिए रात में आपको एक खास स्किन केयर रुटीन अपनानी होगी। आइए जानते हैं कि शीशे जैसा चमकदार फेस पाने के लिए सोने से पहले कौन-से स्किन केयर टिप्स अपनाने चाहिए।

READ ALSO : Hair Problem Remove By Hibiscus Flower : गुड़हल के फूल के बालो से संबंधित समस्याओं को दूर

सोने से पहले करें ये काम (Skin Care At Night In Hindi)

1. क्लींजिंग  (Cleansing For Glowing Skin)

आपकी त्वचा को शाइनी और हेल्‍दी बनाए रखने के लिए रेगुलर क्‍लींजिंग जरूरी है। क्लींजिंग एंटी-एजिंग प्रोडक्‍ट्स और ट्रीटमेंट को ठीक से काम करने में मदद करती है। रात में सोने से पहले सबसे पहले चेहरे को साफ करने के लिए फेस क्लींजिंग करनी चाहिए। जिससे चेहरे पर जमी गंदगी, अतिरिक्त तेल को अच्छी तरह हटाया जा सके। जब यह गंदगी और सीबम चेहरे की त्वचा से हटेगा। तभी स्किन केयर प्रॉडक्ट्स को स्किन एब्जोर्व कर सकेगी। अगर आप ने कोई मेकअप लगाया था, तो ऑयल क्लींजर से चेहरा साफ कर सकती हैं, वरना वॉटर-बेस्ड क्लींजर का use करना चाहिए।

2. ग्लोइंग स्किन के लिए चावल का स्क्रब  (Glowing Skin Ke Liye Chawal Ka Scrub)

चावल का चूरा आपके चेहरे और गर्दन से डेड सेल्स को हटाने में आपकी मदद करेगा। इसे बनाने के लिए 4 से 5 चम्मच चावल लेकर इन्हें दरदरा पीस लें। अब इस चूरे में इतना ही दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। यदि आप त्वचा पर मोटे पीसे हुए चावल का स्क्रब तैयार करके हल्के हाथों से सफाई करते हैं तो आपकी त्वचा एक्सफोलिएट होती है। यानी पुरानी त्वचा बाहर निकल जाती है और नई चमकदार कोशिकाएं आपका ग्लो बढ़ाती हैं। इसलिए रात को सोने से पहले चावल स्क्रब जरूर करें।

ग्लोइंग स्किन के लिए चावल का स्क्रब 

3. ग्लोइंग स्किन के लिए नाइट क्रीम और वर्जिन ऑलिव ऑयल  (Night Cream For Glowing Skin)

स्क्रब करने के बाद रात में सोने से पहले अपने पसंदीदा नाइट क्रीम में वर्जिन ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और अपने चेहरे पर अच्छी तरह मालिश करें।आप जैतून के तेल को बिना किसी क्रीम में मिलाए सीधे अपने चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे स्किन में ग्लो आने लगेगा।

4. ग्लोइंग स्किन के लिए कच्चे दूध से मसाज (Skin Care Tips In Hindi)

कच्चा दूध हेल्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल आपने अपनी सेहत सुधारने के लिए किया भी होगा। लेकिन क्या आप जानते है? कि कच्चा दूध केवल हेल्थ के लिए ही नहीं, बल्कि स्किन (Skin) के लिए भी बेहद फायदेमंद है। चेहरे पर इसके इस्तेमाल से, स्किन मॉइस्चराइज होती है, ग्लो बढ़ता है, दाग-धब्बे, सनबर्न और टैनिंग दूर होती है।

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आप रात को सोने से पहले अपना चेहरा Fashwash से साफ करें और टॉवल से पोछ लें। अब चेहरे पर दूध लगाएं और हल्के – हल्के हाथों से मालिश करते रहें। आपको चेहरे पर तब तक मालिश करनी है, जब तक कि आपकी त्वचा पूरा दूध सोख ना ले। सप्ताह में ऐसा 3 दिन तक करके देखें आपको अपनी स्किन पर ग्लो देखने लग जायेगा।

Night Skin Care Tips

READ ALSO : Ayurvedic Remedies For Diabetes : डायबिटीज उपचार के लिए आयुर्वेदिक उपाय

READ ALSO : Gulab Jal ke Fayde : गुलाब जल स्किन की खूबसूरती को बढ़ाता है, जाने कैसे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT