होम / Secret Of Making Soft Chapatis : यह तरीके अपनाओं रोटी सॉफ्ट बनाओ

Secret Of Making Soft Chapatis : यह तरीके अपनाओं रोटी सॉफ्ट बनाओ

Mukta • LAST UPDATED : September 22, 2021, 6:59 am IST

Secret Of Making Soft Chapatis मुलायम और फूली हुई रोटियां बनाने के लिए सबसे जरूरी चीज है आटा और पानी की सही मात्रा का चुनाव। क्योंकि अगर पानी ज्यादा हो जाएगा तो आटा गीला हो जाएगा और अगर पानी कम रहेगा तो आटा गूंदने में ज्यादा मेहनत लगेगी और रोटी भी सख्त बनेगी।
रोटियों में फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। रोटी में कैलोरी कम होने की वजह से यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। रोटी में सोडियम, प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स, पोटैशियम आदि जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं। जो दाल और सब्जी के साथ मिलकर पूरा आहार बन सकते हैं।

आटा गूंथने के लिए पानी को थोड़ा गुनगुना कर लें

रोटी बनाने के लिए जब भी आटा गूंथें तो पानी को थोड़ा गुनगुना कर लें। इस टिप की मदद से रोटियां सॉफ्ट बनना शुरू हो जाएंगी। आप चाहें तो आटे में थोड़ा सा मोयन यानी आधा चम्मच तेल भी डाल सकती हैं।

आटा गूंथने के 10 मिनट बाद उसे ढक कर रख दें

रोटी के लिए आटा गूंथ लिया है तो कम से कम 10 मिनट के लिए उसे ढक कर रख दें। आटे को थोड़ा खमीर देने से भी रोटियां बहुत अच्छी बनती हैं।

Read Also : रंगत में चाहिए सुधार तो Rose Facial कीजिए 20 दिन बाद एक बार

रोटियां सेंकते समय गैस की आंच तेज कर दें

अगर आप उन लोगों में से हैं जो रोटी बनाते समय बहुत ज्यादा सूखा आटा लगाकर रोटी बनाते हैं तो उसे गर्म तवे पर डालने से पहले थोड़ा झाड़ लें। ऐसा नहीं करने पर रोटी के ऊपर लगा सूखा आटा जल जाता है। इससे रोटी काली सी दिखती है। इसके अलावा ध्यान रखें कि रोटियां सेंकते समय गैस की आंच तेज कर दें क्योंकि मीडियम आंच पर रोटियां सॉफ्ट नहीं बनती हैं।

24 घंटे पुराने आटे का इस्तेमाल बिलकुल भी न करें

आटा स्टोर करते समय सबसे पहले तो कोशिश करें कि आपका आटा बहुत ज्यादा देर तक रखा न रहे। 24 घंटे पुराने आटे का इस्तेमाल बिलकुल भी न करें। इसके अलावा आटा स्टोर करते समय ध्यान रखें कि तेल या घी उसमें लगा दें। घी या तेल लगाने के बाद आटे को एल्युमिनियम फॉयल में लपेट कर किसी एयर टाइट कंटेनर में ही फ्रिज में रखें। ऐसा करने से आटा ज्यादा लंबे समय तक फ्रेश रह सकेगा।

Connect With Us: Twitter facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT