होम / मानसून सीजन में इन 7 वजहों से झड़ते हैं बाल, जानें क्या है इनके मुख्य कारण

मानसून सीजन में इन 7 वजहों से झड़ते हैं बाल, जानें क्या है इनके मुख्य कारण

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 28, 2023, 10:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Monsoon Hair Care Tips: मानसून सीजन में बाल झड़ना आम बात है, लेकिन अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ने लगे तो ये चिंता का विषय है। बता दें कि बाल झड़ने के कई कारण होते हैं। खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी खानपान इसके मुख्य कारण होते हैं। कई बार बाल इतने झड़ने लग जाते हैं कि गंजेपन की भी नौबत आ जाती है। ऐसे में यहां जानिए बाल झड़ने के कुछ मुख्य कारण।

बाल झड़ने के ये हैं कारण

1. जेनेटिक

बाल झड़ने की समस्या कई बार जेनेटिक होती है। अगर आपके पेरेंट्स को बाल झड़ने की समस्या थी, तो हो सकता है आपको भी बाल झड़ने की समस्या हो।

2. हार्मोनल चेंज

बाल झड़ने की एक और वजह हार्मोनल चेंज भी है। गर्भावस्था हो या प्रसव या फिर युवावस्था। इस दौरान हमारे शरीर में कई बदलाव होते हैं और होर्मोनल चेंज की वजह से बाल झड़ते हैं।

3. स्ट्रेस

टेंशन और स्ट्रेस से भी बाल झड़ते हैं। तेज और भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग खुद पर ज्यादा ध्यान नहीं दो पाते। अक्सर लोग टेंशन और स्ट्रेस में रहते हैं और इसका सीधा असर उनकी हेल्थ के अलावा बालों पर भी पड़ता है।

4. एलोपेसिया एरीटा

कई बार बाल एलोपेसिया एरीटा जो एक ऑटोइम्यून बीमारी है, इसके कारण भी बाल झड़ते हैं। यह बीमारी हार्मोनल असंतुलन, तनाव आदि के कारण होती है।

5. खानपान में पोषक तत्वों की कमी से

खानपान में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी बाल झड़ते हैं। जब हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है, तो कई बीमारियां घेर लेती हैं। जिसके कारण बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।

6. कलर के इस्तेमाल से

कई लोग बालों पर कलर करवाना पसंद करते हैं। कई बार बार-बार कलर करने से भी बाल झड़ने लगते हैं। इन हेयर कलर्स में केमिकल होता है, जिससे बालों को नुकसान होता है और ये कमजोर हो जाते हैं। जिससे हेयर फॉल की समस्या होती है।

7. इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के इस्तेमाल से

कई बार हम गीले बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। जिससे बाल कमजोर होने लगते हैं। तो वहीं महिलाएं बालों पर ज्यादातर स्ट्रेटनर या केमिकल युक्त कलर का इस्तेमाल करती हैं, जिससे बाल ड्राई और कमजोर होने लगते हैं और झड़ना शुरु हो जाते हैं।

 

Read Also: एंटी एजिंग से लेकर क्लींजर तक के लिए मददगार है राइस वॉटर, इस तरह करें इस्तेमाल, जाने फायदे (indianews.in)

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT