होम / Tips For Cleaning Cooking Oil : तलने के बाद कुकिंग ऑयल को साफ कैसे करें

Tips For Cleaning Cooking Oil : तलने के बाद कुकिंग ऑयल को साफ कैसे करें

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : January 27, 2022, 3:15 pm IST

Tips For Cleaning Cooking Oil

Tips For Cleaning Cooking Oil : हम हर दिन कई रेसिपी बनाते हैं और सभी रेसिपी में एक चीज जो हम इस्तेमाल करते हैं वो है तेल। चाहे आप इसे अपनी ग्रेवी में अधिक स्वाद जोड़ने के लिए उपयोग करें, कुछ पैन-फ्राई करें, या यहां तक ​​कि उन कुरकुरे निबल्स को डीप फ्राई करें, खाना पकाने का तेल एक आवश्यकता है। लेकिन हर बार जब हम ये व्यंजन बनाते हैं, तो क्या आपने ध्यान दिया है कि आपके द्वारा बनाए गए व्यंजन से छोटे-छोटे कण रह गए हैं? जबकि हम में से अधिकांश लोग इन कणों के बारे में ज्यादा परवाह नहीं करते हैं, हम उसी तेल को फिर से अन्य व्यंजनों में पुन: उपयोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप एक ही तेल को खाना पकाने के लिए कई उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक हो सकता है?

खाना पकाने का गंदा तेल हम पर कई तरह से भारी पड़ सकता है। यह तेलों में ट्रांस-वसा को जन्म दे सकता है, आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है, उच्च मात्रा में विषाक्त पदार्थों को छोड़ सकता है और यहां तक ​​कि तेल की कठोरता को भी बढ़ा सकता है। भले ही हम अपने खाना पकाने के तेल को हर दिन नहीं बदल सकते हैं, हम निश्चित रूप से इसे स्वच्छ और उपभोग के लिए सुरक्षित बना सकते हैं। तो ऐसा कैसे करें? यहां हम आपके लिए खाना पकाने के तेल को साफ करने के लिए कुछ टिप्स लाए हैं।(Tips For Cleaning Cooking Oil)

READ ALSO : Green Chilli and Garlic Chutney : हरी मिर्च और लहसुन की चटनी के लाभ और विधि

1. तेल को छानने

एक जाली वाली छलनी या एक पेपर कॉफी फ़िल्टर या यहाँ तक कि कागज़ के तौलिये से छानने से पहले ठंडा होने दें। तेल में किसी भी शेष तली हुई चीजों को खत्म करना है। तेल का पुन: उपयोग करते समय इन कणो को निकल दे।

2. तेल को कॉर्न-स्टार्च के साथ मिलाएं

धीमी आंच पर तेल और कॉर्न-स्टार्च के मिश्रण को गर्म करें ध्यान रखें कि इसे उबलने न दें। एक हीटप्रूफ रंग के साथ लगातार हिलाओ और मकई-स्टार्च मिश्रण लगभग 10 मिनट में जम जाना चाहिए।(Tips For Cleaning Cooking Oil)

3. नींबू में डालें

तेल लें और इसे गरम करें। फिर नींबू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर तेल में डाल दें। बचे हुए काले कण नींबू पर चिपक जाएंगे। आप इन्हें बाहर निकाल सकते हैं और बेहतर इस्तेमाल के लिए छान सकते हैं।(Tips For Cleaning Cooking Oil)

4. इसे लाइट से दूर स्टोर करें

केवल कुकिंग ही तेल को तोड़ती नहीं है। आप इसे कैसे स्टोर करते हैं, इसे भी तोड़ा जा सकता है। तेल को पकाने की सही स्थिति में रखने के लिए, इसे नमी, प्रकाश और गर्मी से दूर रखें। चूंकि तेल भंडारण में बैठता है, प्रकाश और गर्मी इसे और खराब कर देगी, जिससे संभावना बढ़ जाती है कि आप इसका पुन: उपयोग नहीं कर पाएंगे।

5. इसे गर्मी के पास न रखें

तेल को स्टोव से दूर रखें, जहां यह अन्य खाना पकाने से माध्यमिक गर्मी के संपर्क में आ जाएगा। इसके बजाय, आप इसे फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं और सख्त होने के बाद इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Tips For Cleaning Cooking Oil

READ ALSO : Hot And Sour Soup Recipe : सर्दियों में घर पर बनाएं हेल्दी व टेस्टी हॉट एंड सॉर सूप

READ ALSO : How To Protect To Omicron : नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से खुद की रक्षा कैसे करे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Salaar 2 में लीड रोल को लेकर अटकलें हुई तेज, प्रभास के साथ नजर नहीं आएंगी Kiara Advani! -Indianews
Madhya Pradesh: रीवा में 9 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म फिर हत्या, जांच जारी-Indianews
शाहिद के साथ काम करने पर ये क्या बोल गई Mrunal Thakur, एक्ट्रेस ने शेयर किया जर्सी का एक्सपीरियंस -Indianews
Lok Sabha Election: गूगल डूडल वोटिंग सिंबल के साथ मना रहा दूसरे चरण के मतदान का जश्न-Indianews
फिल्मों में आने से पहले ये काम करती थी Kiara Advani, एक्ट्रेस ने सुनाई अपने संघर्ष के दिनों की कहानी -Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान में हिस्सा लेने के लिए सुधा मूर्ति ने जनता से की अपील, कहा- लोकतंत्र से मिले अवसर को न खोएं-Indianews
Cheapest Mercedes: मर्सिडीज खरीदने का सपना होगा साकार, यहां देखें भारत में सस्ते कारों की लिस्ट- indianews
ADVERTISEMENT