होम / स्कैल्प को हेल्दी रखने के साथ नेचुरली लंबे और घने बालों के लिए मेथीदाने का इन तरीकों से करें इस्तेमाल

स्कैल्प को हेल्दी रखने के साथ नेचुरली लंबे और घने बालों के लिए मेथीदाने का इन तरीकों से करें इस्तेमाल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : April 3, 2024, 9:43 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Fenugreek Hair Mask: प्रोटीन और विटामिन-सी से भरपूर मेथी दाना हमारे स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने के साथ-साथ बालों को नेचुरली काला, लंबा और घना बनाए रखने में मदद करता है। हमारे बालों के पोषण के लिए मेथी दाना बहुत सारे गुणों का खजाना होता है। बता दें कि इसमें मौजूद आयरन की भरपूर मात्रा ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने के साथ-साथ बालों को अंदरूनी पोषण देकर मजबूती प्रदान करता है। ऐसे में आप मेथीदाने के इस्तेमाल से घर पर ही अपने बालों के लिए हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं।

मेथी दाने और जोजोबा ऑयल से बनाएं सिरम

बालों के ग्रोथ के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। इसके लिए आप मेथीदाने को पीसकर उसमें सरसों का तेल या फिर जोजोबा ऑयल को मिलाकर एक सिरम तैयार कर इसे अपने बालों पर लगा सकते हैं।

मेथी दाना और नारियल तेल

ये तो सभी जानते हैं कि बालों के बेहतर विकास के लिए तेल की मसाज करना बहुत जरूरी है। ऐसे में नारियल के तेल में मेथी दाने मिलाकर लगाने से दोगुना फायदा मिलता है। मेथी के तेल में तब तक उबालें, जब तक कि मेथीदाना लाल न हो जाए। लाल होने पर आंच बंद कर दें और फिर ठंडा होने पर इसे किसी डिब्बे में रखें। अब इससे बालों की मसाज करें, आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

Korean Beauty Secrets: कोरियन लोगों की त्वचा क्यों करती है इतनी ग्लो? अपनाते हैं वो ये तरीके – India News

मेथी दाने का हेयर पैक

मेथी दाने को रात भर पानी में भीगो कर रख दें और सुबह इसे पीसकर इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। ये बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके रेगुलर इस्तेमाल से बाल की ग्रोथ तो होती ही है, साथ ही नए बाल भी आने लगते हैं।

मेथी अंडा या दही हेयर पैक

इसे बनाने के लिए मेथीदाने को बारीक पीस लें और फिर इसमें अंडा या दही मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें और अपने बालों पर लगाएं और सूखने दें। एक घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।

इन पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है हेयर फॉल, लंबे-मजबूत बाल पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स – India News

मेथी दाना और शहद मास्क

रातभर भीगे हुए मेथी दाने को महीन पीस लें और फिर इसमें शहद मिलाकर बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। एक घंटे बाद नॉर्मल पानी से धो लें। ये बालों की ग्रोथ और नए बालों को उगने में मदद करता है।

Face Pack: पिंपल्स को दूर करने के लिए इन होममेड फेस पैक्स का करें इस्तेमाल, चेहरे की भी बढेगी चमक – India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT