होम / Weather Update: दिल्ली, बिहार और यूपी में हल्की बारिश की संभावना; गुजरात सहित कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट- indianews 

Weather Update: दिल्ली, बिहार और यूपी में हल्की बारिश की संभावना; गुजरात सहित कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट- indianews 

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 18, 2024, 8:14 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Update: देशभर में कड़ाके की गर्मी बाहर जाने से रोक रही है। ऐसे में कई राज्यों में हीट वेब का अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने आज यानि 18 अप्रैल का वेदर रिपोर्ट साझा कर दिया है। ऐसे में कई राज्यों में जोरदार गर्मी बताने को तैयार है।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण राष्ट्रीय राजधानी को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है। इस चरण के दौरान तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं जाएगा। मौसम विभाग ने घोषणा की है कि हिमालयी क्षेत्रों में जल्द ही एक और पश्चिमी विक्षोभ का अनुभव होगा। इसका असर उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों तक भी होगा। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक दिल्ली में तूफान और बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मुंबई में हुई Do Aur Do Pyar की स्पेशल स्क्रीनिंग, इन सितारों ने की शिरकत

गर्म हुआ मुंबई 

आईएमडी मुंबई की की मानें तो कल (मंगलवार) 39.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया। जो पिछले 14 वर्षों में (अप्रैल में) सबसे अधिक तापमान था। आखिरी बार इतनी भीषण गर्मी 2 अप्रैल 2009 को देखी गई थी। जब अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था।

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दामों में बड़ा फेरबदल, जानें कच्चे तेल की ताजा कीमत-indianews

दिल्ली में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है।

मौसम विज्ञानी राष्ट्रीय राजधानी के मौसम में इस बदलाव का कारण आने वाले पश्चिमी विक्षोभ को बता रहे हैं। समवर्ती रूप से, वायु प्रदूषक कणों में वृद्धि के बावजूद, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सोमवार को 204 पर “खराब” श्रेणी में स्थिर रहा। हालाँकि, हवा की गति में अनुमानित वृद्धि के साथ, अगले दो दिनों में सुधार की संभावना है।

इस साल बेहतर मॉनसून 

मौसम विभाग को इस सीजन में अच्छे मॉनसून की उम्मीद है। दिल्ली का पूर्वानुमान काफी हद तक अपरिवर्तित है। हालाँकि, उन्होंने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों को छोड़कर, पूरे उत्तर-पश्चिमी भारत में अनुमानित वर्षा पर प्रकाश डाला।

माओवादियों को लेकर केंद्रीय मंत्री अमित शाह का बयान, कहा- देश विद्रोहियों को जल्द ही खत्म कर देगी केंद्र सरकार-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT