होम / Weather Update: उत्तर भारत से लेकर पहाड़ी राज्यों तक सर्दी का सितम, अभी और गिरेगा पारा

Weather Update: उत्तर भारत से लेकर पहाड़ी राज्यों तक सर्दी का सितम, अभी और गिरेगा पारा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 13, 2023, 6:37 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Weather Update: देश के ज्यादातर राज्यों में तापमान में गिरावट आ रही है, जिससे ठंड और बढ़ गई है। राजधानी दिल्ली में भी ठंड के हालात ऐसे ही बने रहे। जम्मू-कश्मीर में कई जगहों पर पारा शून्य से नीचे चला गया है। मौसम विभाग के मुताबिक 15 दिसंबर तक उत्तर भारत के तापमान में और गिरावट हो सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 17 दिसंबर तक दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

अरुणाचल में ओलावृष्टि की संभावना

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली के तापमान में और गिरावट आएगी और सुबह में कोहरा छाए रहने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के नए पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो दिनों में केरल और माहे में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ छिटपुट आंधी, बिजली और तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसके अलावा 13 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश में ओलावृष्टि की भी संभावना है।

इन उत्तरी राज्यों में विक्षोभ का आगमन

मौसम विभाग ने कहा था कि 12 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा, जिससे मौसम बदलने की संभावना है। वर्तमान में, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों सहित महत्वपूर्ण क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। 13 दिसंबर के मौसम की बात करें तो स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।

दक्षिणी राज्यों में वारिस की अशंका

तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में हल्की बारिश संभव है। गंगा के मैदानी इलाकों में मध्यम से उथला कोहरा संभव है। ऐसी संभावना है कि पूर्वोत्तर मॉनसून अब दक्षिण प्रायद्वीप के लिए नरम पड़ सकता है। वहीं, मुंबई के लोगों को ठंड के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है।

दरअसल, दक्षिण पूर्व अरब सागर से उत्तरी कोंकण और गोवा तक एक ट्रफ विकसित हो रहा है। इसलिए मुंबई और आसपास के इलाकों में हवाएं दक्षिण-पूर्व दिशा से चलेंगी। ये अंतर्देशीय हवाएँ गर्म होंगी और इसलिए तापमान को गिरने नहीं देंगी। 18 से 20 दिसंबर के बीच थोड़े समय के लिए हवा की दिशा बदलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT