होम / योगी सरकार ने लिया बड़ा एक्शन, दुष्कर्म-भ्रष्टाचार मामले में सस्‍पेंड चल रहे रामपुर DSP को किया डिमोट

योगी सरकार ने लिया बड़ा एक्शन, दुष्कर्म-भ्रष्टाचार मामले में सस्‍पेंड चल रहे रामपुर DSP को किया डिमोट

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : November 3, 2022, 10:14 am IST

(इंडिया न्यूज़, Yogi government took big action, demoted Rampur DSP suspended in rape-corruption case): दुष्कर्म और भ्रष्टचार से जुड़े मामले में योगी सरकार ने रामपुर के तत्कालीन सीओ विद्या किशोर शर्मा पर बड़ी कार्रवाई की है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में सामूहिक बलात्कार के एक मामले के आरोपी से पैसे लेने की पुष्टि होने के बाद एक पुलिस उपाधीक्षक को निरीक्षक के पद को डिमोट कर दिया गया।

एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार के मुताबिक, इस मुद्दे की जानकारी गृह विभाग ने मंगलवार को एक ट्वीट के जरिए साझा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने दागी अधिकारी विद्या किशोर शर्मा को पदावनत करने की सिफारिश यूपीपीएससी को भेजी थी। सूत्रों का कहना है कि पदावनत अधिकारी को पुराने पद पर लौटने में आमतौर पर 10-12 साल लग सकते हैं।

आपको बता दें, विद्या किशोर शर्मा के खिलाफ कार्रवाई, जो रामपुर जिले में डीएसपी के रूप में तैनात थे, 2021 में एक कथित वीडियो के वायरल होने के बाद की गई थी, जिसमें उन्हें कथित तौर पर 5 लाख रुपये का एक बैग स्वीकार करते हुए दिखाया गया था। वीडियो क्लिप का संज्ञान लेते हुए, राज्य के गृह विभाग ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि विद्या किशोर शर्मा को निलंबित करने के आदेश 10 दिसंबर, 2021 को जारी किए गए थे। उनके निलंबन के बाद शर्मा को पहले लखनऊ में डीजीपी कार्यालय से संबद्ध किया गया था और बाद में उन्हें जालौन में पुलिस प्रशिक्षण केंद्र भेज दिया गया था।

सूत्रों के अनुसार, बलात्कार के मामले में दो व्यक्ति उप-निरीक्षक रामवीर यादव और एक अस्पताल प्रबंधक विनोद यादव शामिल थे। पीड़िता ने कहा कि उसने आरोपी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई लेकिन विद्या किशोर शर्मा सहित पुलिस अधिकारियों ने कोई ध्यान नहीं दिया क्योंकि उन्होंने अपराधियों से रिश्वत ली थी।

वीडियो सामने आने के बाद, पीड़िता द्वारा नामित दो आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई और विद्या किशोर शर्मा को कर्तव्य की अवहेलना और भ्रष्टाचार में लिप्त होने के आरोप में निलंबित कर दिया गया था। उत्तर प्रदेश के गृह मंत्रालय के आदेश पर उनके खिलाफ विभागीय जांच के भी आदेश दिए गए थे। गृह मंत्रालय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास है।

वीडियो पर रिश्वत लेते पकड़े गए डीएसपी

आपको बता दें, रामपुर जिले में पुलिस उपाधीक्षक के रूप में तैनात विद्या किशोर शर्मा के खिलाफ कार्रवाई 2021 में एक कथित वीडियो के वायरल होने के बाद हुई, जिसमें उन्हें एक सामूहिक बलात्कार मामले के आरोपी से कथित तौर पर 5 लाख से युक्त बैग स्वीकार करते हुए दिखाया गया था.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT