होम / AFTER MARRIAGE लड़कियां न करें ये मिस्टेक, नहीं तो हो सकती हैं मुश्किलें

AFTER MARRIAGE लड़कियां न करें ये मिस्टेक, नहीं तो हो सकती हैं मुश्किलें

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : March 9, 2022, 12:31 am IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली।

इंटरनेशनल वूमेंस डे (International Women’s Day) के मौके पर हम महिलाओं की बात जोर शोर से करते हैं, लेकिन अक्सर साल के बाकी दिन हम उनसे जुड़ी समस्याओं को नजरअंदाज कर कर देते हैं। किसी लड़की की जिंदगी में शादी(marriage) एक अहम पड़ाव होता है। इस स्टेज में पहुंचने से पहले अपने माइंड को मेकअप करना जरूरी है, नहीं तो मैरिज लाइफ में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

शादी के बाद भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

पैसे भविष्य के लिए करें मनी सेविंग: अक्सर महिलाएं शादी (marriage) के बाद ज्यादा खर्च करने की गलतियां कर बैठती हैं, लेकिन कुछ पैसे भविष्य के लिए बचाना भी जरूरी है। अगर आप वर्किंग वूमेन हैं तो सैलरी का कुछ हिस्सा सेविंग के लिए रख लें। अगर हाउस वाइफ हैं तो पति द्वारा दिए गए पैसे में से कुछ अमाउंट फ्यूचर के लिए बचा सकती हैं जिससे मुश्किलें आने पर आपको किसी से पैसे मांगने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अपनी खुशी पर ध्यान न देना : शादी(marriage) के बाद अक्सर महिलाओं अपनी पर्सनल हैप्पिनेस को नजरअंदाज कर परिवार की खुशियों पर पूरा फोकस करने लगती है। इस तरह से मन माकर जिंदगी जीना सही नहीं है क्योंकि बाद में ये अग्रेशन का रूप ले लेता है. इसलिए फैमिली की जरूरत के साथ अपनी खुशियों को जरूर पूरा करें।

Also read:Effect Of Tiktok On Mental Health : अमेरिका में टिकटॉक पर लग सकता है प्रतिबंध?

सेल्फ डिपिंडेंट न बनना: भारत में शादी(marriage) के बाद आमतौर पर पत्नियां अपने खर्च के लिए पति पर निर्भर रहती हैं, हसबैंड से बार-बार पैसे मांगना उन्हें अच्छा नहीं लगता है। अगर महिलाएं मैरीड लाइफ में जॉब करते हुए खुद का खर्च उठाएंगी तो वो न सिर्फ आत्मनिर्भर बनेंगी, बल्कि पति को भी मुसीबत के वक्त फाइनेंसिअल सपोर्ट कर पाएंगी।

अपने पार्टनर को सही तरीके से अपनी बात न रखना: आमतौर पर कई बार ऐसा होता है कि पति अपनी पत्नी की बात नहीं सुनते हैं, इसकी वजह से हो सकती है कि महिलाएं अपनी परेशानियों को सही तरीके से प्रेजेंट नहीं कर पातीं। सबसे पहले अपने हसबैंड के मिजाज को समझें। अगर एक तरीका काम नहीं कर रहा है तो दूसरा तरीका अपनाएं। खुद की कम्यूनिकेशन स्किल को सुधारकर आप अपनी बात पति तक पहुंचा सकती हैं।

Also read: The Kashmir Files: रिलीज पर रोक से बॉम्बे हाई कोर्ट ने किया इनकार, तय तारीख पर सिनेमाघरों में पहुंचेगी फिल्म

फिजिकल रिलेशन को तरजीह न देना: मौजूदा दौर में ऐसा देखा गया है कि शादी (marriage) के बाद महिलाएं घर के कामों में इतनी बिजी हो जाती हैं, कि वो पति का अपना प्राइवेट टाइम नहीं दे पातीं, ऐसी गलती बिलकुल न करें। फिजिकल रिलेशन के लिए टाइम जरूर निकालें, इससे रिश्ते को मजबूती मिलती है और शादीशुदा जिंदगी भी एक्साइटिंग बनी रहती है।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Supreme Court: सेलिब्रेटियों को अब भ्रामक विज्ञापन करना पड़ेगा भारी, सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया ये आदेश-Indianews
BCCI: चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी भारतीय टीम? केंद्र सरकार का होगी आखिरी फैसला-Indianews
बेटी मालती को लेकर इस चीज का ध्यान रखती है Priyanka, मां होने की जिम्मेदारी पर की बात – Indianews
Petrol Diesel Price: रोज बदलते है प्रट्रोल डिजल के भाव, जानें क्या है आपके राज्य का हाल-Indianews
Noida: नोएडा में फिर दिखा कुत्तों का आतंक, लिफ्ट के अंदर एक बच्ची पर किया हमला-Indianews
काले टीके की मदद से नजर लगने से खुद को बचाती है Alia, वायरल तस्वीर में मिला सबूत – Indianews
Ganga Saptami 2024: गंगा सप्तमी पर करें ये खास उपाय, जल्द होगी शादी और मिलेगी सफलता – Indianews
ADVERTISEMENT