होम / How To Get Rid Of Dandruff Problem : सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या से कैसे निजात पाएं

How To Get Rid Of Dandruff Problem : सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या से कैसे निजात पाएं

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 15, 2022, 11:03 am IST

How To Get Rid Of Dandruff Problem

How To Get Rid Of Dandruff Problem : सर्दी के मौसम में बालों की खास देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है। इस मौसम में सर्द और ड्राई हवाओं के कारण स्कैल्प की नमी खत्म हो जाती है, जिसके चलते बालों में रूसी यानी डैंड्रफ की समस्या बढ़ना शुरू हो जाती है।
सर्दियों के मौसम में बालों में रूसी होना एक आम समस्या है। लेकिन आजकल बढ़ते प्रदूषण, खराब लाइफस्टाइल और ज्यादा केमिकल के इस्तेमाल से भी बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ गई है। सर्दियों के मौसम में स्कैल्प रूखी होने की वजह से डैंड्रफ जल्दी होता है। इससे बालों के झड़ने और टूटने की समस्या भी होने लगती है।

वैसे तो बाजार में कई एंटी-डैंड्रफ शैंपू मौजूद हैं लेकिन इनमें मौजूद केमिकल से बालों को काफी नुकसान देहि है इसके लिए कुछ खास नुस्खे बताए गए हैं, जो आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं!

READ ALSO : Facemask For Glowing Face : ग्लोइंग स्किन के लिए फेसमास्क

1. नारियल तेल और नींबू का प्रयोग (Solution To Dandruff Problem)

अगर आप बालों में डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं। नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जिससे डैंड्रफ दूर हो जाता है। इसके लिए नारियल तेल को हल्का गर्म कर लें और इसमें नींबू का रस मिलाकर बालों की स्कैल्प पर लगाएं। अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे मसाज करें और करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे आपके बाल के स्किन सेल्स बेहतर हो सकते है। इसके अलावा बालों का रूखापन भी कम हो सकता है।

2. दही का प्रयोग (Treatment Of Dandruff Problem)

Dandruff Problem

बालों से डैंड्रफ को दूर करने के लिए दही बेहद फायदेमंद है। यह डैंड्रफ को दूर करने के साथ ही बालों को मॉइश्चराइज करने का काम भी करता है। इसके लिए एक कप खट्टा दही अपने बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें।

3.मेथी के दाने (Home Remedies For Get Rid Of Dandruff Problem)

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए मेथी कारगर है। इसके लिए दो चम्मच मेथी दाने को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह पानी से निकाल कर पीस लें और अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें।

4. एलोवेरा जेल का प्रयोग  (Solution To Dandruff Problem In Hindi)

डैंड्रफ दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप ताजा एलोवेरा जेल ले सकते हैं या मार्केट से एलोवेरा जेल खरीद सकते है। एलोवेरा का इस्तेमाल बालों पर करने से बालों को जड़ों तक पोषण मिलता है। इसमें मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिला सकते है।

5.अंडा और ऑलिव ऑयल (Treatment Of Dandruff Problem In Hindi)

Dandruff Problem

अंडे में मौजूद प्रोटीन से बालों को मजबूती मिलती है। इसके लिए अंडे को फेंट कर इसमें थोड़ा ऑलिव ऑयल मिलाएं। इस मास्क को स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और अब बालों को शैंपू से धो लें। ऐसा करने से बालों का गिरना तो कम होगा ही, साथ ही उनकी खोई हुई चमक को भी वापस पाया जा सकता है।

How To Get Rid Of Dandruff Problem

READ ALSO : Nail Rubbing Benefits : खाली समय में नाखूनों को आपस में रगड़ने से होंगे फायदे

READ ALSO : 6 Benefits Of Money Plant : जाने घर पर मनी प्लांट लगाने से जुड़ी कुछ बातें

READ ALSO : 8 Benefits Of Marigold Flower : पूजा में ही नहीं स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है गेंदे के फूल

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ATM Fraud: जालसाजों ने एटीएम से पैसे गायब करने की आपनाई ये नई तरकीब, रहें सावधान-Indianews
Lok Sabha Election: नामांकन भरने से पहले राजनाथ सिंह ने किया रोड शो, रथ पर सीएम योगी समेत ये बड़े नेता रहे मौजूद
Ankur Jain की दुल्हन ने पहना 3डी वेडिंग गाउन, खूबसूरती देख हो जाएंगे दंग -Indianews
इस वजह से ‘ये रिश्ता क्या कहलाता हैं’ से बाहर हुई थी Hina Khan, सालों बाद मेकर्स ने खोला राज -Indianews
Muslims Use Most Condoms Fact: मुस्लिम सबसे ज्यादा कंडोम इस्तेमाल करते हैं! सरकारी आकड़े ने खोल दी ओवैसी के इस दावे की पोल-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस में न दिशा बची है न ही…, शिवराज सिंह चौहान ने विपक्ष को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
Arijit Singh के कॉन्सर्ट में झूमी पाक एक्ट्रेस Mahira Khan, पोस्ट शेयर कर लिखी ये बात -Indianews
ADVERTISEMENT