होम / Jharkhand News : नक्सलियों से लड़ाई लड़ते-लड़ते कर्जदार हुआ झारखंड…

Jharkhand News : नक्सलियों से लड़ाई लड़ते-लड़ते कर्जदार हुआ झारखंड…

Dharambir Sinha • LAST UPDATED : November 2, 2023, 3:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Jharkhand News : झारखंड में सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फोर्स यानी सीआरपीएफ का बकाया राज्य सरकार पर 11348 करोड रुपए की दावेदारी की है। बता दें कि ये दावेदारी केंद्रीय गृह विभाग ने की है। वहीं झारखंड के होम डिपार्टमेंट ने डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस अजय कुमार सिंह को पत्र लिखकर बाकायदा केंद्रीय बलों की तैनाती ,अब तक किए गए भुगतान और बकाया आदि का ब्योरा मांगा है।

झारखंड में सीआरपीएफ की 132 कंपनियों  तैनाती की गई

आपको बता दें कि झारखंड में सीआरपीएफ की 132 कंपनियों की तैनाती की गई है। वहीं बीते 15 सालों से लगभग इतनी कंपनी या इससे अधिक कंपनियों की तैनाती इस प्रदेश में होती रही है। बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की समीक्षा बैठक में देश में नक्सलियों के सक्रियता वाले जो जिलों की सूची भी बनाई गई है, इसमें नक्सल के अति प्रभावित जिलों की संख्या 25 से बताई गई है जो रिपोर्ट है उसमे अति प्रभाव क्षेत्र के जो जिले है, उसमे 9 जिले झारखंड के हैं और इन 9 जिले में नक्सली काफी सक्रिय है।

नक्सलियों के खिलाफ लगभग 85000 जवान राज्य में तैनात

इन जिलों में चतरा, गिरिडीह ,गुमला, खुटी , लातेहार , सरायकेला खरसावां पश्चिमी सिंहभूम है जबकि सामान्य प्रभाव वाले जिलों में रांची, बोकारो, धनबाद, पूर्वी सिंहभूम, सिमडेगा, गढ़वा, गिरिडीह और हजारीबाग है। वहीं आईबी और पुलिस की जो खुफिया रिपोर्ट है उसके आधार पर ही सेंटर फोर्सज जो है इसकी मदद से यहां अभियान चलाए जाते हैं साथ ही नक्सलियों के प्रभाव में कमी भी आई है। फिलहाल केंद्रीय बलों की 132 कंपनियां यहां पर तैनात है। यानी केंद्रीय और पुलिस वालों की को मिला दिया जाए तो लगभग 85000 जवान राज्य में नक्सलियों के खिलाफ तैनात हैं।

हर जगह सुरक्षा बल तैनात 

बता दें कि झारखंड में नक्सल प्रभावित सात कोर एरिया में बीते 3 सालों के दौरान 48 पुलिस कैंप बनाए गए हैं। जिनमें सबसे अधिक सारंडा जो ओडिसा के बॉर्डर पर है जो रेड कोरिडोर है। वहीं कोल्हान में 14 है इसके अलावा बूढ़ा पहाड़ जो छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के बॉर्डर में है, 9 कैंप गिरिडीह के पारसनाथ में और 6 कैंप ट्राई जंक्शन में है, जबकि 11 कैंप चतरा गया बॉर्डर पर है और ऐसे ही कहीं पर एक कहीं पर तीन कैंप बनाए गए हैं। बता दें कि बिहार झारखंड के जो बॉर्डर है वहां पर सबसे अधिक 44 सुरक्षा बलों की कंपनियां तैनात हैं। वहीं सीआरपीएफ के 11 झारखंड आर्म्स फोर्स के 24, आईआरबी के तीन है। इसी तरह झारखंड बंगाल बॉर्डर पर सुरक्षा बलों की पांच कंपनियां तैनात है। झारखंड छत्तीसगढ़ बॉर्डर पर सुरक्षा बलों की 19 कंपनियां तैनात हैं।

वहीं पुलिस रिपोर्ट के मुताबिक झारखंड से सटे तीन राज्यों की सीमा पर अभी 62 नक्सलियों का जमाबड़ा है और इन नक्सलियों से लड़ने के लिए सीआरपीएफ की कंपनियों की अभी जरूरत है। क्योंकि ठीक सामने चुनाव है और ऐसे समय में नक्सली लेवी वसूलने, और अपनी सक्रियता दिखाने के लिए लैंड माइन विस्फोट और तमाम दूसरी घटनाओं को अंजाम देते हैं।

Also Read :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: महाराष्ट्र में विपक्ष पर गरजे पीएम मोदी, सिंचाई परियोजना पर कांग्रेस का किया घेराव-Indianews
Shah Rukh Khan ने Rishabh Pant की बेटे आर्यन से की तुलना, कार दुर्घटना के बाद क्रिकेटर की वापसी पर जताई खुशी -Indianews
सुपर लीग मैच में Ranbir Kapoor-Alia Bhatt हुए शामिल, फुटबॉल खेल के दौरान टीम को चीयर करता दिखा कपल -Indianews
Numerology Lucky Color: कौन-सा रंग है आपके लिए शुभ? भाग्य संवारने के लिए आज ही आजमाएं
Indian Navy Chief: एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने नौसेना स्टाफ के नए प्रमुख के रूप में संभाला पदभार, नाम है कई उपल्बधियां-Indianews
7 Maoist Killed in Chattisgarh: छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी, दो महिलाएं समेत 7 नक्सलियों को मार गिराया-Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदाताओं की संख्या में हुई गिरावट तो अधिकारियों ने अपनाया ये अनोखा तरीका, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
ADVERTISEMENT