होम / WhatsApp: जल्द महंगा होगा WhatsApp, हर SMS का 2.3 रुपये का चार्ज, जानें कब से होगा लागू

WhatsApp: जल्द महंगा होगा WhatsApp, हर SMS का 2.3 रुपये का चार्ज, जानें कब से होगा लागू

Shanu kumari • LAST UPDATED : March 28, 2024, 4:01 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), WhatsApp: मेटा के व्हाट्सएप ने अंतरराष्ट्रीय ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) के लिए एक नई श्रेणी शुरू की है। ऐसी सेवाओं से राजस्व बढ़ाने के लिए भारत में ऐसे एंटरप्राइज़ संदेशों की कीमत पहले की तुलना में 20 गुना अधिक रखी गई है। तेज वृद्धि के बावजूद, भारत के लिए मूल्य निर्धारण अभी भी पारंपरिक एसएमएस के लिए उद्यमों द्वारा भुगतान की जाने वाली कीमत का आधा है, क्योंकि व्हाट्सएप इस बढ़ते क्षेत्र के लिए अधिक उद्यमों को आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है।

  • संदेशों की कीमत पहले की तुलना में 20 गुना अधिक
  • अंतरराष्ट्रीय व्यवसायों के संचार बजट पर काफी असर

व्हाट्सएप ने पिछले सप्ताह ‘प्रमाणीकरण-अंतर्राष्ट्रीय’ संदेश नामक एक नई श्रेणी पेश की। जिसकी कीमत भारत के बाजार के लिए 2.3 रुपये प्रति संदेश है। इसकी वेबसाइट पर एक अपडेट से पता चला है कि नई श्रेणी भारत और इंडोनेशिया में 1 जून से लागू है।

वर्तमान में क्या है चार्ज

विशेषज्ञों का कहना है कि इस कदम से अमेज़ॅन, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसे अंतरराष्ट्रीय व्यवसायों के संचार बजट पर काफी असर पड़ने की संभावना है। जो भारत में अंतरराष्ट्रीय एसएमएस की अनुचित रूप से ऊंची कीमतों को चुनौती दे रहे थे और विकल्प के रूप में व्हाट्सएप पर भरोसा करना शुरू कर दिया था।

टेलीकॉम कंपनियां वर्तमान में स्थानीय कंपनियों के लिए प्रति एसएमएस 0.12 रुपये शुल्क लेती हैं। जबकि विदेशी कंपनियों के लिए यह शुल्क 0.05 डॉलर (या 4.13 रुपये) है। इस बड़े मध्यस्थता ने व्हाट्सएप के लिए सभी उद्यमों के लिए अपने ओटीपी डिलीवरी शुल्क को समान रूप से 0.11 रुपये निर्धारित करने का अवसर पैदा किया। हालाँकि, नई प्रणाली के साथ, व्हाट्सएप विदेशी कंपनियों से प्रति संदेश 2.3 रुपये का शुल्क लेगा।

 पूर्णियां सीट पर अड़े पप्पू यादव, कहा-आत्महत्या करना मंजूर लेकिन पूर्णिया छोड़ना नहीं

भारत एक मुख्य बाजार

ग्राहक संचार स्टार्टअप फिनो के संस्थापक अनिकेत जैन का कहना है कि वे भारत में नई दरों के साथ शुरुआत कर रहे हैं।यह दर्शाता है कि यह उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण बाजार है।” एंटरप्राइज़ मैसेजिंग भारत में सबसे तेजी से बढ़ते व्यवसायों में से एक है।

उद्योग के अनुमान के अनुसार, एसएमएस, व्हाट्सएप बिजनेस, गूगल आरसीएस, पुश नोटिफिकेशन आदि जैसे कई चैनलों को मिलाकर वर्तमान में इसका मूल्य 7600 करोड़ रुपये से अधिक है। हालाँकि ओवर-द-टॉप चैनल लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं, फिर भी पूरे बाज़ार के लगभग 90% हिस्से पर अभी भी पारंपरिक एसएमएस का वर्चस्व है। उपयोग-मामले के संदर्भ में, सभी संचारों में से 80% एप्लिकेशन लॉगिन, वित्तीय लेनदेन, सेवा वितरण आदि के लिए ओटीपी सत्यापन को पूरा करते हैं।

सीएम का आरोप चार्जशीट में अरविंद केजरीवाल नहीं बल्कि सी. अरविंद का नाम, जानें कौन है ये शख्स

दुनिया में सबसे सस्ती कॉलिंग/मैसेजिंग

इस बीच, टेलीकॉम कंपनियों का तर्क है कि दुनिया भर में नेटवर्क प्रदाताओं के लिए अंतरराष्ट्रीय संचार के लिए ऊंची कीमतें वसूलना असामान्य नहीं है। “मौजूदा मूल्य निर्धारण के साथ भी, भारत अभी भी दुनिया में सबसे सस्ती कॉलिंग/मैसेजिंग दरों के साथ सबसे कम एआरपीयू बाजारों में से एक है। तो इन बड़ी टेक दिग्गजों के लिए भारत में कारोबार करने के लिए भुगतान करना एक मुद्दा क्यों है?”

ऐसा लगता है कि व्हाट्सएप ने अपने हालिया अपडेट में विदेशी उद्यमों को वर्गीकृत करने में भी समान स्थिति ले ली है। यह यह निर्धारित करने के लिए कि उसका मूल उद्यम आधारित है या सार्वजनिक रूप से बाहर सूचीबद्ध है, यह स्थान एपीआई और उक्त उद्यम की कॉर्पोरेट संरचना जैसे कई कारकों का उपयोग करता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

HP Laptops: 8 जीबी रैम और विंडोज 11 के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाली एचपी लैपटॉप, यहां देखें लिस्ट- indianews
Bhuvan Bam हैं भारत के सबसे अमीर यूट्यूबर? नेटवर्थ जानकर होगा यकीन -Indianews
Delhi: दिल्ली के जहांगीरपुरी में लड़के ने 35 वर्षीय महिली पर चलाई गोली, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
नायक में अनिल कपूर के किरदार पर ये क्या बोल गए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री Eknath Shinde, फिल्मों पर कही ये बात -Indianews
JSSC प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 आज, यहां जानें जरुरी डीटेल- indianews
ऐश्वर्या राय-सुष्मिता सेन की अखबारों से तस्वीरें काटती थी Priyanka Chopra, कॉम्पिटिशन पर कही ये बात -Indianews
Bahrain:1 साल से थी लापता थाई मॉडल, यहां मिली लाश; जानें पूरा मामला-Indianews
ADVERTISEMENT