होम / MP News: युवक फेफड़े से निकला 5 किलो का ट्यूमर, एम्स भोपाल के डाक्टरों ने सफलतापूर्वक किया ऑपरेशन

MP News: युवक फेफड़े से निकला 5 किलो का ट्यूमर, एम्स भोपाल के डाक्टरों ने सफलतापूर्वक किया ऑपरेशन

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 29, 2024, 12:37 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), MP News: एम्स भोपाल के डॉक्टर्स ने 2023 के अक्टूबर महीने में एक युवक का बड़ा आपरेशन किया था। 22 वर्षीय युवक कई महीनों से अपने फेफड़ों में 5 किलो का ट्यूमर लेकर घूम रहा था। चिकित्सकों ने चार घंटे की लंबी सर्जरी के बाद ट्यूमर को बाहर निकाला था। उच्च जोखिम वाले ऑपरेशन के लिए एनेस्थीसिया विभाग के साथ-साथ ऑन्कोसर्जरी, कार्डियोथोरेसिक सर्जन और गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग संयुक्त रूप से शामिल था।

पाचन नली को बचाने में कामयाब

डॉक्टरों ने पाया कि मरीज के सीने के अंदर बायीं तरफ करीब 5 किलो का ट्यूमर था। एम्स भोपाल के वरिष्ठ कैंसर सर्जन डॉ. विनय कुमार ने बताया कि ऑपरेशन काफी जटिल था। ऐसा लग रहा था कि यह बाएं फेफड़े से भोजन नली और मोटी रक्त वाहिका (आर्क ऑफ एओर्टा) में फंस गया है। उन्हें सीटीवीएस डॉ. योगेश निवारिया, एनेस्थेसियोलॉजिस्ट डॉ. हरीश और डॉ. शिखा के साथ-साथ ऑन्कोसर्जन डॉ. नीलेश और डॉ. अंकित जैन का सहयोग मिला। डॉ. कुमार ने कहा, जटिल प्रक्रिया के बावजूद, सर्जन मरीज की पाचन नली को बचाने में कामयाब रहे।

कई मेट्रो सिटी में कराया इलाज

मरीज को खांसी थी, जिसके कारण उसे मेट्रो शहर के दौरे के साथ-साथ कई पल्मोनोलॉजिस्ट से इलाज कराना पड़ा। हालाँकि, वह निजी सुविधाओं पर इलाज का खर्च वहन नहीं कर सकता था। खाने और निगलने में कठिनाई बढ़ने पर मरीज के एक रिश्तेदार ने एम्स भोपाल के विशेषज्ञों से सलाह लेने की सलाह दी। डॉ. कुमार ने कैंसर सर्जरी ओपीडी में स्थिति को पहचानते ही उन्हें तुरंत भर्ती कर लिया। सीटी स्कैन से पता चला कि छाती के बाईं ओर फेफड़ों के पास एक बड़ा ट्यूमर है। सर्जरी के बाद मरीज को लगभग एक सप्ताह तक भर्ती रखा गया और छुट्टी दे दी गई।

फॉलो अप के लिए गए थे भोपाल

विशेषज्ञों के अनुसार, दो महीने से अधिक समय बाद, वह बुधवार को फॉलो-अप के लिए एम्स भोपाल गए और उनके सामान्य जीवन जीने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:

Gabba and Hyderabad: एक दिन और दो कहानी, हैदराबाद में बैजबॉल के सूरमा और गाबा में जोसेफ का समर

Australian Open: 43 साल के बोपन्ना ने अपने ऑस्ट्रेलियाई जोड़ीदार के साथ जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब

Australian Open Final: बेलारूस की आर्यना सबालेंका ने जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब, चीनी खिलाड़ी को हराया

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT