होम / MP Assembly Election Result: एमपी में बीजेपी की आंधी, जानें बीजेपी की जीत के मुख्य कारण

MP Assembly Election Result: एमपी में बीजेपी की आंधी, जानें बीजेपी की जीत के मुख्य कारण

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 3, 2023, 2:21 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),MP Assembly Election Result: कई दिनों की चुनावी गर्माहट के बीच आज चार राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना हो रही है। जिसमें सबसे ज्यादा गर्म सीट मानी जानी वाली मध्यप्रदेश में बीजेपी की जबरदस्त आंधी देखने को मिल रही है। मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, भारतीय जनता पार्टी मध्य प्रदेश में एक शानदार जीत के साथ सत्ता में लौटने की कगार पर है, जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि कांग्रेस के पास राज्य की 230 सीटों में से केवल एक अंश ही रह गया है।

बता दें कि, रविवार को दोपहर 1.30 बजे तक लगभग 42% वोटों की गिनती हुई थी, लेकिन राज्य में भाजपा 163 सीटों पर आगे थी, जबकि कांग्रेस 64 सीटों पर आगे थी। पिछले 20 वर्षों में से 18 वर्षों तक राज्य पर शासन करने के बावजूद, भाजपा सत्ता विरोधी लहर के किसी भी प्रभाव से बचती रही है। यहां पांच कारक हैं जिन्होंने पार्टी को मध्य प्रदेश में सत्ता में आने में मदद की।

भाजपा की आंधी

भाजपा के एमपी में वार से कांगेस की जमानत जब्त होने के कगार पर है। आइए आपको बतातें है कि, मध्यप्रदेश में कांग्रेस की हार के मुख्य कारण क्या है।

पीएम मोदी का मास्टर स्ट्रोक

कई नेताओं द्वारा संचालित भाजपा के उत्साही “मोदी के मन में एमपी, एमपी के मन में मोदी” अभियान ने कांग्रेस के कल्याणकारी वादों को नुकसान पहुंचाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी 14 रैलियों के माध्यम से मतदाताओं को यह समझाने में सफल रहे कि उनका मध्य प्रदेश पर विशेष ध्यान है।

घोषणापत्र सबसे खास

ज़मीन पर कांग्रेस का अभियान अदृश्य था और सोशल मीडिया पर बहुत अधिक निर्भर था। परिणामस्वरूप, ऐसा लगता है कि पार्टी अपनी बात ज़मीन पर रखने में विफल रही है, पार्टी मतदाताओं तक पहुंचने के लिए उम्मीदवारों पर निर्भर है। इसके विपरीत, अक्टूबर में चुनाव की तारीखों की घोषणा होने से काफी पहले ही बीजेपी कैडर नतीजों से सीधे जुड़ने में सक्षम था। मूलतः, कांग्रेस अपने घोषणापत्र के 1,200 वादों में से अधिकांश को लोगों तक पहुंचाने में विफल रही।

डबल इंजन की ताकत

राज्य और केंद्रीय नेताओं का आक्रामक अभियान यह संदेश देने में सक्षम था कि एक “डबल इंजन” सरकार (राज्य और केंद्र में अपनी सरकारों के लिए भाजपा की शब्दावली) राज्य के निवासियों के लिए बेहतर परिणाम देगी, जैसा कि उसने किया था पिछले नौ वर्षों का एक बड़ा हिस्सा।

सीएम शिवराज सिंह का कल्याणकारी कार्यक्रम

मध्य प्रदेश का चुनाव अभियान कल्याणकारी कार्यक्रमों की लड़ाई बन गया है, जिसे भाजपा जीतती दिख रही है। सत्तारूढ़ दल की लाडली बहना और किसान सम्मान निधि कार्यक्रमों ने जनता का विश्वास बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस नवंबर में दोनों योजनाओं के लाभार्थियों को उनके खातों में क्रमशः ₹1,250 और ₹10,000 प्राप्त हुए, जिससे मतदान से कुछ सप्ताह पहले मतदाताओं का विश्वास बढ़ा। भाजपा एक ऐसी छवि बनाने में भी सफल रही जिससे उसे महिलाओं, गरीब मतदाताओं के साथ-साथ दलितों और आदिवासी लोगों के बीच मदद मिली।

बीजेपी का वार

जानकारी के लिए बता दें कि, भाजपा ने 2022 के मध्य में चुनावों पर काम करना शुरू कर दिया और पिछले चुनावों में हारी हुई सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा जल्दी कर दी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य के प्रत्येक मंडल में कार्यकर्ताओं के साथ बैठकें कीं और उनकी टीम ने नेताओं के साथ दिए गए निर्देशों का बारीकी से पालन किया। इससे भाजपा के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर को मात देने में मदद मिली।

ये भी पढ़े

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT