होम / Maharashtra News: शरद पवार की NCP और कांग्रेस एक ही चिन्ह से लड़ेगी लोकसभा चुनाव! अटकलें तेज

Maharashtra News: शरद पवार की NCP और कांग्रेस एक ही चिन्ह से लड़ेगी लोकसभा चुनाव! अटकलें तेज

Mudit Goswami • LAST UPDATED : February 14, 2024, 4:21 pm IST

India News (इंडिया न्यूज) Maharashtra News: शरद पवार के नेतृत्व वाले एनसीपी गुट का 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पुरानी मूल पार्टी कांग्रेस में विलय होने की अटकलें आ रही है। ये दावा किया रिपोर्ट में किया गया है। हालांकि इसे लेकर यह तय नहीं है कि यह लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनावों से पहले होगा या इन दो प्रमुख चुनावों के बाद।

वहीं, कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि कांग्रेस आलाकमान ने प्रस्ताव दिया है कि शरद पवार को अपने गुट (शरद पवार गुट) का कांग्रेस में विलय कर लेना चाहिए और कांग्रेस के साथ एक ही सिंबल पर चुनाव लड़ना चाहिए।

शरद पवार ने पार्टी का नाम खोया

बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा अजीत पवार के नेतृत्व वाले एनसीपी गुटों को असली एनसीपी के रूप में नामित किया है। इसके कुछ दिन बाद ही इस तरह की खबरे सामने आने लगी हैं। 6 फरवरी को चुनाव आयोग ने विधायी शाखा में बहुमत के तौर पर ये फैसला सुनाया था कि अजीत पवार का गुट ही असली एनसीपी है और इस गुट को पार्टी के लिए ‘घड़ी’ चिन्ह का उपयोग करने की अनुमति दी थी।

इसके बाद पार्टी के चीफ शरद पवार के पास अपने गुट को ‘राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार)’ के नाम से पंजीकृत कराने का एकमात्र विकल्प बच गया। इसलिए, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वरिष्ठ नेता सत्तारूढ़ दलों के खिलाफ अधिक ताकत हासिल करने के लिए अपनी मूल पार्टी में लौटने और उनके साथ विलय करने का विकल्प चुन सकते हैं।

विलय की बातचीत चल रही है?

स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए पार्टी के प्रमुख नेताओं के साथ पुणे में पवार के मोदी बाग स्थित आवास पर एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। हालाँकि, राजनीतिक ताकतवर की रणनीति पर कोई पुष्ट रिपोर्ट नहीं है कि क्या वह वहीं वापस जाने के इच्छुक हैं जहां से उन्होंने शुरुआत की थी।

पार्टी नेताओं का खंडन

विलय की अफवाहों के बीच बारामती सांसद और कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले, शिरूर सांसद डॉ अमोल कोल्हे, विधायक और राज्य के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख, एमएलसी और पूर्व मंत्री शशिकांत शिंदे और पुणे सहित शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के वरिष्ठ नेता शामिल हुए। इकाई अध्यक्ष प्रशांत जगताप ने बातचीत से साफ इनकार कर दिया।

सुप्रिया सुले ने कहा, “अफवाहें मत फैलाएं (शरद पवार के नेतृत्व वाली राकांपा के कांग्रेस में विलय की), कृपया विश्वसनीयता के पहलू को देखें।” डॉ. कोल्हे ने कहा, “बैठक में ऐसी कोई चर्चा नहीं हुई।” अनिल देशमुख ने कहा, “ये आधारहीन खबरें हैं।”

ये भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT