होम / Veer Savarkar: स्वतंत्रवीर गौरव दिवस के तौर पर मनाया जाएगा सावरकर का जन्मदिन, महाराष्ट्र सरकार का ऐलान

Veer Savarkar: स्वतंत्रवीर गौरव दिवस के तौर पर मनाया जाएगा सावरकर का जन्मदिन, महाराष्ट्र सरकार का ऐलान

Sailesh Chandra • LAST UPDATED : April 11, 2023, 1:45 pm IST

Veer Savarkar: स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर के जन्मदिन के अवसर पर स्वतंत्र वीर गौरव दिवस मनाया जाएगा। यह फैसला महाराष्ट्र सरकार ने किया है। कैबिनेट मंत्री उदय सामंत ने स्वतंत्रवीर गौरव दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था जिसे एकनाथ शिंदे सरकार ने स्वीकार कर लिया। इस निर्णय की जानकारी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि उनके विचारों को फैलाने और प्रचारित करने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

‘स्वतंत्रता के लिए सावरकर का योगदान बेहद अहम’

शिंदे सरकार द्वारा प्रस्ताव स्वीकर करने के बाद सीएम ऑफिस से एक ट्वीट किया गया। इस ट्वीट में कहा गया, “स्वतंत्र वीर सावरकर के जन्मदिन (28 मई ) को ‘स्वातंत्र्यवीर गौरव दिन’ के तौर पर मनाया जाने वाला है। देश की स्वतंत्रता के लिए सावरकर का योगदान बेहद अहम है। उनके विचारों के प्रचार और प्रसार के लिए विभिन्न कार्यक्रम का भी आयोजित किया जाएगा।”

उदय सामंत ने की थी मांग

स्वतंत्रवीर गौरव दिवस मनाने का प्रस्ताव उद्योग मंत्री उदय सामंत ने रखा था। उन्होंने सावरकर की देशभक्ति, साहस और प्रगतिशील विचारों को लोगों तक पहुंचाने और उसी के जरिए उनका अभिवादन करने की मांग की थी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने भी उनके विचारों का समर्थन किया और कहा कि वीर सावरकर ने देश की स्वतंत्रता और राष्ट्रीय विकास के लिए एक महान योगदान दिया है।

सावरकर का जन्म 28 मई 1883 को नासिक के बाघपुर में हुआ था। उनके देश की आजादी में दिए गए योगदानों पर उनका आभार जताने के लिए राज्य सरकार ने उनके जन्मदिन पर स्वतंत्रवीर गौरव दिवस मनाने का फैसला किया है।

Also Read

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT