होम / PM Inaugurated Saryu Canal Project सोच ईमानदार तो काम दमदार : Modi

PM Inaugurated Saryu Canal Project सोच ईमानदार तो काम दमदार : Modi

Vir Singh • LAST UPDATED : December 11, 2021, 9:49 pm IST

संबंधित खबरें

प्रोजेक्ट से 29 लाख किसान होंगे लाभान्विंत

इंडिया न्यूज, लखनऊ:

PM Inaugurated Saryu Canal Project प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में सरयू नहर परियोजना का लोकार्पण किया। उन्होंने इस अवसर पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए केंद्र और यूपी की योगी सरकार की उपलब्धियां गिनार्इं। पीएम ने कहा, जब सोच ईमानदार होती तो काम भी दमदार होते हैं। उन्होंने कहा, इसी सोच से केंद्र के साथ ही बीजेपी की सरकारें भी काम कर रही हैं।

Balrampur, Dec 11 (ANI): Prime Minister Narendra Modi addresses at the inauguration of the Saryu Nahar National Project, in Balrampur on Saturday. (ANI Photo)

पीएम ने कहा, आज अपराधियों पर पूरी तरह शिकंजा कसा जा रहा है। इसके अलावा केंद्र व राज्य सरकारें महिलाओं के लिए लगातार काम कर रही है। उन्हें ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकारें प्रतिबद्ध हैं। इसी का नतीजा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले घर महिलाओं के नाम पर दिए गए हैं। पहले महिलाएं महिलाओं के लिए शौचालय बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा घरों में बिजली के कनेक्शन और महिलाओं के नाम रसोई गैस उपलब्ध करवाई गई है।

पहले महिलाएं घर से बाहर निकलने से पहले सौ बार सोचती थी आज अपराधी ऐसा सोचते हैं (PM Inaugurated Saryu Canal Project)

Balrampur, Dec 11 (ANI): Prime Minister Narendra Modi addresses at the inauguration of the Saryu Nahar National Project, in Balrampur on Saturday. (ANI Photo)

अपराधियों पर प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले की सरकारें माफियाओं को संरक्षण देती थी। अब ऐसा नहीं है। अब माफियाओं पर बुलडोजर चलाए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने कई माफियाओं पर शिकंजा कसते हुए उनके अवैध ठिकानों पर बुलडोजर चलाकर उन्हें जेलों में डाला है। पीएम ने कहा, इस अब अपराधियों में भय का माहौल है। अब वे अपराध करने से पहले सौ बार सोचते हैं। पहले महिलाएं घर से बाहर निकलने से पहले सौ बार सोचती थीं पर अब अपराधी अब अपराधी जेल में दुबक कर रहता है।

बुझेगी किसानों के खेतों की प्यास (PM Inaugurated Saryu Canal Project)

पीएम ने कहा कि सरयू नहर परियोजना से किसानों के खेतों की प्यास बुझेगी और हमारी संस्कृति में कहा भी जाता है कि अगर किसी प्यासे को पानी पिला दिया तो बड़ा पुण्य होता है। उन्होंने कहा, यह परियोजना किसानों की बड़ी जरूरत को पूरा करेगी।

यह दिखाता है कि यदि सरकार की सोच ईमानदार हो तो काम भी दमदार होता है। पीएम ने कहा कि 43 साल बाद सरयू नहर परियोजना का सपना साकार हो रहा है।

इस नहर योजना से गोंडा, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती समेत नौ जिलों के किसानों को लाभान्विंत होंगे। परियोजना की लागत 9802 करोड़ रुपए है। जो कि 6,223 किमी लंबी है। दावा किया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट से 6227 गांवों के 29 लाख किसान लाभांवित होंगे। वर्ष 1978 से सरयू नहर परियोजना का काम शुरू हुआ था।

पीएम ने सार्वजनिक मंच से पहली बार सीडीएस को दी श्रद्घांजलि (PM Inaugurated Saryu Canal Project)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नहर राष्ट्रीय परियोजना के लोकार्पण के दौरान देश के पहले चीफ आॅफ डिफेंस स्टॉफ (सीडीएस) को पहली बार सार्वजनिक से श्रद्धांजलि भी दी। उन्होंने कहा, जनरल बिपिन रावत जहां होंगे वह आने वाले दिनों में अपने भारत को नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ते हुए देखेंगे।

देश की सीमाओं की सुरक्षा को बढ़ाने का काम, बॉर्डर इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने का काम, देश की सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने का अभियान, तीनों सेनाओं में तालमेल बनाने जैसे अनेक काम तेजी से आगे बढ़ता रहेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा, भारत दुख में है, लेकिन दर्द सहते हुए भी हम ना अपनी गति रोकते हैं और न ही हमारी प्रगति। भारत रूकेगा नहीं, भारत थमेगा नहीं। हम भारतीय मिलकर और मेहनत करेंगे। देश के भीतर और देश के बाहर बैठी हर चुनौती का मुकाबला करेंगे। भारत को और शक्तिशाली और समृद्ध बनाएंगे।

पांच दशक से ज्यादा समय से चल रहा काम पांच साल में हो गया (PM Inaugurated Saryu Canal Project)

मोदी ने इस मौके पर समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव पर भी निशाना साधा है। उन्होंने कहा, जब मैं दिल्ली से आ रहा था तो सोच रहा था कि अभी कोई कहेगा कि इसका फीता तो उसने ही काट दिया था।

उन्होंने तंज कसते हुए कहा, हो सकता है कि उन्होंने बचपन में ही इस परियोजना का फीता काट दिया हो। मैं उनसे (सपा) कहना चाहूंगा कि उनका काम फीता काटना है और हमारा परियोजनाओं को पूरा करना है। यह डबल इंजन की सरकार का कमाल है। पांच दशक से ज्यादा समय से चल रहा काम पांच साल में हो गया है। (PM Inaugurated Saryu Canal Project)

Read More : PM Modi किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं, सबके लिए होंगी योजनाएं

Read More :PM Modi K Man Ki Bat मेरे लिए सत्ता नहीं देश की सेवा पहले

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT