होम / Today Weather Update: जानिए कहां फिर रहेगी भीषण गर्मी और कहां होगी बारिश

Today Weather Update: जानिए कहां फिर रहेगी भीषण गर्मी और कहां होगी बारिश

India News Desk • LAST UPDATED : May 18, 2022, 8:50 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Today Weather Update: एक बार फिर कहीं प्रचंड गर्मी पड़ने तो कहीं बारिश होने के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) का कहना है कि दिल्ली सहित पश्चिमोत्तर क्षेत्र में 24 घंटे तक लू से राहत मिलने की संभावना नहीं है। इस क्षेत्र में कल से गर्मी और तेज हो सकती है। इसी के साथ पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) भी सक्रिय है और इसके प्रभाव से 20 व 21 मई के बीच कहीं आंधी तो कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश व बूंदाबांदी का अनुमान है।

ताजा पश्चिमी विक्षोभ से पहाड़ी राज्यों में मिल सकती है राहत

Somewhere Possibility of Hot Somewhere Possibility Of Rain Again
जानिए कहां फिर रहेगी भीषण गर्मी और कहां होगी बारिश

आईएमडी (IMD) के अनुसार एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) कल से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करेगा। इससे जम्मू-कश्मीर में कल से शनिवार के बीच और हिमाचल (himachal weather) व उत्तराखंड (uttakhand weather) में इसी सप्ताह शुक्रवार व शनिवार को अलग-अलग जगह हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। साथ में इन इलाकों में ओलावृष्टि और आंधी के भी आसार हैं। इसी के साथ कल से मध्य भारत व उत्तर पश्चिम क्षेत्र में गर्म हवाओं व लू का प्रकोप बढ़ सकता है। आज और कल पश्चिम राजस्थान में हीटवेव के हालात बन सकते हैं।

2 दिन में दक्षिण-पश्चिम मानसून के इन इलाकों में पहुंचने के आसार

मौसम विभाग (weather department) के बुलेटिन के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून अगले दो दिन में पूरे अंडमान सागर व अंडमान द्वीप समूह के साथ ही पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों तक पहुंच जाएगा। इसके आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल हैं। तीन दिन तक हवाओं की गति 40 से 60 किमी प्रति हो सकती है। वहीं 5 दिन में अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश की संभावना है। 3 दिन तक अरुणाचल प्रदेश, असम, केरल, मेघायल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है।

केरल के सात जिलों में आज बारिश का आरेंज अलर्ट

Somewhere Possibility of Hot Somewhere Possibility Of Rain Again
जानिए कहां फिर रहेगी भीषण गर्मी और कहां होगी बारिश

आईएमडी (IMD) के अनुसर केरल (kerala weather) के सात जिलों में आज बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया है। इन सात जिलों में कन्नूर, कसारगोड, पलक्कड, त्रिशूर, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड शामिल है।

राज्य में कुछ दिन से भारी बारिश हो रही है जिस कुछ जगह आम जनजीवन प्रभावित हो गया है। दक्षिण पश्चिम मानसून के चलते इस महीने के आखिर राज्य में भारी बारिश का अनुमान है जिसे देखते हुए सरकार ने किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के निर्देश दिए हैं।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : अंडमान पहुंचा मानसून, अगले सप्ताह केरल में देगा दस्तक

Connect With Us:-  Twitter Facebook

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT