होम / चार भाई-बहन, सभी ने पास की है यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा

चार भाई-बहन, सभी ने पास की है यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 18, 2022, 12:57 pm IST

इंडिया न्यूज़ (लालगंज):उत्तर प्रदेश के लालगंज के रहने वाले मिश्रा परिवार के चारों लड़के-लड़कियों ने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा पास की है। चारों वर्तमान में प्रशासनिक और पुलिस सेवा के अधिकारी है.

चार भाई-बहनों में से, बहन क्षमा और माधवी यूपीएससी सीएसई परीक्षा को पास करने में असफल रही तो काफी उदास हो गई थी। उनके भाई योगेश उन्हें उदास नहीं देख पाए और उन्होंने उनकी मदद करने का फैसला किया.

योगेश ने साल 2013 में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी छोड़ सिविल सेवा परीक्षा देने का फैसला किया था, वह अपने पहले प्रयास में सफल रहे और भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी बने.

योगेश ने फिर अपनी दोनों बहनो और छोटे भाई की मदद करने का फैसला किया ,बहन माधवी ने 2015 में सिविल सेवा परीक्षा पास की और आईएएस अधिकारी बनी, साल 2016 में बहन क्षमा और छोटे भाई लोकेश ने सिविल सेवा परीक्षा पास की, क्षमा आईपीएस और लोकेश आईएएस अधिकारी बने.चारों ने 12वी तक की पढ़ाई हिंदी माध्यम के स्कूल से की है.

योगेश ने एक कार्यक्रम में कहा था की “परीक्षा पैटर्न में बदलाव नए प्रवेशकों के लिए हमेशा अच्छा होता है, क्योंकि यह सभी के लिए समान अवसर प्रदान करता है। जब मैंने परीक्षा लिखने का फैसला किया, तो दो साल पहले ही सीसैट पेश किया गया था। सीसैट में एप्टीट्यूड, रीजनिंग और एनालिटिकल प्रश्न शामिल थे। मुझे लगा की यह वह बाधा है जिसके कारण मेरी बहनें परीक्षा पास नहीं कर पाईं और मैंने खुद इसे चुनौती देने का फैसला किया”

इन चारों के पिता कृष्णा मिश्रा कहते है की हमारे बच्चे हमेशा बहुत मेहनती और ईमानदार रहे हैं। परीक्षा लिखने के बाद, वे हमें बताते थे की परीक्षा अच्छा गया या नहीं। उन्हें उनकी दृढ़ता का फल मिला है.

इन चारों ने ग्लोरी आईएएस नाम के एक कोचिंग संस्था की भी शुरुआत की है.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT