होम / Amrit Mahotsav अमृत महोत्सव में गुमनाम आजादी के बलिदानियों की स्मृतियों को करेंगे पुनर्जीवित : शाह

Amrit Mahotsav अमृत महोत्सव में गुमनाम आजादी के बलिदानियों की स्मृतियों को करेंगे पुनर्जीवित : शाह

India News Editor • LAST UPDATED : September 18, 2021, 11:18 am IST

इंडिया न्यूज, जबलपुर:
(Amrit Mahotsav) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज जबलपुर में लोगों को संबोधित किया। अमित शाह ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित अमृत महोत्सव के तहत जनजातीय नायकों के सम्मान में समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि 1857 को शुरू हुई हमारी आजादी की क्रांति की लड़ाई 15 अगस्त 1947 को समाप्त हुई। तबसे आज तक 75 वर्ष तक इस देश को अलग अलग समय पर अलग अलग लोगों ने आगे बढ़ाया है। इससे पहले जबलपुर पहुंचने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनका स्वागत किया। अमित शाह ने राजा शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि दी और कहा कि अमर बलिदानी शंकर शाह और रघुनाथ शाह दोनों पिता-पुत्र को तोप से उड़ा दिया गया था, लेकिन उनके चेहरे पर शिकन नहीं थी।
गृह मंत्री ने कहा कि जब मुझे ये ज्ञात हुआ कि राजा शंकर शाह और रघुनाथ शाह जी ने देश के लिए बलिदान दिया, तो मेरे मन में उत्सुकता थी कि एक कविता के कारण किसी को तोप से सामने बांधकर कैसे उड़ाया जा सकता है। आज मेरा सौभाग्य है कि उनका जो स्मारक बनाने का मध्य प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है, उसकी नींव मेरे हाथों से पड़ रही है।
पीएम मोदी ने संकल्प लिया है कि हम गुमनाम शहीदों की यादों को पुनर्जीवित करेंगे। हम आजादी का अमृत महोत्सव मनाएंगे और देश के गुमनाम महानुभावों के बलिदान को, उनकी स्मृतियों को पुनर्जीवित करेंगे, क्योंकि इतिहास उनका नाम नहीं लिखा गया। अमित शाह ने कहा कि कुछ लोग अलग-अलग काम से, अलग-अलग प्रयास से जनजातियों को अलग करने की कोशिश कर रहे हैं। हम उन्हें सफल नहीं होने देंगे।

Amrit Mahotsav: 200 करोड़ की लागत से बनेंगे 9 संग्रहालय

शाह ने कहा कि जनजाति संग्रहालय देशभर में बनाए जाएंगे। इसमें आजादी के दौरान जिन्होंने शहादत दी है, उसमें शामिल किया जाएगा। उनका इतिहास रखा जाएगा। 200 करोड़ की लागत से देशभर में 9 संग्रहालय बनाए जाएंगे। मध्यप्रदेश में छिंदवाड़ा में संग्रहालय बनाया जाएगा। कांग्रेस के समय आदिवासियों के लिए वार्षिक बजट 4200 करोड़ था, जिसे मोदी सरकार ने बढ़ाकर 7900 करोड़ कर दिया है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kashmera Shah से आज भी नाराज हैं Govinda! आरती की शादी में नहीं छुने दिए पैर-Indianews
Washington DC Nightclub Shooting: व्हाइट हाउस के पास ड्यूपॉन्ट सर्कल में गोलीबारी, संदिग्ध गिरफ्तार- indianews
Google Israel Project: गूगल कर्मचारियों का इजरायल प्रोजेक्ट पर बवाल, 20 लोगों को कंपनी ने दिखाया बाहर का रास्ता-Indianews
Kapil Sharma ने लिए खींची Aamir Khan की टांग, तीसरी शादी को लेकर पुछा ये सवाल -Indianews
Weight Gain Tips: दुबलेपन से परेशान हैं तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज, तुरंत बढ़ेगा वजन -Indianews
Shahrukh Khan: शाहरूख खान के छोटे लाडले ने श्रेयस अय्यर के कैच पर दिया ऐसा रिएक्शन, वीडियो वायरल-Indianews
Columbia University Protests: कोलंबिया में फ़िलिस्तीन समर्थक छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी, अब तक 550 गिरफ्तार- indianews
ADVERTISEMENT