होम / Kisan Andolan के बाद अब पंजाब में शुरू हुआ नया मूवमेंट

Kisan Andolan के बाद अब पंजाब में शुरू हुआ नया मूवमेंट

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 30, 2021, 7:03 am IST

इंडिया न्यूज़, चंडीगढ़ : kisan andolan latest news

kisan andolan latest news : kisan andolan  के बाद पंजाब से अब एक और आंदोलन की आवाज आती सुनाई दे रही है। पंजाब में जलियावाला बाग की रेनोवेशन के बाद किए बदलावों को रद करवाने के लिए पंजाब छात्र संघ और नौजवान भारत सभा ने अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है। पंजाब छात्र संघ की एक प्रदर्शनकारी हरदीप कौर ने कहा कि यह विरोध तब तक जारी रहेगा जब तक कि वे ऐतिहासिक स्मारक को उसके मूल स्वरूप में वापस नहीं कर देते।
हरदीप कौर ने कहा कि ऐतिहासिक स्मारक का दृष्टिकोण बदलने से इतिहास की कहानी भी बदल जाती है। पहले इसमें केवल एक गेट था, अब इसमें दो हैं। पहली बार इसे देखने वाले लोग सवाल करेंगे कि अगर दो दरवाजे थे, तो लोग क्यों कुए में कूद गए।
एक राजनीतिक एजेंडे का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि फेस-लिफ्ट के बाद प्रवेश ऐसा लगता है जैसे लोग मेले में जा रहे हैं। भाजपा के प्रतीक कमल को भी दरवाजे पर रखा गया है। किसी दूसरे फूल का उपयोग क्यों न करें? यहां मरने वाले मुसलमानों के नाम भी काट दिए गए हैं। क्यों? क्या यह कोई एजेंडा है? पंजाब छात्र संघ के एक प्रदर्शनकारी रणबीर सिंह रंधावा ने कहा कि लुक पूरी तरह से बदल दिया गया है।
जब आप प्रवेश करते हैं तो नृत्य करने वाले लोगों की मूर्तियां होती हैं। इस जगह को देखकर ऐसा महसूस नहीं होता है जैसे इसने यहां संघर्ष देखा हो। कुएं को भी ढक दिया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि जलियांवाला बाग में संघर्ष एक साम्राज्यवाद विरोधी था, लेकिन भाजपा ने इसे राष्ट्रवादी में बदल दिया है। जब वे इसे इस तरह पेश करते हैं, तो वे दिखाते हैं कि मुसलमान राष्ट्र विरोधी थे।
उन्होंने कोशिश की है पंजाब के इतिहास की कहानी बदल दो, लेकिन यहां के युवा इसकी इजाजत नहीं देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर को राष्ट्र को समर्पित किया था। पीएमओ के अनुसार, बेकार और कम उपयोग वाली इमारतों के अनुकूली पुन: उपयोग के माध्यम से चार संग्रहालय बनाए गए हैं। संग्राहलय उस अवधि के दौरान पंजाब में सामने आई घटनाओं के ऐतिहासिक मूल्य को दिखाते हैं। 13 अप्रैल, 1919 को हुई घटनाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक ‘साउंड एंड लाइट’ शो भी स्थापित किया गया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘मैं कठोर होने के बजाय लाखों बार टूटना पसंद करूँगी…’इंस्टाग्राम पर अपना समय कम करने Sobhita Dhulipala -Indianews
Mr. & Mrs. Mahi के डायरेक्टर के साथ मैच देखने पहुंची Janhvi Kapoor, राजकुमार राव को किया याद -Indianews
Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण के चुनाव के लिए कानपुर में रोड शो करेंगे पीएम मोदी, योगी आदितयनाथ होंगे शामिल-Indianews
इस समय फ्लोर पर आएगी रणवीर-कियारा की Don 3, लोकेशन के लिए UK पहुंचे फरहान अख्तर -Indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा कब होगी साफ, जानें आज का AQI लेवल- indianews
Petrol Diesel Price: शनिवार को बदला पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें देश भर में कच्चे तेल की कीमत-Indianews
Lok Sabha Election 2024: ‘उद्धव ठाकरे नहीं देंगे जवाब क्योंकि वह डरे हुए हैं…’ अमित शाह ने लगाया बड़ा आरोप -India News
ADVERTISEMENT