होम / Uniform Civil Code: यूसीसी पर फिर भड़के असदुद्दीन ओवैसी, हिंदू मैरिज एक्ट के सेक्शन 2 का किया जिक्र

Uniform Civil Code: यूसीसी पर फिर भड़के असदुद्दीन ओवैसी, हिंदू मैरिज एक्ट के सेक्शन 2 का किया जिक्र

Divya Gautam • LAST UPDATED : July 12, 2023, 3:28 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Uniform Civil Code: समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को लेकर आल इंडिया मजलिए-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) नेता और हैदराबाद सांसद असदुद्दीन ओवैसी लगातार विरोध कर रहे हैं। अब असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि यूसीसी से सबसे ज्यादा तकलीफ हमारे हिंदू भाइयों को होगी। इसके साथ ही उन्होंने बीजेपी और आरएसएस पर तंज कसा है। ओवैसी ने कहा कि यूसीसी से हिंदू भाइयों के बहुत सारे अधिकार छीन लिए जाएंगे, जिसमें मैरिज एक्ट के साथ-साथ बहुत सारे सामाजिक और धार्मिक रीति रिवाज भी शामिल हैं।

हिंदू विवाह अधिनियम का किया जिक्र

ओवैसी ने हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 के लिहाज से कहा कि इस एक्ट में हिंदू भाई बहनों के लिए कहा गया है कि पिता की सात पीढ़ियों और मां की 5 पीढ़ियों तक शादी नहीं हो सकती है लेकिन इसका अपवाद दे दिया गया है अगर यूनिफॉर्म सिविल कोड आया तो एक अपवाद खत्म हो जाएगा। हिंदू विवाह अधिनियम के सेक्शन 7 में कहा गया है कि आप अपनी शादी अपने पारंपरिक रीति रिवाज के साथ कर सकते हैं लेकिन यूसीसी से ये भी चला जाएगा।

हिंदू मैरिज एक्ट के सेक्शन 2 पर भी बोले ओवैसी

हिंदू मैरिज एक्ट के सेक्शन 2 का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि हिंदू मैरिज एक्ट अनुसूचित जनजाति पर लागू नहीं होगा लेकिन समान नागरिक संहिता आने के scheduled tribe (एसटी) भाइयों का भी हक छिन जाएगा। यूसीसी से सिर्फ मुसलमानों को ही नहीं बल्कि दूसरों का ज्यादा नुकसान होगा अगर आरएसएस ये सोच रही है कि इससे सिर्फ मुल्ला जी लोगों को निशाना बनाएंगे तो आप हमारे नाम पर किसी और का नुकसान कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Uttarakhand: पुष्कर सिंह धामी ने बारिश में फंसे हुए लोगों के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर, राज्य वासियों से की यह अपील

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT